UP Board Result 2023 : रिजल्ट जारी होने की तारीख क्या है जाने

UP Board Result 2023 : जो छात्र यूपी बोर्ड के हैं जिन्होंने इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है उन्हें बेसब्री से इंतजार रहता है कि आखिर का रिजल्ट कब आएगा सिर्फ उन्हें ही नहीं बल्कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट पूरे यूपी वालों को बेसब्री से इंतजार रहता है कि आखिरकार यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा यह एक बड़ा चर्चित विषय यूपी स्टेट वालों के लिए वे छात्र जो परीक्षा दे चुके हैं आखिरकार उनका रिजल्ट कब आएगा इसी के बारे में यह पोस्ट लिखी गई है आप पूरा पोस्ट को पड़ेगा परीक्षाएं पूरी तरह से मार्च में एक कंप्लीट हो गई हैं |

Join Telegram Channel

Join Now

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी। सूत्रों के मुताबिक 5800000 से अधिक बच्चों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। वर्तमान समय में यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है एवं पिछले साल के मुकाबले इस साल काफी कम चीटिंग और पेपर लीक की वारदात सामने आई है। इसके लिए शिक्षा परिषद का कहना है कि उन्होंने बड़े पैमाने पर शिक्षकों की एक वरिष्ठ टीम तैयार कर के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी का कार्य किया था, ऐसे में पेपर चेक करने की प्रक्रिया में भी किसी प्रकार की परेशानी ना हो और पक्षपात को कम करने के लिए शिक्षकों के लिए नोटिस जारी किया गया है।




UP Board Result 2023 रिजल्ट की तिथि घोषित!

अगर आपने इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा दी है और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के बारे में किसी भी प्रकार का ऐलान नहीं किया गया है। इस साल यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2023 कब जारी किया जाएगा इसके बारे में अब तक किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है। यूपी बोर्ड के द्वारा हाल ही में अधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी की गई थी जिसके अनुसार शिक्षकों को बताया गया था कि वह किस प्रकार से पेपर चेक करेंगे। पेपर चेक करने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं और शिक्षकों को इसकी जानकारी यूपी बोर्ड की वेबसाईट पर जारी नोटिस के जरिए दी गई है। (UP Board Result 2023)

UP Board Result 2023

यूपी बोर्ड के द्वारा यह घोषित किया गया है कि 18 मार्च से पेपर चेक करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और मार्च महीने तक अलग-अलग जिला के शिक्षक दूसरे जिला के स्कूल के पेपर चेक करेंगे। मार्च महीने में पेपर चेक करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और अप्रैल महीने में रिजल्ट जारी किया जाएगा। यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर रोल नंबर और स्कूल कोड की मदद से अपना रिजल्ट देख पाएंगे। हालांकि ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए अभी उन्हें कुछ इंतजार करना होगा क्योंकि अभी पेपर चेक करने की प्रक्रिया चल रही है। सभी विद्यार्थियों से अनुरोध किया जाता है कि वह हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे ताकि सही समय पर उन्हें रिजल्ट की जानकारी मिल सके।



निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है। हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और आप किस प्रकार से ऑनलाइन देख पाएंगे। अगर हमारे द्वारा साझा जानकारी को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here