EPFO के इस बयान से अब सरकारी कर्मचारियों के बल्ले बल्ले, मिलेगा ब्याज के साथ मोटी रकम

EPFO New Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंतर्गत सभी पीएफ कर्मचारियों के इंतजार करने की घड़ी अब खत्म हो चुकी है क्योंकि सरकार द्वारा इस विषय पर कड़ी फैसला लिया गया है। जिसमें अब ब्याज दर बढ़ाने की बात की जा रही है।




आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सरकार बहुत जल्द EPFO कर्मचारियों के खाता में ब्याज के साथ पैसा ट्रांसफर करने वाली है। इस बात की चर्चा मीडिया में एवं इंटरनेट में काफी जोरों शोरों से हो रही है। पिछले वित्तीय वर्ष अर्थात 2022-23 में सरकार द्वारा 8.15 प्रतिशत ब्याज दर देने का ऐलान किया गया था जिसकी चर्चा काफी तेजी से भारत में चल रही है।

Join Our Whatsapp Group

Click Here

आपको बताते चलें कि भारत में करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को इस कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा दिए जाने वाले ब्याज से फायदा होगा एवं उनके अकाउंट में काफी मोटी रकम जमा होने का संभावना माना जा रहा है। हालांकि अभी तक EPFO द्वारा कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है जिसमें कर्मचारियों के खाते में ब्याज रकम भेजने की पुष्टि की गई हो लेकिन खबरों एवं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बहुत जल्द EPFO के अंतर्गत पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज के साथ मोटी रकम जमा होने वाला है।




कर्मचारियों के अकाउंट में कितना ब्याज रकम आएगा

बीएफ कर्मचारियों की अब कोई खुशी का ठिकाना नहीं क्योंकि सरकार की इस ऐलान से पूरे मीडिया एवं इंटरनेट में केवल इसी बात की चर्चा हो रही है कि अब कर्मचारियों के खाते में ब्याज के रूप में कितना पैसा प्राप्त होगा। सरकार द्वारा 8 पॉइंट 15 फ़ीसदी ब्याज दर देने की घोषणा की जा चुकी है जो पिछले वर्ष से कहीं अधिक है।

लेकिन फिर भी कर्मचारियों के मन में इस प्रकार के सवाल उठ रहे हैं कि आखिर कितना रकम अकाउंट में प्राप्त होगा। यदि आप इस कैलकुलेशन को समझना चाहते हैं तो आपको बड़ी गंभीरता के साथ पिछले वर्ष की वित्तीय ब्याज दर बढ़ोतरी को आकलन करना होगा एवं सरकार द्वारा किए गए घोषणा को बारीकी से समझना होगा।




सम्बंधित पोस्ट:

EPFO के आदेश से कर्मचारी हुए गदगद, खाते में प्राप्त होगा मोटी रकम

जिन EPFO कर्मचारियों के खाते में ₹600000 जमा है उनको 8.15 फेसबुक के अनुसार करीब 50000 से अधिक राशि दिया जाएगा एवं ऐसे कर्मचारी जिनके EPFO खाते में ₹800000 से अधिक राशि जमा है उनको ब्याज ग्रुप में 66000 से अधिक राशि मिल सकता है। अब करमचारी EPFO खाता का ब्याज पैसा चेक करने के लिए ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं।




EPFO का पैसा ऐसे चेक करें 1 मिनट में

पिछले कुछ वर्षों में EPFO का पैसा चेक करने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था लेकिन सरकार ने इस को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा जारी कर दिया गया ।

जिसके तहत अब सभी सरकारी कर्मचारी केवल 1 मिनट में अपना खाते में प्राप्त ब्याज दर का पैसा चेक कर सकते हैं एवं इसके लिए कर्मचारियों को कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि केवल अपने मोबाइल में उमंग ऐप डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपने ब्याज की रकम की स्थिति चेक कर सकते हैं।

Join Our Whatsapp Group

Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here