UP शौचालय की नयी लिस्ट जारी हो गयी है यहाँ से नाम देखें

स्वच्छ भारत अभियान के तहत उत्तर प्रदेश  में राज्य सरकार की और से यूपी फ्री शौचालय योजना चलायी जा रही है  ! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि स्वच्छता को लेकर देश में सरकारों द्वारा कई कदम उठाए गए हैं ! इसमें देश के सभी गांवों और शहरों में शौचालय निर्माण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं ! जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से भी कदम उठाए जा रहे हैं।

UP Shauchalaya List

यूपी फ्री शौचालय योजना आमतौर पर ग्रामीण लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए चलाई जा रही है। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से यह योजना शुरू की गई है। योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवार स्वयं का मुफ्त शौचालय घर प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है !



जाने पूरी जानकारी

शौचालय निर्माण योजना का मुख्य उद्देश्य गांव, घर, समाज को स्वच्छ रखना है और लोगों को अपने सामाजिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक करना है। ताकि लोगों के जीवन स्तर में सुधार किया जा सके। उत्तर प्रदेश शौचालय निर्माण योजना से सभी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे लेख के अंत तक बने रहें। जिसमें हम आपको यूपी फ्री शौचालय योजना के ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता की जानकारी की जानकारी देंगे।

UP-Sochalay-Yojana-Latest-List

केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार गरीब लोगों और समाज कल्याण के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश  सरकार “यूपी शौचालय निर्माण योजना” के माध्यम से अपने राज्य के ग्रामीण लोगों और शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों के लिए शौचालय का निर्माण कर रही है।यूपी फ्री शौचालय योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा लोगों को शौचालय की वित्तीय सहायता दी जाती है। ताकि हर गरीब अपने लिए शौचालय भी बना सके।




कितना आता है पैसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की है। यूपी फ्री शौचालय योजना  के तहत हर गांव, शहर को स्वच्छ बनाना है। इस मिशन के तहत केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर काम करती है। राज्य सरकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। उत्तर प्रदेश शौचालय निर्माण योजना के लिए 75% पैसा मोदी सरकार द्वारा राज्य सरकार को दिया जाता है और शेष 25% योगी सरकार द्वारा लाभार्थी को दिया जाता है।

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शौचालय निर्माण योजना:

  1. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें।
  3. यहां आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद आपको आवेदन फॉर्म मिल जाएगा ( UP Scheme )।
  4. जहां आपको सभी जानकारी भरनी है !
  5. इस तरह आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने होंगे।
  6. जिसके बाद आपको नीचे दिए गए समिट के विकल्प पर क्लिक करना है।




  योजना की पात्रता मानदंड

ग्रामीण एवं शहरी यूपी फ्री शौचालय योजना के लिए पात्रता उत्तर प्रदेश शौचालय निर्माण योजना मुख्य रूप से गरीब और ग्रामीण लोगों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के लिए पात्रता इस प्रकार है –

  1. योजना का लाभ राज्य के निवासी को दिया जायेगा|
  2. जिस व्यक्ति का शौचालय पहले से बना हुआ है वह योजना के लिए पात्र नहीं होगा।
  3. आवेदक गरीब परिवार या बीपीएल परिवार से संबंधित होना चाहिए।
  4. जिस व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी या सरकारी पेंशन है उसे योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  5. इस योजना के तहत व्यक्ति की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए !




ऐसे देखें पूरी सूची

यदि आप ने इस यूपी फ्री शौचालय योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किया है ! और आप इस योजना की सभी पात्रताओं को पूरा करते है ! तो आपको इस यूपी फ्री शौचालय योजना की अधिकारिक सूची में अपना नाम जरुर देखना चाहिए ! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समय समय पर इस यूपी फ्री शौचालय योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची जारी की जाती है ! जो की योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है ! ऐसे में आप योजना की वेबसाइट पर जा कर अपना नाम चेक कर सकते है ! यदि आप यूपी से त सूची देखते समय राज्य में उत्तर प्रदेश का चयन करना होगा !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here