Gold Silver Rate Today : स्वतंत्रता दिवस पर सोने की कीमत में ₹5000 की बड़ी गिरावट, देखें सोने का ताजा भाव

Last Updated on August 16, 2023 by Raj

Gold Silver Rate Today : स्वतंत्रता दिवस के बाद सोने की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ₹5000 की बड़ी गिरावट सोने की कीमत पर हुई है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर विभिन्न चीजों पर ध्यान केंद्रित किया गया जैसे कारण मार्केट में सोना चांदी का भाव कम हो गया।




इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है जिसके कारण भारत में सोना सस्ता हुआ है।  आज किसका आर्टिकल में विस्तार पूर्वक मैं आपको बताऊंगा कि आज सोने का ताजा भाव क्या है साथ ही सोने एवं चांदी के रेट में कितना बदला हुआ है। यदि आप सोना खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर हो सकता है बशर्ते आपको आर्टिकल को पढ़ना होगा।

Join Our WhatsApp Group

Join Now

अक्सर हम सोने चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव देखते हैं लेकिन ₹5000 की गिरावट बहुत कम देखने को मिलती है। भारत स्वतंत्रता दिवस मना रहा है उसी और भारतीय बाजार में सोने की रेट में बड़ी गिरावट हुई है। बताते चलें कि इस गिरावट का कुछ दिनों पहले ही कर लिया था जहां उनका अनुमान था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में गिरावट के कारण भारत में सस्ता होने वाला है। सोने के रेट में हुए बड़ी गिरावट के कारण लोग आभूषण खरीदने के लिए दुकानों में लाइन लग रहे हैं आपको बताते चलें कि यह एक सुनहरा मौका होगा जब इतनी रात में लोग सोना खरीदने के लिए इकट्ठे हो।




यदि आप सोना एवं चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। भारत में लाखों-करोड़ों लोग सोना एवं चांदी के आभूषण बिस्किट इत्यादि एंड फॉर्मेट में खरीदना पसंद करते हैं। यही कारण है कि अधिक डिमांड होने के कारण भारत को विदेशों से एक्सपोर्ट भी किया जाता है तथा कर लगने के पश्चात इसकी रेट में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। आइए अब विस्तार पूर्वक जानते हैं भारत में सोने का क्या रेट चल रहा है?

Gold Silver Rate Today

आज 16 अगस्त मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने के भाव ट्रेंड करते हुए नजर आ रहा है जिसके कारण दुकानों में काफी भीड़ देखने को मिल रही है। सस्ता सोना होने की वजह से लोग भारी मात्रा में आभूषण खरीदने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। आपको बता दें कि आज चार महानगरों में 22 कैरेट सोने का कीमत में कमी देखने को मिली है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक आगे बताएंगे।




24 कैरेट शुद्ध सोने की बात करें तो आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में ₹59660 प्रति 10 ग्राम बिक रहा है। वही कोलकाता शहर में 24 कैरेट सोने का रेट ₹59510 प्रति 10 ग्राम हो गया है। इसी के साथ ही आपको बता दें कि चेन्नई शहर में ₹60000 प्रति 10 ग्राम सोना चल रहा है तथा मुंबई शहर में 24 कैरेट शुद्ध सोना ₹59660 प्रति 10 ग्राम के भाव से बिक रहा है।

सोने की शुद्धता को समझें

24 कैरेट 100 प्रतिशत शुद्ध सोना (99.9%)
22 कैरेट 83.3 प्रतिशत शुद्ध सोना
20 कैरेट 91.7 प्रतिशत शुद्ध सोना
18 कैरेट 75.0 प्रतिशत शुद्ध सोना

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here