Union Bank of India Mudra Loan: यूनियन बैंक दे रहा है ₹3 लाख तक का मुद्रा लोन, ऐसे करें आवेदन

Union Bank of India Mudra Loan: भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की शुरुआत की गई है और आप इस योजना के अंतर्गत अपने छोटे व्यापार को शुरू करने के लिए आसानी से किसी भी बैंक के जरिए लोन को प्राप्त कर सकते हैं। हमारे देश में जितने भी सरकारी और प्राइवेट बैंक है उन सभी को सख्त आदेश दिया गया है कि मुद्रा लोन के अंतर्गत उम्मीदवारों को लोन की राशि मुहैया करवाई जाए ताकि वह जल्द से जल्द अपना व्यापार शुरू कर सके। 




अगर आप भी मुद्रा लोन लेना चाहते हो तो Union Bank of India Mudra Loan Apply कैसे करें? के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी देने वाला हूं। मैं आपको इस लेख में मुद्रा लोन के प्रकार के बारे में भी बताऊंगा ताकि आपको पता हो कि आपके लिए कौन से प्रकार का मुद्रा लोन लाभकारी होगा और आप उसका लाभ कैसे उठा पाएंगे।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

यूनियन बैंक मुद्रा लोन योजना क्या है

यूनियन बैंक मुद्रा लोन योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत अपने छोटे व्यापार को शुरू करने के लिए आप आसानी से लोन ले सकते हैं। इस प्रकार के लोन को लेने के लिए आपको बार-बार बैंकों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होती है और बैंक आसानी से लोन का अप्रूवल भी दे देते हैं।




मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत उम्मीदवार ₹100000 से लेकर के ₹1000000 के बीच में लोन की राशि आसानी से ले सकता है। मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि 5% से लेकर के 7% के बीच में मुद्रा लोन का ब्याज देना पड़ता है और लोन जमा करने की समय अवधि लगभग 7 वर्ष से लेकर के 10 वर्ष के बीच में प्रदान की जाती है।

Union Bank of India Mudra Loan ही क्यों है?

अब सवाल उठता है कि जब भारत सरकार ने सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंक को सख्त आदेश दिया है कि मुद्रा लोन उनके जरिए प्रदान किया जाए तो हम सिर्फ यूनियन बैंक के जरिए ही मुद्रा लोन के लिए आवेदन भला क्यों करें तो इसके लिए आपको नीचे कुछ पॉइंट को ध्यान से पढ़ना होगा।




  • सबसे पहली बार ज्यादातर सरकारी योजनाओं का लाभ आज के समय में यूनियन बैंक के माध्यम से ही मिलता है।
  • यूनियन बैंक में मुद्रा लोन के लिए आसानी से आवेदन किया जा सकता है।
  • यूनियन बैंक में मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने पर लोन का अप्रूवल बहुत ही कम समय में मिल जाता है।
  • यहां पर आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से लोन लेने की सुविधा प्राप्त होती है। 
  • यूनियन बैंक के माध्यम से मुद्रा लोन लेने पर ब्याज दर में भी कमी देखने को मिलती है।

मुद्रा लोन के प्रकार

मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको जानना होगा कि मुद्रा लोन कितने प्रकार का होता है ताकि आप अपने लिए बेस्ट विकल्प का चुनाव कर सकें। इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।




मुद्रा शिशु लोन योजना

इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को अपना कोई भी छोटा सा व्यापार शुरू करने के लिए ₹10000 से लेकर के करीब ₹50000 के लोन की राशि प्रदान की जाती है।

किशोर मुद्रा लोन योजना

अगर आप मीडियम वर्ग के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको किशोर मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस प्रकार की मुद्रा लोन के अंतर्गत आवेदन करने पर आपको ₹50000 से लेकर ₹500000 के बीच में लोन की राशि प्राप्त होती है।




तरुण मुद्रा लोन योजना

अगर आप कोई नया बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हो या फिर आप अपने चल रहे बिजनेस नहीं है कुछ बड़ा बदलाव करना चाहते हो तो ऐसे में आपको जरूर मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहिए। इस प्रकार के लोन के अंतर्गत उम्मीदवारों को ₹500000 से लेकर ₹1000000 के बीच में लोन की राशि प्रदान की जाती है।

Union Bank of India Mudra Loan लेने के लिए योग्यता एवं डाक्यूमेंट्स

  • आप भारत के निवासी होने चाहिए एवं आपकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आपके ऊपर कोई कानूनी केस ना हो और आप किसी भी बैंक में डिफॉल्टर ना हो।
  • आधार कार्ड एवं पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी।
  • आपको यूनियन बैंक का मुद्रा लोन का आवेदन फॉर्म चाहिए होगा।
  • आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले बिजनेस प्लान लिखित रूप में होना चाहिए या फिर पहले से चल रहे बिजनेस के बारे में आपको क्या कुछ नया बदलाव करना है इसके बारे में फुल प्रूफ प्लान होना चाहिए।




  • आपको आइटीआर और 12 महीने का बैंक स्टेटमेंट चाहिए होगा।
  • आपके पास दो पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।
  • आपके पास यूनियन बैंक में खाता होना चाहिए और बैंक खाते की पासबुक होनी चाहिए।
  • अंतिम में आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए और आपको अपना सिग्नेचर देना पड़ेगा।

Also Read :- 

मुद्रा लोन के लिए यूनियन बैंक में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और वहां पर मुद्रा लोन के ऑप्शन का चुनाव करना है।
  • इसके बाद आपको मुद्रा लोन का फॉर्म मिलेगा और आपको उसे सबसे पहले डाउनलोड करना है।
  • आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप इसमें एक-एक करके सभी जरूरी जानकारी को भरें और साथ ही साथ मांगे जा रहे दस्तावेजों को भी संलग्न करें।




  • अब आप अपने आवेदन फॉर्म को नजदीकी यूनियन बैंक के शाखा में जा करके जमा करवा दें और इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

मुद्रा लोन के लिए यूनियन बैंक में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको अगर ऑफलाइन आवेदन करना है तो सीधे आपको अपने नजदीकी यूनियन बैंक शाखा में जाना है और बैंक मैनेजर से मिलना है। बैंक मैनेजर को बताना है कि आप किस प्रकार का मुद्रा लोन लेना चाहते हैं। फिर बैंक मैनेजर आपको आवेदन फॉर्म देगा और आप आवेदन ध्यान से भरें एवं जरूरी दस्तावेजों को भी आवेदन फॉर्म में संलग्न करके इसे बैंक मैनेजर के पास जमा करवा दें। इस प्रकार से आपका ऑफलाइन यूनियन बैंक में मुद्रा लोन के लिए आवेदन पूरा हो जाता है।

ध्यान दें- मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के बाद 10 से 15 दिन का समय डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए दिया जाता है। यदि सब कुछ सही होगा और आप इसके लिए पात्र होंगे तो 10 से 15 दिन के अंदर अंदर की लोन की राशि आपके सीधे बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी जाती है।

निष्कर्ष

आज मैंने छोटा बिजनेस शुरू करने वाले लोगों को Union Bank of India Mudra Loan Apply कैसे करते हैं? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आप यूनियन बैंक में मुद्रा लोन के अंतर्गत आवेदन करके लोन की राशि प्राप्त करते हुए अपना कोई नया व्यापार शुरू कर पाएंगे। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और किसी भी प्रकार के सवाल के जवाब के लिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here