EPFO Twitter News: PF खाताधारकों को मिलेगा ब्याज के साथ अतिरिक्त 5 लाख, केंद्र सरकार ने डाला EPFO पर दबाव, देखे क्या पूरी खबर

EPFO Twitter News: ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन मैं पंजीकृत 6.50 करोड़ कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ टि्वटर हैंडल द्वारा विशेष घोषणा की गई है जिसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में आगे विस्तारपूर्वक बताएंगे। उससे पहले हम आपको बता दें कि ईपीएफओ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की गई है जिसमें पीएफ से संबंधित कर्मचारियों के पक्ष में निर्णय लिया गया है।

इस बड़ी घोषणा के बाद अब कर्मचारियों को बहुत बड़ा फायदा होने वाला है आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सीबीआईटी मार्च के आखिरी सप्ताह में एक बड़ी मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है जिसमें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के बोर्ड सदस्य शामिल होंगे। सूत्रों के हवाले से एवं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 25 और 26 मार्च को यह मीटिंग तय की गई है जिसमें ईपीएफओ कर्मचारी के पक्ष में निर्णय लेने की संभावना जताई जा रही है।

EPFO Twitter News: जल्द जारी होंगे कमाई के आंकड़े

मार्च 2023 के इस मीटिंग में वित्तीय वर्ष 2022 23 के लिए ब्याज दर इत्यादि तय किया जाना है एवं ईपीएफओ कर्मचारियों के कमाई आंकड़े को भी आकलन करना है इसके अलावा अभी तक स्पष्ट रूप से जानकारी नहीं प्राप्त हुई है जिसमें यह बताया गया हो की कमाई के आंकड़े जारी हुए हैं हालांकि इस बात का कयास लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द कमाई के आंकड़े भी जारी किए जाएंगे।

ईपीएफओ की ब्याज दर घटिया बढ़ेगी इस बात का निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है लेकिन आगामी मीटिंग में इस बात की चर्चा की जाएगी तथा ईपीएफ ब्याज दर स्थिर भी रखा जा सकता है इसके अलावा आपको बता दें कि प्रत्येक वर्ष मार्च में ईपीएफओ बोर्ड सदस्य द्वारा मीटिंग आयोजित की जाती है जिसमें ब्याज दर को बढ़ाने या घटाने की फैसला किया जाता है परंतु पिछले वर्ष ईपीएफओ ब्याज दर 8.5% से घटाकर 8.1% कर दिया गया था, जो पिछले 40 वर्षों में सबसे कम ब्याज दर आका गया है।

कर्मचारियों को पहली बार पीएफ खाते में कम ब्याज मिला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वित्तीय वर्ष 2021-22 में ईपीएफओ बोर्ड सदस्य द्वारा मीटिंग आयोजित की गई थी जिसमें 8.1% ब्याज दर किया गया था जो पिछले 40 वर्ष में सबसे कम ब्याज दर था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने चूंकि वित्तीय वर्ष 2022 में पीएफ खाता में दी जाने वाली 8.5 पर्सेंट ब्याज दर से 8.1% कटौती करने को लेकर बची हुई कुल 72000 करोड़ की राशि को नौकरीपेशाओ की खाते में ट्रांसफर करने का निर्णय ले चुकी है।

पीएफ खाते में बढ़ेगा ब्याज दर, Twitter पर साझा की गई जानकारी

ईपीएफ द्वारा हाल ही में ट्विटर पर एक पोस्ट किया गया जिसमें इस बात का वर्णन था कि पीएफ खाते मैं मिलने वाले ब्याज दर को बढ़ाए जाने की संभावना है। तथा पीएफ खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज के सभी रकम को बहुत जल्द ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ईपीएफओ 2023 की नई अपडेट

पिछले कुछ समय से ईपीएफओ काफी चर्चा में रहा है जिसमें पीएफ खाताधारकों के ब्याज दर को खाते में ट्रांसफर करने की बात को लेकर काफी समय से संवाद चल रहा है। समय-समय पर पीएफ खाता धारक अपने ब्याज दर तथा ब्याज खाते में प्राप्त करने को लेकर मांग करते आ रहे हैं जिस पर ईपीएफओ ने हाल ही में एक बड़ा बयान दिया है।

ईपीएफओ ने साफ शब्दों में कहा है जितने लोगों का पीएफ अकाउंट में ब्याज अरे कम नहीं मिला है उनको बहुत जल्द पूरी ब्याज रकम खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसके अलावा खाताधारकों के ब्याज पर कोई नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़े: किसान योजना 14वीं किस्त के 2000 रुपये मिले या नहीं, ऐसे चेक करें बैलेंस

Join Our Telegram Group

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here