सप्ताह में अब 6 दिन विद्यार्थियों को मिलेगा दूध, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2023: राजस्थान सरकार के द्वारा बाल गोपाल योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन दूध प्रदान किया जाएगा। इसका क्रियान्वयन शिक्षा विभाग को सौंपा गया है। मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत, मिड डे मिल योजना से जुड़े राजकीय विद्यालयों, मदरसों और विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में बच्चों को दूध प्रदान किया जाएगा। यह योजना बजट 2022-23 में घोषित की गई है और इसके माध्यम से बच्चों के पौषणिक स्तर में सुधार होने के साथ-साथ विद्यालयों में नामांकन और उपस्थिति में वृद्धि होगी। इससे बच्चों का ड्रॉपआउट रेट भी कम होगा और इससे मिड डे मिल की पोषणिकता में भी सुधार होगा।




Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2023: परिचय!

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा शुरू की गई “Mukhyamantri Bal Gopal Yojana” 29 नवंबर 2022 को आरम्भ हुई है। यह योजना राजस्थान राज्य में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को लाभ प्रदान करती है। यह योजना 2023 में संचालित की जा रही है।

योजना का नाम Mukhyamantri Bal Gopal Yojana
आर्टिकल का नाम सरकार ने बच्चो के लिए की नई योजना की शुरुआत, जानिए मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के बारे मे, कैसे लाभ मिलेगा इस योजना का
आर्टिकल का प्रकार New Update
शुरूकर्ता का नाम माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
शुभारंभ 29 नवंबर 2022
उद्देश्य Students को पोषण प्रदान करना
लाभ योग्य कक्षा 1 से 8 तक के Students
राज्य राजस्थान
साल 2023

 

क्या है Mukhyamantri Bal Gopal Yojana की Latest News –

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2023

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा नवंबर 2022 में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में 2 दिन पौष्टिक दूध प्रदान किया जा रहा है।




योजना के अनुसार, करीब 69 लाख 22 हजार बच्चों को मिल्क पाउडर से तैयार दूध सप्ताह में 2 दिन, यानी बुधवार और शुक्रवार को उपलब्ध करवाया जाता है। अगर किसी कारण से स्कूलों में बुधवार और शुक्रवार को अवकाश होता है, तो बच्चों को अगले शैक्षणिक दिवस पर दूध प्रदान किया जाता है। इस योजना के माध्यम से अब बच्चों को विद्यालय में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के साथ-साथ आवश्यक पोषक तत्व भी मिल रहे हैं।

इस योजना का का उद्देश्य –

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana (मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना) 2023 का मुख्य उद्देश्य है कि राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालयों, मदरसों और विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को पोषण प्रदान किया जाए। इसके लिए, मुख्यमंत्री की निर्देशन में, कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सप्ताह में दो बार पाउडर मिल्क से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

Join Telegram Channel

Join Now

इस योजना के तहत, पाउडर मिल्क की आपूर्ति और वितरण राजस्थान कोऑपरेटिव बेरी फाउंडेशन मिनट द्वारा संचालित किया जाएगा। प्रार्थना सभा के तुरंत बाद, स्कूलों में बच्चों को दूध पिलाया जाएगा। अगर कोई निश्चित दिन अवकाश होता है, तो अगले शिक्षक दिवस पर छात्र-छात्राओं को दूध पिलाया जाएगा। दूध सेवन से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बढ़ेगा और उन्हें बीमारियों से भी दूर रखने में मदद मिलेगी।




मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना (Mukhyamantri Bal Gopal Yojana) के अंतर्गत, पांचवीं तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन के लिए 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 मिलीलीटर दूध और छठवीं से आठवीं तक के बच्चों को 20 ग्राम पाउडर दूध से 200 मिलीलीटर दूध पिलाया जाएगा। दूध पिलाने का कार्य बालकों की प्रार्थना सभा के बाद तुरंत किया जाएगा और अगर उपयुक्त दिन अवकाश हो तो दूध अगले शिक्षण दिवस में पिलाया जाएगा। योजना के लिए पाउडर मिल्क राजस्थान कॉ ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन से खरीदी जाएगी।

मुख्यमंत्री के तहत दूध की मात्रा –

वर्ग (Class) Milk Powder  (प्रति छात्र) तैयार दूध (प्रति छात्र) चीनी की मात्रा
प्राथमिक (वर्ग एक से 5 तक) 15 g 150 mm 8.4 g
उच्च प्राथमिक (वर्ग 6 से 8 तक) 20 g 200 mm 10.2 g

लाभ एवं विशेषताएं –

  • योजना के तहत बच्चों को पूर्णतः पोषित रखने का प्रयास किया जाएगा।
  • दूध की उपलब्धता से बच्चों को पोषण मिलेगा और उनका शारीरिक विकास सुगमता से होगा।
  • दूध का सेवन करने से बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सकेगा।
  • इससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति सुधारेगी और उन्हें अनेक बीमारियों से बचाया जा सकेगा।
  • योजना से बच्चों को अच्छे पोषण के साथ-साथ उच्च शिक्षा तक पहुंचने का अवसर मिलेगा। उनका शिक्षानुभव सुखद और उत्कृष्ट होगा, जो उनके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • योजना से राजस्थान सरकार छात्रों के लिए मदद प्रदान कर रही है। इससे गरीब परिवारों के बच्चों को दूध की सहायता मिलेगी और उनके परिवारों का आर्थिक बोझ कम होगा।
  • संगठनित वितरण प्रणाली: योजना के तहत दूध का वितरण आरसीडीएफ द्वारा प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा किया जाएगा। इससे दूध की गुणवत्ता और उपयोग सुनिश्चित होगा, और सभी छात्र-छात्राएं इससे समान लाभ उठा सकेंगी।
  • योजना से विद्यालय प्रबंधन को बच्चों को दूध पिलाने का जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उन्हें छात्रों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने और दूध की गुणवत्ता की निगरानी करने का मौका मिलेगा।
  • योजना के अंतर्गत दूध की गुणवत्ता की मापने की जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंधन समिति और आरसीडीएफ को सौंपी जाएगी, जिससे दूध की मान्यता और गुणवत्ता का नियंत्रण सुनिश्चित होगा।

पात्रता क्या होनी चाहिए –

  • प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं।
  • उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं।
  • मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं।
  • योजना के अंतर्गत Special Training Centre के छात्र-छात्राएं पात्र होंगे।




सारांश

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में “Mukhyamantri Bal Gopal Yojana 2023” के बारे में विस्तार बताया है ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके और आपने दोस्तों को भी साँझा करे चूँकि आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here