Mera Bill Mera Adhikar Yojana के तहत अब सिर्फ छोटा सा काम करके लाखो कमायें, सरकार दे रही अवसर

Mera Bill Mera Adhikar Yojana: केंद्र सरकार ने आम आदमी के लिए एक नई योजना की घोषणा की है इस योजना का नाम है मेरा बिल मेरा अधिकार। इस योजना के अंतर्गत एक आम आदमी एक छोटा सा काम करके लाखों करोड़ों रुपए कमा सकता है। इन रुपयों को जीतने के लिए आपको बस अपने जीएसटी के तहत खरीदे गए किसी भी सामान के इनवॉइस बिल को सरकार द्वारा बनाए गए एक मोबाइल ऐप्लकैशन पर अपलोड कर देना है।




ऐसा करने से आपको तो लाखों का ईनाम मिल सकता हैं, लेकिन जीएसटी की चोरी करने वाले दुकानदारों को इससे नुकसान हो सकता हैं। इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है, उसको बस अपना जीएसटी बिल इस एप पर अपलोड करना होगा। अगर आप भी मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2023 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहना है। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

Mera Bill Mera Adhikar Yojana

Mera Bill Mera Adhikar Yojana : Highlight 

आर्टिकल का नाम  मेरा बिल मेरा अधिकार 
योजना का नाम  मेरा बिल मेरा अधिकार 
लाभार्थी  देश के नागरिक 
उद्देश्य  लोगों को जीएसटी बिल के लिए प्रोत्साहित करना व टेक्स चोरी करने वाले दुकानदारों को रोकना 
साल  2023 
आधिकारिक वेबसाइट  यहां क्लिक करें  
एंड्रॉइड एप डाउनलोड लिंक  डाउनलोड करें  
आई फोन एप डाउनलोड लिंक  डाउनलोड करें  

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को 6 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 1 सितंबर  2023 से शुरू कर दिया गया है। सरकार के द्वारा इस योजना के लिए एक साल में पुरुस्कार राशि के रूप में 30 करोड़ रुपए का बजट बनाया है। सरकार द्वारा बनाए गए मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के मोबाइल एप को 60,000 से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।




इस योजना को अभी एक ट्राइल प्रोजेक्ट के रूप में असम, गुजरात, हरियाणा, पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन दीव केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किया गया है। आपको अगर इस योजना का हिस्सा बनना है तो आपको बस इसमें अपने जीएसटी बिलों को अपलोड करना होगा और अगर आपकी किस्मत ने आपका साथ दिया तो आप लाखों करोड़ों का ईनाम जीत सकते हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का उद्देश्य 

केंद्र सरकार का इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है कि दुकानदारों और बदर व्यापारियों के द्वारा की जानें वाली टेक्स चोरी को कम करना व रोकना। इस योजना के अंतर्गत लोग अपने द्वारा खरीदे गए सामान का जीएसटी बिल मांगने लगेंगे और लोगों के द्वारा ऐसा करे जानें से दुकानदार लोग जीएसटी बिल से टेक्स चोरी नहीं कर पाएंगे। सरकार के फायदे के साथ-साथ इसमें करोड़ों का ईनाम जीत कर आम आदमी का भी फायदा हो जाएगा। 

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के अंतर्गत प्राइस कैसे मिलेगा 

इस योजना के अंतर्गत लोगों के द्वारा जमा किए गए 1 महीने या 3 महीनों के जीएसटी बिलों को एक लकी ड्रॉ में शामिल किया जाता है। इस लकी ड्रॉ के लिए सरकार ने कुछ नियम कानून बनाए हैं। इस लकी ड्रॉ के द्वारा हर महीने 500 लोगों के नाम निकाले जाएंगे और इन लोगों को सरकार की ओर से ईनाम दिया जाएगा। इन 500 लोगों के आलाव हर 3 महीने में लकी ड्रॉ में 2 ऐसे लोगों का भी निकाला जाएंगे जिन्हे ईनाम राशि के रूप में 1 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। 




योजना के अंतर्गत हम कितने बिल अपलोड कर सकते हैं 

इस योजना के अंतर्गत 1 महीने में एक व्यक्ति के द्वारा ज्यादा से ज्यादा 25 बिलों को ही अपलोड किया जा सकता है। उस बिल में दी गई राशि 200 रुपए से कम नहीं होनी चाहिए। अगर आप इसमें 200 रुपए से कम का बिल अपलोड करेंगे तो उस बिल को निरस्त कर दिया जाएगा।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए पात्रता मापदंड 

सरकार के द्वारा इस योजना के लिए कुछ पात्रता मापदंडों को निर्धारित किया गया है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास खरीदे गए सामान का जीएसटी बिल होना चाहिए।
  • अगर आप भारत के नागरिक हैं तो ही आप इस योजना में भाग ले सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत 200 रुपए से अधिक के बिल्कुल ही स्वीकार किए जाते है।

 योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वस्तु का जीएसटी बिल
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • ईमेल आईडी’

सम्बंधित पोस्ट: RKVY Online Registration: रेल विकास कौशल के लिए पंजीकरण शुरू, ऐसे करे आवेदन

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2023 में आवेदन कैसे करें 

अगर आप मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इन स्टेप को फॉलो करके आप बड़ी आसानी के साथ इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं।

  • योजना का हिस्सा बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करना होगा और अगर आप एक आई फोन यूजर हैं तो आपको एप स्टोर ओपन करना होगा। 
  • आपको प्ले स्टोर के सर्च बार में मेरा बिल मेरा अधिकार सर्च करना होगा। सर्च करते ही आपके सामने इसका ऑफिशल एप आ जाएगा।
  • अब आपको इस ऐप को इंस्टॉल कर लेना है।




  •  ऐप डाउनलोड हो जाएओपन कर लेना हैइसके द्वारा पूछी गई सभी जानकारी को सही सही भर देना है। 
  • अब सारी प्रक्रिया हो जानें के बाद अगर आपके पास जीएसटी बिल है तो आपको उस बिल की फोटो को इसमें अपलोड कर देना है।
  • बिल अपलोड कर देने के बाद जब भी लकी ड्रॉ होगी और उसमें आपका नाम आएगा तप आपको ईनाम की राशि मिल जाएगी।

निष्कर्ष – Mera Bill Mera Adhikar Yojana

अगर आप लाखों करोड़ों रुपयों का इनाम जीतना चाहते हैं तो आप इस ऐप को डाउनलोड करके इसमें अपना जीएसटी बिल अपलोड कर सकते हैं। आज इस लेख में हमने आपको मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2023 के बारे में पूरी जानकारी देती है। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी को साझा करें।  

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here