श्रम कार्ड नयी लिस्ट कैसे चेक करें? लिस्ट में अपना नाम ऐसे देखें अभी

ई-श्रम कार्ड धारकों को लेकर एक अहम जानकारी सामने आ रही है. अब Shram Card का पैसा उनके खाते में भेज दिया गया है. फिर भी ई-श्रम के तहत प्राप्त राशि कुछ लोगों के खाते में नहीं आई है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसे लोगों की पहचान करना जरूरी माना जा रहा है जो अपात्र हैं. क्योंकि कार्डधारकों में लाखों ऐसे लोग हैं जो अपात्र हैं और उनके खाते में पैसा नहीं पहुंच रहा है| श्रम कार्ड हर महीने नयी लिस्ट जारी करता है जिनका नाम लिस्ट में आता है उनका पैसा उनके खातें में भेज दिया जाता है आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते निचे बताया गया है की कैसे अपना पैसा चेक करना है आप पूरा पढ़ें और पूरी जानकारी आप को मिल जाएगी|

सबसे बड़ा प्रश्न ये है की हम कैसे जाने की हमारा पैसा आएगा या नहीं इस महीने इसका जबाब ये है की आप अपना पैसा स्टेप बाई स्टेप जैसे निचे बताया गया है वैसे ही चेक करें अगर आपके स्टेटस में भी श्रम कार्ड की Installment दिखा रहा है तो आएगा अगर 01 Installment केवल दिखा रहा है जैसे की निचे Image में है तो इसका मतलब आपका भी पैसा 01 क़िस्त के बाद नहीं आ रहा है अगर आपके स्टेटस में 01, 02, 03 या 04 Installment दिखा रहा है तो आपका भी पैसा आएगा|




बता दें कि पहले सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों को 1000 रुपये की किस्त का लाभ दिया था, अब सरकार जल्द ही 500 रुपये की अगली किस्त जारी करने जा रही है। इस महीने सरकार लोगों के बैंक खातों में आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर कर सकती है।

जाने नाम कैसे देखें लिस्ट में

आज हम यूपी निवासियों के लिए लेबर कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया की जानकारी लेकर आये हैं। जिन लोगों ने लेबर कार्ड के लिए आवेदन किया है और वे जानना चाहते हैं कि उनको इस लेबर कार्ड का लाभ मिलेगा या नहीं तो वे इस जानकारी का अवलोकन अवश्य करें। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड लिस्ट कैसे देखें इसकी सभी जानकारी विस्तार से देंगे जिससे आप अपना नाम श्रमिक कार्ड लिस्ट में आसानी से देख पाएंगे। अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपको श्रमिक कार्ड से मिलने वाले सभी सरकारी योजनाओ का लाभ मिलेगा जिससे आपको आर्थिक सहायता प्राप्त होगा।



E-Shram Card नाम लिस्ट

अगर आप लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी जानकारी का अच्छे से अवलोकन करें। यहाँ दिए जानकारी के अनुसार आप आसानी से लिस्ट निकाल सकते हैं और उसमे अपना नाम चेक कर सकते हैं। क्योंकि आवेदन के 2 – 3 हफ्ते में ही अगर आप पात्र होंगे तो आपका नाम इस लिस्ट में आ जायेगा जिसे आप देख सकते हैं।



  • अगर आप लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आपके सामने इसका होम पेज ओपन होगा।
  • अब आपको इसके होम पेज में ऊपर बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे से आपको श्रमिक को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद श्रमिक के अंतर्गत श्रमिकों की सूची ( जनपदवार / ब्लाकवार ) को सिलेक्ट करें।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी मांगा जायेगा।
  • इसमें आपको जनपद , अगर शहरी क्षेत्र से होंगे तो नगर निकाय और ग्रामीण से होंगे तो विकास खंड पर टिक करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद Submit बटन को चुने जिससे आपके सामने लेबर कार्ड लिस्ट आ जाएगी।

shram card list

  • इसमें आप अपना नाम और अपने श्रमिक कार्ड की सभी जानकारी देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपको लेबर कार्ड से मिलने वाली सभी योजनाओ का लाभ मिलेगा।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here