UP Tablet Smartphone की नई लिस्ट हुई जारी, जाने किसको मिलेंगे 35 लाख टेबलेट स्मार्टफ़ोन

प्रदेश कैबिनेट ने विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने से संबंधित निविदा प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे प्रदेश के वित्त वर्ष 2022-23 के अंतर्गत 35 लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए जा सकेंगे।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि योजना के तहत पांच वर्ष में दो करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा गया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 10 लाख युवाओं को टैबलेट और 25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। इसके लिए बजट में 3600 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।



UP Tablet,Smartphone योजना की फिर हुई शुरुआत

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ़ से टेबलेट स्मार्टफ़ोन योजना की फिर से शुरुआत हो गई है, सरकार ने हाल ही में यह जानकारी दी है की उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए इस योजना की शुरुआत फिर से की जा रही है , जिसमे 10 लाख छात्रों को टेबलेट तथा 25 लाख छात्रों को स्मार्टफ़ोन दिये जाएँगे । इस योजना के पुनः शुरुआत हो जाने से इस बार बहुत से छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा ।



up lablet new list 2023

सरकार की तरफ़ से पिछली बार बहुत से छात्रों को टेबलेट व स्मार्टफ़ोन वितरित किए गये थे । जिसमे बहुत से छात्रों को इसका लाभ मिला था । इस बार भी इस योजना से लगभग 35 लाख छात्रों को इसका लाभ मिलने की संभावना है ।

क्या है UP Tablet स्मार्टफ़ोन की योजना 2023

UP छात्रो के लिए एक खुसखबरी निकल के आई है | UP सरकार द्वारा चलाये गए टेबलेट व् स्मार्टफ़ोन का पुन; आरम्भ करने का आदेश आज जारी हो गया है अब फिर से छात्रो को टेबलेट व् smartphone दिया जायेगा इसकी आज चुनाव आयोग ने पुष्टि कर दी है आज की जारी नोटिस में यह कहा गया है की योजना जारी रहेगी उसमे यह ध्यान रखना है की कोरोना के नियम न टूटे साथ-साथ यही भी कहा है सभी स्कूल को टेबलेट व् smartphone दे दिया जायेगा स्कूल कालेज इसे अपने अनुशार बाटेंगे| योजना किस दिन से शुरू होगी इसकी जानकारी बहुत ही जल्द मिल जायेगा Official Notice निचे दी गयी है अभी पढ़ें|



योजना के तहत शिक्षण संस्थाओं को अपने विद्यार्थियों केनाम और पूरा विवरण डीजी शक्ति पोर्टल पर अपलोड करना है। अब तक इस पोर्टल पर 60 लाख युवाओं का डाटा अपलोड किया गया है। नोडल संस्था यूपी डेस्को ने 20 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद की थी।

नई टेबलेट स्मार्टफ़ोन योजना में किसको-किसको मिलेगा लाभ 

तकनीकी और व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल, नर्सिंग सहित विभिन्‍न शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अध्ययन कर रहे युवाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को भी टेबलेट या स्मार्ट फोन दिया जाएगा। पोर्टल पर पंजीकृत युवा प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रिशियन, एसी मैकेनिक प्रशिक्षण दिया जाता है ।



अतः टेबलेट स्मार्टफ़ोन योजना का रास्ता साफ़ हो गया है, ऐसे सभी छात्र जो इस योजना के पात्र हैं , इसमें भागीदारी ले सकते हैं। सरकार ने दावा किया है की सभी छात्रों को इस योजना से लाभ मिलने वाला है ।

छात्रों को किया जाएगा College/School की तरफ़ से सूचित 

छात्रों के मोबाइल नंबर पर मैसेज किया जाएगा कि वह लैपटॉप है टेबलेट वाइज मार्ट फोन के लिए लिस्टेड हुए हैं उन छात्रों के जहां पर उन्हें टैबलेट स्मार्टफोन दिया जाएगा वहां पर क्या-क्या ले जाना है यह सारी चीजें मैं आपको बता देता हूं वहां पर आपको आधार कार्ड की एक प्रति ले जाने हैं और ओरिजिनल आधार कार्ड भी ले जाना है क्योंकि वहां पर वेरीफाई होता है कि आप ही हो या दूसरा कैंडिडेट आया है लेने उसके साथ क्या करेंगे जब आधार कार्ड ले जाओगे तो वहां पर आधार कार्ड की एक प्रति जो है वह जमा करा ली जाती है ओरिजिनल आधार कार्ड आपको वापस कर दिया जाता है वह उसकी एक प्रति जो है इस स्कूल में जमा करा ली जाती है

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here