यहाँ से करे 12वीं के बाद ऑनलाइन बीएड, पूरा खर्चा सरकार उठाएगी, एक रुपया तक खर्च नहीं होगा, जाने कैसे करना होगा आवेदन

Last Updated on September 29, 2023 by Raj

12th Ke Baad Online B.ED Kaise Kare? : यदि आप भी चाहते हैं कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद शिक्षक बने तो इसके लिए आपको 12वीं के बाद B.Ed करने आवश्यकता होती है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको विस्तार पूर्वक बताएंगे कि किस प्रकार आप 12th ke baad online B.ED kaise kare

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 




बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो की ग्रेजुएशन के बाद B.Ed करते हैं जिसके लिए उन्हें 2 साल का B.Ed कोर्स करना होता है लेकिन, अब आप 12वीं के बाद अगर आपने अपने करियर को शिक्षक के रूप में तय कर लिया है तो आप 12वीं के बाद भी B.Ed कर सकते है जिसको आप Integrated B.Ed कहते हैं जो की 4 साल की अवधि का कोर्स होता है। 

12th Ke Baad Online B.ED Kaise Kare

12th Ke Baad Online B.ED Kaise Kare: Overview

article का नाम  12वीं के बाद ऑनलाइन B.Ed कैसे
कोर्स का नाम  Bacheler of Education (B. Ed)
ग्रेजुएशन के बाद B.Ed कितने साल लगते हैं 2 साल 
12वीं के बाद B.Ed में कितने साल लगते हैं 4 साल 




वे सभी युवक युवतियों जो 12वीं के बाद शिक्षक के तौर पर कैरियर बनाने की इच्छा रखते है, यहां पर विस्तार पूर्वक बताया जाएगा कि किस प्रकार आप 12वीं के बाद ऑनलाइन B. ED कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सभी शैक्षिक दस्तावेज को बिल्कुल तैयार रखना होगा ताकि आप आवेदन करते समय किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े और आप आसानी से आवेदन कर सके और लाभ पा सके। 

इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स क्या होता है 

हमारे देश के जो युवा 12वीं पास करने के बाद पहला शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि integrated B.Ed Course क्या होता है इंटीग्रेटेड B.Ed एक तरीके का पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षण प्रशिक्षण कोर्स है। शिक्षा का महत्व देखते हुए भारत सरकार ने शिक्षकों को एक खास प्रकार की डिग्री लेना अनिवार्य कर दिया है। 




इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के जरिए युवाओं को शिक्षक के बारे में बहुत कुछ सिखाया जाता है और अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप सभी को B.Ed का कोर्स करना अनिवार्य है क्योंकि शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स के रूप में यह करवाया जाता है। 

12th के बाद B.Ed करने के लिए क्या-क्या अनिवार्य है 

यदि आप 12वीं कक्षा के बाद शिक्षक प्रशिक्षण लेना चाहते हैं तो, इसके लिए आप इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स करें जिसके लिए आपको निम्न योग्यता का होना अनिवार्य है। 

  1. आवेदक के दसवीं में 50% से अधिक अंक होना अनिवार्य है।
  2. आवेदक का 12वीं कक्षा में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम के साथ पास होना अनिवार्य है। 
  3. आवेदक का 12वीं में 50% से अधिक अंक रहना अनिवार्य है। 
  4. उक्त लिखित सभी योग्यताओं को पूर्ण करने के बाद आप इंटीग्रेटेड B.Ed ले सकते हैं




इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स कितने साल का होता है 

पहले के समय में 12वीं के बाद B.Ed का कोर्स करने का चलन नहीं था। तो जो भी युवा शिक्षक बनने का कैरियर बनाते थे उन्हें पहले स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होती थी। उसके बाद ही वह B.Ed कोर्स कर पाते थे। जिनकी समय अवधि 2 वर्ष की होती थी, लेकिन अब सरकार ने 12वीं के बाद इंटीग्रेटेड B.Ed करने की मान्यता दे दी है।

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

इसीलिए जो भी आवेदक “शिक्षक” अपना करियर के रूप में चुन चुके हैं वह 12वीं कक्षा के बाद इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स कर लेते हैं लेकिन, इस कोर्स को करने की अवधि 4 वर्ष की होती है जिसमे की आपको सेमेस्टर वाइस पढ़ाई करनी होती है इस 4 वर्षों में 8 सेमेस्टर होते हैं और इसमें आपको बहुत मेहनत करनी होती है जिसमें की हर 6 महीने के अंतराल में आपका परीक्षा में पास होना अनिवार्य होता है। 

शिक्षक बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करना होता है 

अगर आप भी 12वीं पास करने के बाद शिक्षक करियर के रूप में चुनना चाहते हैं तो आपको निम्न चरणों से गुजरना होगा। 

  • सर्वप्रथम आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको अपने करियर को एक शिक्षक के रूप में बनाना है। 
  • अपने करियर को एक शिक्षक के रूप में चुनने के बाद आपको 12वीं के बाद b.Ed करना होगा जो कि शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य होता है। 




  • जब आप B.Ed कोर्स में एडमिशन लेंगे उसके बाद आपको B.Ed प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी होगी। 
  • B.Ed प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के बाद पास होना अनिवार्य होता है। 
  • पास होने के बाद आप B.Ed कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और अपना B.Ed कोर्स को पूरा करने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक बनने के तौर पर अपना करियर जमा सकते हैं। 

सम्बंधित पोस्ट: Flipkart Big Billion Days Job: इस त्यौहार के सीजन में 1 लाख युवाओं को मिल रहा है नौकरी, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट?

12th Ke Baad Online B.ED Kaise Kare?

यदि आप सभी विद्यार्थी 12वीं कक्षा के बाद B.Ed करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार है। 




  1. 12वीं के बाद B.Ed करने के लिए सबसे पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम की अच्छी तरह से तैयारी कर लेनी होगी। 
  2. एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद आपको कॉलेज में जाकर एडमिशन लेना होगा जिसमें आपको अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने की प्रक्रिया को पूरा करवाना होगा। 
  3. आखरी में B.Ed कोर्स आपका शुरू हो जाएगा और इस तरह से आप आसानी से 12वीं के बाद B.Ed करने की शुरुवात कर सकते हैं। 

FAQs – 12th Ke Baad Online B.ED Kaise Kare

  1. इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स क्या होता है? 

– इंटीग्रेटेड B.Ed 12वीं के बाद किया जाता है जिसमें की 4 वर्ष लगते हैं जिनका 8 सेमेस्टर में विभाजित किया गया होता है। 

  1. 12वीं के बाद B.Ed कोर्स कैसे करें? 

– इसके लिए 12वीं कक्षा में आपके न्यूनतम 50% अंक होना अनिवार्य है तभी आप बेड कोर्स में एडमिशन ले पाएंगे साथ ही साथ एडमिशन से पूर्व आपका एक एंट्रेंस एग्जाम होगा उसे भी आपके पास करना अनिवार्य है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here