सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट हो जाएगा फ्रीज, जल्द ही करें ये काम

Sukanya Samriddhi Yojana Update: जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार बेटियों के लिए कई स्कीम चला रही है। उसी में से एक योजना है सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)। सरकार द्वारा बेटियों के लिए चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की ब्याज दर को 7.60% से बढ़ाकर 8% कर दी गई है।




SSY बालिकाओं के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सबसे लोकप्रिय छोटी बचत योजनाओं में से एक है। SSY खाते का संचालन बालिका के माता पिता या कानूनी अभिभावक में से कोई एक कर सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana Update – एक नज़र

सरकार ने देश की सभी बेटियों के लिए फाइनेंशियल सिक्योरिटी के मकसद से इस योजना को लॉन्च किया। ययह योजना सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) है जो बेटियों के लिए एक बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए है। इसमें बेटी के जन्म पर खाता खोला जाता है और यह खाता उसकी 18 साल की उम्र तक चलता है।

पहले यह योजना केवल 10 साल तक की बेटियों के लिए ही थी, लेकिन अब इसे 18 साल तक की बेटियों के लिए भी लागू किया गया है। अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाना चाहते हैं, तो सुकन्या समृद्धि योजना एक बेहतर विकल्प है। इस योजना में बचत के साथ-साथ आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है, जिससे आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।




SSY

क्या है Latest Update –

सूत्रों से पाया गया है कि सरकार ने आधार पेन लिंक को अनिवार्य कर दिया है। यदि आप इसे नहीं जोड़ते हैं तो आपका अकाउंट फ्रीज होने का खतरा है। जिससे आपके बच्चे का पैसा निकासी से बंद हो सकता है। इसके अलावा, योजना में निवेश के लिए अकाउंट खोलते समय पैन या फॉर्म 60 जमा करना भी अनिवार्य है। इस लिए अपने बच्चे के भविष्य की रक्षा के लिए आधार और पेन को जमा करना न भूलें।

बच्ची के 18 वर्षों तक का समय –

आपके बच्चे के अकाउंट का मेच्योरिटी पीरियड उस उम्र पर निर्भर करता है जिसमें आपने उसका अकाउंट खोलवाया है।जब बच्ची 18 वर्ष की होती है, तो उसे उसके खाते से आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है। इसका मतलब है कि बच्ची के 18 वर्ष के होने पर वह अपने खाते से 50 फीसदी तक राशि निकाल सकती है। निवेशक वित्तीय वर्ष में धारा 80सी की सीमा के तहत अपनी ₹1.5 लाख रुपये तक की इनकम पर टैक्स छूट का लाभ उठा सकता है।




अकाउंट खोलने का सही जगह –

यह योजना उन्हीं बच्चियों के लिए है जिनके परिवार में सिर्फ एक बेटी है। इससे बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद मिलती है और उन्हें अधिक विकल्पों के साथ वित्तीय आत्मनिर्भरता मिलती है।

निष्कर्ष – Sukanya Samriddhi Yojana Update

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक अच्छा विकल्प है जो बालिकाओं के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उचित है। इस योजना में बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक अपनी बच्ची के लिए खाता खोल सकते हैं और उसे उचित समय पर इस्तेमाल करने का अवसर मिलता है। इसलिए, अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए जल्द ही सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के अकाउंट को खोलने का निर्णय करें।

Sukanya Samriddhi Yojana Update: FAQs –

प्रश्न: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कितने वर्षों के लिए बच्ची के अकाउंट को फ्रीज कर सकते हैं?

उत्तर: सुकन्या समृद्धि योजना में आपके बच्चे के अकाउंट को 18 वर्ष तक फ्रीज किया जा सकता है। उसके बाद आप 50 फीसदी राशि निकाल सकते हैं।




प्रश्न: योजना में आंशिक निकासी की दर क्या है?

उत्तर: योजना में आंशिक निकासी की दर 50 फीसदी है। जब आपकी बच्ची 18 वर्ष की हो जाएगी, तब वह अपनी इन्वेस्टमेंट का 50 फीसदी निकाल सकती है।

प्रश्न: क्या सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता बंद करवाने का कोई शुल्क है?

उत्तर: नहीं, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता बंद करवाने का कोई शुल्क नहीं है। यह बिलकुल मुफ्त है।

Join Telegram Channel

Join Now

प्रश्न: योजना के अंतर्गत निवेश की सीमा क्या है?

उत्तर: योजना में निवेश की सीमा ₹1.5 लाख रुपये है। यानी आप एक वित्तीय वर्ष में ₹1.5 लाख तक निवेश कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here