राजस्थान सरकार ने शुरू की जबरदस्त स्कीम, अब 8 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना

Indira Rasoi Yojana: दोस्तों आज मैं एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाला हु कि जिस चीज़ की सभी को जरुरत होती है जिसके लिए व्यक्ति हर रोज काम करता है इसके बिना जीवन जीना बहुत ही मुश्किल है, सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम है “Indira Rasoi Yojana” इस योजना के तहत, सरकार लोगों को एक थाली भर खाना सिर्फ 8 रुपये में प्रदान कर रही है। यह योजना सरकार द्वारा कई सालों से चलाई जा रही है और इसका मुख्य उद्देश्य है गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सस्ता और पौष्टिक खाना प्रदान करना।




यह योजना राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाती है और इसके तहत स्थानीय पक्षांतरण केंद्रों और खाद्य बाजारों पर विशेष थाली भर खाना कार्यक्रम संचालित किया जाता है। यहां लोगों को विभिन्न आहार विकल्प मिलते हैं जैसे चावल, दाल, सब्जी, रोटी, और सूप। इसके अलावा, योजना में बालश्रमिक और वृद्ध लोगों के लिए विशेष छूट भी प्रदान की जाती है।

अब 8 रुपये में भरपेट खाना – Indira Rasoi Yojana Overview!

“कोई भी भूखा नहीं सोए” का संकल्प लेते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) की शुरुआत की है। यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाती है और इसका मुख्य उद्देश्य है गरीब और असहाय लोगों को सस्ता और पौष्टिक खाना प्रदान करना।

Join Telegram Channel

Join Now

इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत 20 अगस्त 2020 को हुई थी और इसके माध्यम से 213 नगरीय निकायों में स्थित 358 रसोइयों के द्वारा खाद्यान्न प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत रसोइयों में विभिन्न पकवान जैसे चावल, दाल, सब्जी, रोटी, और सूप प्रदान किए जाते हैं।




Indira Rasoi Yojana

 

2022-23 के बजट में राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि इंदिरा रसोई योजना की संख्या को 358 से बढ़ाकर 1000 रसोइयों तक विस्तारित किया जाएगा। इसके लिए सरकार हर साल 150 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस योजना के माध्यम से लगभग 9.25 करोड़ थालियां प्रदान की जाएगी, जिससे जरूरतमंद लोगों को लाभ मिलेगा।

क्या है Indira Rasoi Yojana योजना के उद्धेश्य?

  • गरीब और असहाय लोगों को सस्ता और पौष्टिक भोजन प्रदान करना।
  • भूखमरी को कम करना और हर व्यक्ति को खाने का मौका देना।
  • लोगों को सम्मानपूर्वक भोजन कराना और उन्हें आत्मविश्वास दिलाना।
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आहार सुरक्षा प्रदान करना।
  • स्थानीय संस्थाओं को संचालन में सहयोग देना और रोजगार का सृजन करना।
  • खाद्यान्न के अधिकार को सभी लोगों तक पहुंचाना।




योजना की विशेषताएं-

जानकारी के अनुसार, Indira Rasoi Yojana में केवल 8 रुपये में लाभार्थी को ताजगी और पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाएगा। लाभार्थी को सम्मानपूर्वक भोजन कराया जाएगा और राज्य सरकार हर थाली पर 17 रुपये का अनुदान करेगी।

इस योजना के तहत रसोई का संचालन स्थानीय संस्थाओं और सहयोग से किया जाएगा। एक थाली में 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती, और आचार शामिल होगा। यहां जिला स्तरीय समिति के द्वारा मेन्यू और भोजन समय के चयन की स्वतंत्रता होगी।

इसके लिए हर रसोई के संचालन के लिए आधारभूत रूप से 5 लाख रुपये की एकमुश्त राशि और हर साल आवर्ती व्यय के लिए 3 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।




सारांश

Indira Rasoi Yojana (इंदिरा रसोई योजना) एक सरकारी योजना है जो राजस्थान राज्य में चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत, गरीब और असहाय लोगों को सिर्फ 8 रुपये में पौष्टिक और सस्ता भोजन प्रदान किया जाता है। रसोइयों के माध्यम से खाद्यान्न की वितरण प्रक्रिया संचालित की जाती है और हर रसोई को सालाना आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। यह योजना भूखमरी को कम करने, आहार सुरक्षा सुनिश्चित करने और सभी लोगों को सम्मानपूर्वक भोजन प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here