Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन वालो के लिए ब्रेकिंग न्यूज़, अब मिलेंगे पेंशनरों को हर महीने हजारो का लाभ

Old Pension Scheme: अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है तो आपके लिए बहुत बड़ी खबर है। इस बात से आप अवगत होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा 2004 में पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था जिसको लेकर सरकारी कर्मचारी काफी नाराज हुए एवं कुछ कुछ राज्यों में पुराने पेंशन को लेकर मांग करने लगे।

इसी समस्या को देखते हुए कुछ कुछ राज्य सरकारों ने अपने राज्यों में सरकारी कर्मचारियों द्वारा पुरानी पेंशन को बाहर कर दिया गया है परंतु कुछ राज्यों में अभी भी वह ने पेंशन का बहाल नहीं किया गया है, इसलिए केंद्र सरकार द्वारा पुराने पेंशन की बहाल पर बड़ा ऐलान किया गया है जिसके बारे में हम आगे विस्तार पूर्वक बात करेंगे।

सम्बंधित पोस्ट:

केंद्र सरकार द्व्रारा OPS के लिए नया प्लान जारी

दरअसल पुराने पेंशन को लेकर पिछले कुछ समय से काफी चर्चा हो रही है, सरकारी कर्मचारी इसका जोरों शोरों से विरोध कर रहे हैं हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारी को पुरानी पेंशन बहाल करने को लेकर एक नया प्लान जारी कर दिया गया है जिसमें सरकार की तरफ से एक मीटिंग बिठाई गई है इस मीटिंग में पुरानी पेंशन के विषय को लेकर चर्चा होगी।

बताया जा रहा है कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पुराने पेंशन को बहाल कर दी जाएगी तथा ऑफिशल नोटिफिकेशन के द्वारा पेंशन धारियों को सूचित कर दिया जाएगा कि उनको हर महीने कितना लाभ दिया जाए।

सरकार द्वारा यह दावा किया गया है कि पुराने पेंशन को बाहर जल्द ही किया जाएगा। इसके अलावा देश भर में सभी सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला अंतिम वेतन को 45 से 50 % तक हर महीने बढ़ोतरी किया जाएगा लेकिन वित्त मंत्रालय द्वारा इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि केंद्र सरकार पुराने पेंशन वालों को लेकर कोई प्लान बना रही है।

OPS और NPS में क्या अंतर है?

एनपीएस अर्थात न्यू पेंशन स्कीम इसके तहत कर्मचारियों को दिया जाने वाला वेतन बाजार में मिलने वाले रेतुर्न पर निर्भर करता है। वही अगर OPS (पुरानी पेंशन योजना) की बात की जाए तो इस का फुल फॉर्म OLD Pension Scheme अर्थात पुरानी पेंशन धारी हर महीने पेंशन लाभ दिया जाएगा।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको पुराने पेंशन के तहत सरकार द्वारा ली जाने वाली बड़े फैसले के बारे में जानकारी मिला होगा। इसके अलावा यदि आप एक सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको समय-समय पर वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना चाहिए सरकार पुराने पेंशन धारकों के लिए समय-समय पर नए-नए ऐलान करती है।

Join Our Telegram Group

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here