30 हजार से ज्यादा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के आवेदन शुरू

India Post GDS Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और अन्य डाक सर्किल में स्थित डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक के 30,000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।




भारतीय डाक विभाग ने आज, यानी 3 अगस्त 2023 को, जीडीएस भर्ती 2023 अधिसूचना (शेड्यूल II जुलाई 2023) का एलान किया है। इस अधिसूचना के अनुसार सभी सर्किलों में कुल 30,041 GDS पदों के लिए आवेदन आज से ही शुरू किए जायेगा और अंतिम तारीख 23 अगस्त तक निर्धारित की गई है।

India Post GDS Recruitment 2023 – एक नजर

उम्मीदवार डाक विभाग के जीडीएस एप्लीकेशन पोर्टल (indiapostgdsonline.cept.gov.in) पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी महिला उम्मीदवारों को शुल्क नहीं लगेगा।

30 हजार से ज्यादा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के आवेदन शुरू30 हजार से ज्यादा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के आवेदन शुरू




इस भर्ती के लिए योग्यता –

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों के अनुसार, उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और उन्हें अपने सर्किल से सम्बन्धित आधिकारिक भाषा एक विषय के रूप में पढ़ें हों। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानी 23 अगस्त को 18 वर्ष से कम 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

भर्ती प्रक्रिया –

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की प्रक्रिया लिखित परीक्षा और चयनित उम्मीदवारों के मार्क्स के आधार पर की जाएगी। लिखित परीक्षा में वस्त्राधारी विषयों पर प्रश्न पूछे जाएंगे। सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को चयनित सूची में शामिल किया जाएगा और उन्हें नौकरी देने के लिए नियुक्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।




वेतन और भत्ते –

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों को अच्छा वेतन और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती है। यह नौकरी ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा करने का बेहतरीन अवसर प्रदान करती है, जिससे गांव के लोग अपने करीबी डाकघरों में ही नौकरी करके अच्छा वेतन कमा सकते हैं।

निष्कर्ष – India Post GDS Recruitment 2023

भारतीय डाक विभाग के ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए अधिसूचना आज जारी की गई है। उम्मीदवार जल्द से जल्द इस अवसर का लाभ उठाएं और अपने सपनों की सरकारी नौकरी प्राप्त करें।

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन करने का समय आ गया है। अगर आप मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं और गांव के लोगों की सेवा करने का इच्छुक हैं, तो जल्द से जल्द आवेदन करें। सरकारी नौकरी मिलने का यह अवसर आपके सपनों को साकार कर सकता है।




India Post GDS Recruitment 2023: FAQs –

प्रश्न: क्या डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है?

उत्तर: जी हां, डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है।

Join Telegram Channel

Join Now

प्रश्न: कौन-कौन से राज्यों में ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती हो रही है?

उत्तर: डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और अन्य अन्य डाक सर्किल में भर्ती हो रही है।

प्रश्न: डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती में चयन कैसे होगा?

उत्तर: डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती में लिखित परीक्षा के आधार पर चयन होगा।

प्रश्न: डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों को कितना वेतन मिलेगा?

उत्तर: डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों को अच्छा वेतन और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here