8th Pay Commission : बड़ी खबर….अब नहीं लागू होगा 8th Pay Commission, देखे क्या है बड़ी अपडेट

8th Pay Commission : सरकार द्वारा 8th Pay Commission को लेकर एक बड़ी ऐलान किया गया है जिसके बारे में मैं इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बताऊंगा। दरअसल काफी लंबे समय से सरकारी कर्मचारी 8th Pay Commission का इंतजार कर रहे हैं लेकिन सरकार के द्वारा कोई रिस्पांस नहीं दिया जा रहा था, जिसको लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है।




सरकार द्वारा किए गए ऐलान में यह कहा गया है कि अब सरकारी कर्मचारी को 8th Pay Commission लागू करने का कोई इरादा नहीं है पर इस फैसले में क्या परिणाम आया है इसके बारे में हम आपको बताते हैं।

Join Our Whatsapp Group

Click Here

8th Pay Commission

8th Pay Commission को लेकर एक बड़ी खबर है। ऐसे कर सरकारी कर्मचारी जिन्होंने काफी लंबे समय के लिए सरकार के अंतर्गत डिपार्टमेंट में काम किया है। उनके लिए सरकार जल्द ही सैलरी में बंपर इजाफा करने वाली है। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दो की सरकार द्वारा महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी करने की भी बात की जा रही है।




सरकार ने 8th Pay Commission के बारे में दी जानकारी

न्यूज़ मीडिया एवं इंटरनेट पर हर जगह 8th Pay Commission को लेकर काफी चर्चा हो रही है पिछले कुछ समय से सरकार द्वारा आठवें वेतन आयोग को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दिया गया था जिसके बाद सरकार ने अभी चुप्पी तोड़ी है। दरअसल 2024 में आने वाले लोकसभा चुनाव के कारण सरकार अब जागृत हो चुकी है एवं आठवें वेतन आयोग को लेकर बड़ी ऐलान किया गया है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी द्वारा 8th Pay Commission को लेकर स्थिति साफ किया गया एवं स्पष्ट रूप से कहा गया कि बहुत जल्द 8th Pay Commission सरकारी कर्मचारी को दिया जाएगा।

सम्बंधित पोस्ट:

महंगाई भत्ता में दो बार होगा इजाफा

केंद्र सरकार द्वारा 2014 में 7th Pay Commission जारी किया गया था, जिसके बाद सभी सरकारी कर्मचारियों को सैलरी में दो बार महंगाई भत्ता में इजाफा किया गया। परंतु वर्तमान समय में अभी सरकार आठवें वेतन आयोग को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है एवं महंगाई भत्ते में इजाफा करने की भी बात की जा रही है।




आठवें वेतन आयोग को लेकर राज्यसभा में की गई स्थिति साफ

पिछले 10 वर्षों में सरकारी कर्मचारियों द्वारा सातवें वेतन का लाभ लिया जा रहा था लेकिन काफी लंबे समय से आठवें वेतन आयोग को लेकर बहस चल रही थी इसी को लेकर राज्यसभा में भी इसकी स्थिति साफ कर दी गई है एवं वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में आठवें वेतन आयोग को लेकर एक बार फिर चर्चा उठाया है। हालांकि 10 साल पहले इस विषय में चर्चा करने का कोई विचार नहीं था परंतु फिलहाल केंद्र सरकार ने इस तरफ ध्यान केंद्रित करते हुए आठवां वेतन को लागू करने का विचार कर रही है।

किस आधार पर की जाएगी वेतन की समीक्षा

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने इस बात की स्पष्टता देते हुए कहा है कि Ayukrod फार्मूले के तहत सभी भत्ते को वेतन की समीक्षा की जा सकती है।




आठवां वेतन की रेटिंग के हिसाब से बड़े की सैलरी

परफॉर्मेंस आधारित व्यवस्था में कर्मचारियों को उनके काम करने के आधार पर रेटिंग दी जाएगी एवं सैलरी का इजाफा भी उसी आधार पर किया जाएगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को प्राप्त हो रहे वेतन एवं भत्ते तथा पेंशन के प्रक्रिया में बदलाव करने की जरूरत नहीं है।

Join Our Whatsapp Group

Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here