एक ऐसा जानवर, जो पूरी जिंदगी प्रेग्नेंट रहता है, हर 30 दिन में एक बच्चे को जन्म देता है. 

Last Updated on July 23, 2023 by Raj

एक ऐसा जानवर, जो पूरी जिंदगी प्रेग्नेंट रहता है, हर 30 दिन में एक बच्चे को जन्म देता है. हमारे पृथ्वी में जितने भी प्राणी है सभी प्राणियों में एक चीज को उभाय्निष्ठ है, वह है जन्म। यानी कि एक बच्चा जन्म देने के बाद दूसरे बच्चे को जन्म देने में वक़्त लगता है। लेकिन क्या आपको पता है इस दुनिया में मौजूद है जो पूरे जिंदगी भर प्रेग्नेंट रहता है, जिसका मतलब हर महीने बच्चे को जन्म देता है। आज हम आपको इसी तरह की कुछ विचित्र बातें बताने वाले हैं जो शायद आपको पहले से पता ना हो तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते हैं और कुछ अनोखा जानने का प्रयास करते हैं।

एक ऐसा जानवर, जो पूरी जिंदगी प्रेग्नेंट रहता है, हर 30 दिन में एक बच्चे को जन्म देता है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न और बर्लिन के लेबनिज इंस्टीट्यूट फॉर जू एंड वाइल्डलाइफ रिसर्च के शोधकर्ताओं (Researchers) ने हाल ही में एक रिसर्च किया, जिसमें उन्होंने पाया कि मादा वॉलबी और कंगारुओं में दो यूट्रस तथा दो ओवरी मौजूद होती है। एवं उनके मुताबिक एक्यूट्रेस में प्रेगनेंसी का समय पूरा होने से पहले दूसरे यूट्रस में नया भ्रूण्ण बन जाता है। अर्थात वॉलबी और कंगारू दोनों में हमेशा एक यूट्रस में भ्रूण रहता है जिसका सीधा मतलब है कि प्रत्येक 30 दिन में एक बच्चे को यह जानवर जन्म देता है। जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस ऑफ द यूएसए मैं एक शोध छापी गई एवं उनके मुताबिक यह जानवर जन्म देने से कुछ महीने बाद अपने बच्चे को स्तनपान भी कराती है।

कुछ रोचक जानने के लिए

यहाँ क्लिक करे 

एक बच्चे भ्रूण में रहते हुए दूसरे बच्चे का विकास होना शुरू हो जाता है

बोल्बी और कंगारू बच्चों में जन्म देने की या गर्भाधान प्रक्रिया मैं मामूली अंतर होता है। बोल्बी बच्चे को जन्म देने से दो-तीन दिन पहले प्रेग्नेंट हो जाती है वही मदर कंगारू अपने बच्चे को जन्म देने के दो-तीन दिन बाद प्रेग्नेंट रहती है। शोधकर्ताओं ने 10 मादा स्वेम्प वॉलबी का हाई रेजूलेशन अल्ट्रासाउंड अध्ययन कर यह पता लगाया कि जैसे ही बोल्बी भी एक बच्चे को जन्म देती है उसके तुरंत बाद ही दूसरे बच्चा का भ्रूण यूट्रस में विकास होने लगता है इसे वैज्ञानिक क्षेत्र में म्‍ब्रायोनिक डायपॉज (Embryonic Diapause) कहते हैं।

हर 30 दिन में वॉलबी एक बच्चे को जन्म दे सकती है?

वॉलबी का प्रेगनेंसी कार्यकाल 30 दिनों का होता है। मादा बोल्बीअपने एक बच्चे को थैली से बाहर निकालने तक दूसरे बच्चे को जन्म देने शुरू देती है जिसके कारण से एक नए बच्चे को जन्म देने में 30 दिन का समय लगता है। यूरोपियन ब्राउन हेयर दूसरा स्तनधारी जानवर है, जो एक बच्चे को जन्म देने से पहले दूसरे बच्चे को अपने गर्भ में धारण करता है। दोनों जानवरों में मुख्य अंतर यह है कि स्‍वैम्‍प वॉलबी पूरे जीवन भर प्रेग्नेंट रहता है वही हेयर के यूट्रस में भ्रूण विकसित होता है।

ऐसा कौन सा जानवर है जो हर 30 दिन में बच्चे को जन्म देता है जाने

हेयर नामक जानवर 1 वर्ष में केवल 5-6 महीने बार बार प्रेग्नेंट हो सकता है एवं बाकी समय न हीं स्तनपान करा सकता है और ना ही प्रेग्नेंट हो सकता है। शोधकर्ताओं द्वारा यह पता चला है कि एक मैमल्स ऐसा भी पृथ्वी पर मौजूद है, जो अपने एक बच्चे को जन्म देने से पहले भी दूसरा बच्चा गर्भ धारण कर सकता है एवं यह कोई विचित्र बात नहीं है बल्कि मैमल्स में एक सामान्य प्रक्रिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here