UPI NOW PAY LATER: अब इधर-उधर से पैसे लेने की टेंशन ख़त्म, यूपीआई से मिलेगा 50000 रूपये तक ओवरड्राफ्ट

UPI NOW PAY LATER: विश्वस्त सुत्रों द्वारा ज्ञात हुआ है, कि UNIFIED INTERFACE PAYMENT SYSTEM यानी UPI में नई सुविधा को मंजूरी मिल गई है। अब UPI NOW PAY LATER का जमाना आया‌ है। यानी आप अपनी Credit line से जीरो अकाउंट बैलेंस पर भी आसानी से Online Payment कर सकते हैं। इस तथाकथित Payment का भुगतान आप बाद में भी बैंक को कर सकते हैं। माना कि आपके Account में किसी वजह से पैसे खत्म हो गये हैं।




तो इसमे घबड़ाहट वाली कोई बात नहीं है। आप अब zero balance पर भी तत्काल Payment कर सकते हैं। अब आप बेझिझक किसी भी दुकान में जाकर आराम से अपनी खरीददारी को अंजाम दे सकते हैं। दरअसल, RBI ने अब UPI User’s के लिए Credit line service offer की‌ मंजूरी दे दी है। इसलिए Tension free हो कर UPI Payment द्वारा अपनी जिंदगी को आसान बना सकते हैं। UPI Payment आपकी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जो है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Successful Payment के‌ लिए Credit Card Line का‌ Use करिए –

UNIFIED INTERFACE PAYMENT SYSTEM यानि UPI में Add की जाने वाली इस Facility का नाम UPI NOW PAY LATER रखा गया है। फिलहाल UPI का‌ इस्तेमाल करने वाले User’s सिर्फ अपने Savings Account, Overdraft Account Prepaid Valet और Credit Card को ही UPI से Link किया करते थे। परंतु अब UPI लेन देन के लिए Credit Card Limit का‌ इस्तेमाल आप आसानी पुर्वक कर सकते हैं। इस अवधी‌ के दौरान ‌Payment करने पर किसी भी प्रकार का कोई Charge भी नहीं देना पड़ेगा।




नई सुविधाओं द्वारा जारी नयी तकनीक

यदि आप वाकई इस सुविधा से लाभ‌ उठाने के लिए उत्साहित हैं,‌ तो सबसे पहले बैंकों को Credit Card Line के लिए Customer का Approval लेना आवश्यक है। इसके बाद Credit Card Limit स्वतः ही तय हो जाएगी। जब भी आपको payment की नौबत आएगी तब आप पहले से मंजूर की गयी Limit का‌ इस्तेमाल करते हुए बखूबी Online Payment कर सकते हैं।

उपरोक्त Payment के दरमियान आपको खर्च किए गये पैसों को चुकता करने के लिए कुछ समय भी दिया जाएगा। दरअसल, RBI ने सभी बैंकों को UPI के तहत इन सुविधाओं को जोड़ने की सिफारिश कर दी है। आए दिन ग्राहक सिर्फ अपने Shavings Account, Overdraft Account, Prepaid valet और Credit Card को UPI System से Link कर पाते थे। लेकिन अब आप अपनी Pre Approved Credit Line का‌ इस्तेमाल करके भी UPI Transaction कर सकते हैं। आइए अब जरा इसके क्रियाकलापों के विषय में भी जान लेते हैं।




आखिर क्या है? Pre Approved Credit Line

यह एक‌ प्रकार की Overdraft facility है। जो Bank अपने UPI Users को दे रही है। इस Facility. को आप Google pay, Paytm, Mobique या‌ किसी और UPI app के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इस‌ Facility को प्राप्त करने के लिए आपको पहले Bank से Permission लेनी पड़ेगी। तभी आपका Transection, Activet हो पाएगा। कुछ बैंकों में ‌उपरोक्त Process को Complete करने के लिए कुछ Fee’s भी देनी पड़ सकती है।




HDFC Bank ने इसके लिए One time processing fee’s 150 रुपये रखी है। HDFC और ICICI बैंकों द्वारा UPI NOW PAY Later के अंतर्गत तकरीबन 50 हजार रुपये तक की Credit Line का Offer किया जा रहा है। परंतु आपके Credit Score को देखते हुए ही आपको Credit line दी जाएगी। वर्तमान समय में आप इस Facility का इस्तेमाल सिर्फ Merchants को ही UPI भुगतान के लिए कर सकते हैं। इस‌ Facility द्वारा किसी को पैसे भेजने पर सख्त पाबंदी लगी हुई है। इस Facility को सुचारु रुप से चलाने के‌ लिए यानि, इस्तेमाल से ले कर भुगतान तक के लिए विभिन्न बैंकों में अलग अलग Types के Charge’s हैं।

Also Read: 

UPI NOW PAY LATER एक प्रकार की Overdraft सुविधा है। जितने भी UPI Apps मौजूद हैं, जैसे- Bhim, PAYTM, Phone pay और Google pay के Through इसका आसानी से उपयोग कर पाएंगे। इसका मतलब यही हुआ कि आप अपने UPI Link से अपने खाते में पर्याप्त Balance से अधिक भी पैसे खर्च कर सकते हैं। किंतु आपकी जानकारी के लिए बता दुं‌ कि Balance से अधिक‌ पैसे खर्च करने पड़ Bank द्वारा दी गयी अतिरिक्त राशियों पर आपको व्याज भी चुकाना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here