TATA Scholarship Online Apply 2023 : विद्यार्थियों के लिए टाटा स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा मौका, 12,000 से 50,000 तक मिलेगा स्कॉलरशिप, जाने क्या है आवेदन प्रक्रिया

TATA Scholarship Online Apply 2023 :- अगर आप एक विद्यार्थी है और आप 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा के बीच पढ़ाई कर रहे हैं तो टाटा कंपनी सभी विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप लेकर आया है, ऐसे में आप टाटा स्कॉलरशिप 2023 को ऑनलाइन आवेदन कर 12000 से लेकर 50000 तक स्कॉलरशिप पा सकते है और अपने शिक्षा को उच्च स्तर तक ले जा सकते हैं। टाटा स्कॉलरशिप हमेशा से ही शिक्षा में योगदान देते हुए आ रहा है इसीलिए टाटा ने विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप लेकर आया है।




टाटा स्कॉलरशिप 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के अलावा विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता राशि भी प्रदान करता है। टाटा स्कॉलरशिप का हमेशा से ही शिक्षा के क्षेत्र में कौशल और प्रतिभा को विकास करने का अवसर देते हुए आ रहा है इसके साथ ही छात्र को कार्य एवं विकास योजना का अवसर प्राप्त हो रहा है, अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं तो आप टाटा स्कॉलरशिप को पाकर अपने शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

TATA Scholarship Online Apply 2023 – Overview

पोस्ट का नाम TATA Scholarship Online Apply 2023
स्कॉलरशिप टाटा स्कॉलरशिप
कंपनी टाटा कंपनी
लाभार्थी केवल कक्षा 8वी से कक्षा 12वी के विद्यार्थी
साल 2023




जैसा की स्कॉलरशिप की मदद से विद्यार्थी अपने शिक्षा को उच्च स्तर तक ले कर जाते हैं, टाटा कंपनी भी शिक्षा में हमेशा से सहयोग देते हुए आ रहा है। टाटा हर वह बच्चे का सपना पूरा करना चाहता है जो अपने परिवार के आर्थिक तंगी के कारण से पढ़ाई को बीच में छोड़कर काम के बारे में सोचते है।

अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं तो आप टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई करके 12000 से 50000 रूपया तक स्कॉलरशिप पा सकते हैं, इसके लिए बस आप एक विद्यार्थी होने चाहिए जो 8वीं से लेकर 12वीं के बीच की पढ़ाई कर रहे हैं। टाटा ने अब तक अपने स्कॉलरशिप स्कीम के तहत कई विद्यार्थियों को लाभ दिया हुआ है अब फिर से टाटा स्कॉलरशिप का ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है, जिसे आप नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो कर आवेदन कर सकते हैं।




TATA Scholarship Online Apply 2023 करने के लिए योग्यता एवं पात्रता

यदि आप 8वीं से लेकर 12वीं के विद्यार्थी हैं तो आप टाटा स्कॉलरशिप में ऑनलाइन आवेदन कर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इसका लाभ पाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप में निम्न योग्यताएं होनी चाहिए।

  • आवेदक के परिवार का वार्षिक आय 4 लाख से कम होना चाहिए।
  • आवेदक का पिछले परीक्षा में 60% से अधिक उत्तीर्ण अंक होना जरूरी है।
  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य टाटा के किसी भी कंपनी का कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

TATA Scholarship Online Apply 2023 आवश्यक दस्तावेज

अगर आप टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जिसकी जानकारी हम नीचे आपको दे रहे हैं:




  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • वर्तमान शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पीछे कक्षा के अंक तालिका
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Also Read :- 

TATA Scholarship Online Apply 2023 कैसे करें?

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आप टाटा स्कॉलरशिप को ऑनलाइन आवेदन कर आप इसका लाभ प्राप्त कर अपने शिक्षा को उच्च स्तर तक ले जा सकते हैं। वहीं अगर आप टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में नहीं जानते हैं तो इसकी जानकारी हम आपको नीचे विस्तार पूर्वक दे रहे हैं जिसे आप फॉलो कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।




स्टेप 1 पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करें!

  • टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

TATA Scholarship Online Apply 2023

  • क्लिक करने के पश्चात कुछ इस प्रकार का पेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई करने का विकल्प देखने को मिल लेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको उन सभी आवश्यक जानकारी को देना है जो फार्म में मांगा जा रहा है तथा अंत में आपको सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको टाटा स्कॉलरशिप का रजिस्ट्रेशन नंबर तथा पासपोर्ट प्राप्त होगा जिसे आप सुनिश्चित कर अपने पास रख ले।

स्टेप 2 पोर्टल में लॉगिन करें!

  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको लॉग इन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको अपना लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड को डालना है, उसके बाद लोगिन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने टाटा स्कॉलरशिप का ऑनलाइन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसे आपको सावधानी से ध्यानपूर्वक भरना है।




  • अंत में आपको फिर से सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना है साथ ही आपको आवेदन की रसीद भी प्रिंट निकालकर सुनिश्चित कर अच्छे से रख लेना है।

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई 2023 कर सकते हैं।

FAQs

क्या मैं टाटा स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?
हां, अगर आप एक विद्यार्थी हैं और आप 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा के बीच पढ़ाई कर रहे हैं तो आप इसी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

टाटा स्कॉलरशिप विद्यार्थियों को कितना सहायता राशि दे रहा है?
टाटा विद्यार्थियों को 12000 से लेकर 50000 तक का स्कॉलरशिप दे रहा है।

क्या टाटा स्कॉलरशिप सभी को प्राप्त होगा?
हां, अगर अभी तक भारत का निवासी है तथा वह एक विद्यार्थी है तो उसे इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त होगा।

टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए परिवार का वार्षिक आय कितना होना चाहिए?
अगर आप टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपके परिवार का वार्षिक आय 4 लाख रुपए से कम होना चाहिए।

क्या टाटा कंपनी में कम कर रहे हैं कर्मचारियों के बच्चों को इस स्कीम का लाभ प्राप्त होगा?
नहीं टाटा में कम कर रहे कर्मी के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में TATA Scholarship Online Apply 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी मिला होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें, साथ ही इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here