Sell old coins and notes: पुराना सिक्का बेचकर करोड़पति बने, अगर यह सिक्के आपके पास है तो यहां बेचे

Last Updated on October 1, 2023 by Raj

Sell old coins and notes: अगर आपके पास पुराने जमाने के सिक्के मौजूद है, जो अभी प्रचलन में नहीं है तो आप उन्हें बेच करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। जी हां दोस्तों बिल्कुल आपने सही पढ़ा बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो पुराने जमाने सिक्के को बेच करके आज लखपति बन चुके हैं।यदि आप भी पुराने जमाने के सिक्के को बेचकर के लखपति या फिर करोड़पति बनना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको हमारा यह लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि मैं अपने आज के इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Sell Old Coins 2023 के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी बताने वाला हूं। 




आज आप हमारी इस जानकारी को पढ़कर के 100% अपने पुराने सिक्के को बेच करके उसकी वास्तविक वैल्यू कमाना सीख जाओगे। उम्मीद है कि आप के लिए हमारा यह लेख जरूर उपयोगी साबित होगा। 

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

क्या सच में पुराना सिक्का बेच करके लखपति या करोड़पति बन सकते हैं

दोस्तों आज से 20 से 25 साल पुराने सिक्के जो कभी काफी प्रचलन में हुआ करते थे परंतु अब वे मार्केट में उपलब्ध नहीं है, ऐसे सिक्के की डिमांड काफी ऊंचे दामों में होती है। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें पुराने एंटीक चीजों को कलेक्शन में रखना काफी पसंद होता है और वह एंटीक चीजों को खरीदने के लिए काफी महंगे दाम भी देने को तैयार रहते हैं। 




दोस्तों में आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि आज के समय में बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध है जहां पर आप अपने पुराने सिक्के को आसानी से अच्छे दाम पर बेच सकते हो। साधारण शब्दों में समझाऊं तो आज के समय में आप पुराने सिक्के को बेच करके लखपति या करोड़पति आसानी से बन सकते हैं।




Sell old coins and notes को बेचने के लिए क्या क्या चाहिए

  • सबसे पहले तो आपको ऐसे सिक्कों की आवश्यकता होगी, जो काफी समय पहले प्रचलन में हुआ करते थे।
  • ध्यान रहे आप का सिक्का ओरिजिनल होना चाहिए।
  • आपको अपने सिक्के को सही जगह पर सेल करने का प्लेटफार्म मालूम होना चाहिए।
  • सिक्के के बदले में कमाए हुए पैसे को प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत होगी।
  • इसके अलावा आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष ऊपर होना चाहिए तभी आप ऐसे सिक्कों को सेल कर सकते हैं।
  • कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने सिक्के को सेल करने के लिए आपके आईडी प्रूफ की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

हम कौन कौन सा सिक्का या नोट बेचकर पैसा कमा सकते हैं

चलिए दोस्तों अब मैं आप सभी लोगों को आगे बताता हूं कि आप कौन कौन से पुराने सिक्के या फिर नोट को बेचकर के करोड़पति और लखपति बन सकते हैं। दोस्तों आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें एवं समझे।

₹1 का सिक्का बेचकर पैसे कैसे कमाए

Sell old coins and notes - 2rs coin

दोस्तों अगर आपके पास ब्रिटिश शासन द्वारा जारी किया गया ₹1 का सिक्का आज के दौर में मौजूद है तो आप इसे आसानी से बेचकर के 10 करोड़ रुपए कमा सकते हो। बस आपको ध्यान रखना है कि यह सिक्का अगर 1885 के बीच में छापा गया है तो आपको इसकी रियल कीमत मिलेगी और मैं आपको बताना चाहूंगा कि 1885 के एक रुपए के सिक्के की कीमत 10 करोड़ से भी अधिक हो सकती है।




₹2 का सिक्का बेचकर पैसे कैसे कमाए

₹2 के सिक्के को 1994 के करीब में चांदी की धातु से बनाया गया था। उस समय ₹2 का सिक्का चांदी का ही बना हुआ आता था। ₹2 के चांदी के सिक्के के पृष्ठभूमि पर राष्ट्रध्वज बनाया गया था। क्विकर एक वेबसाइट पर आप जाकर के इस सिक्के को करीब ₹500000 में आसानी से बेच सकते हो। वही मैं आपको बताना चाहूंगा कि महारानी विक्टोरिया के समय में ₹1 के चांदी के सिक्के को जारी किया गया था और इसकी कीमत करीब ₹200000 तक रखी गई थी।

1977 के समय का सिक्का 45000 की कीमत पर बिक सकता है

दोस्तों अगर आपके पास 1977, 1978 और 1979 के समय काल का कोई भी सिक्का मौजूद है और उस सिक्के पर अगर उस समय के प्रधान सचिव हीरो भाई एवं पटेल के मुख्य रूप से हस्ताक्षर अंकित है तो आप इसे 45000 से ₹50000 के कीमत में आसानी से बेच सकते हैं। अगर सिक्का नहीं है तो नोट भी चल सकती है।




ध्यान दें- उस समय हीरूभाई एम पटेल पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के समय काल में किस पद पर कार्य कर रहे थे और शायद इसीलिए उस समय काल में जारी किए जाने वाले सभी सिक्के और नोट पर इनके हस्ताक्षर अंकित किए जाते थे।

माता वैष्णो देवी का ₹10 का सिक्का बनाएगा लखपति

मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि आज से 10 से 20 साल पहले के माता वैष्णो देवी के ₹10 का सिक्का अगर आपके पास मौजूद है, तो इसकी कीमत लाखों में आज के समय में आपको आसानी से मिल जाएगी। माता वैष्णो देवी के ₹10 के सिक्के की डिमांड काफी ज्यादा रहती है और आप अगर इसे बेचना चाहे तो अच्छे दामों पर बेच सकते हैं।

786 सीरियल अंक वाला नोट अच्छे दामों पर बिकता है

यदि आपके पास आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के द्वारा हस्ताक्षर किए गए कुछ समय के नोट पर अगर 786 का सीरियल अंक मिल जाता है तो समझ लो सोने पर सुहागा है। बारीकी से ध्यान दीजिएगा डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर के साथ-साथ नोट का सीरियल अंक लास्ट में 786 पर खत्म होना चाहिए। अगर इस प्रकार का नोट आपके पास मौजूद है तो आप इसे 5000 से ₹10000 की कीमत में भी बेच सकते हैं।

6 बेस्ट ओल्ड कॉइन सेलिंग के प्लेटफार्म

दोस्तों यहां पर आप किसी भी प्लेटफार्म का चुनाव करके आसानी से अपने ओल्ड कॉइन को सेल कर सकते हैं। आप नीचे लिस्ट को ध्यान से देखें।

  1. CoinsForSale.com
  2. coinbazaar.com
  3. Heritage Auctions
  4. eBay
  5. Modern Coin Mart
  6. Apmex

सम्बंधित पोस्ट:

Sell old coins and notes

आपको सबसे पहले कॉइन सेलिंग वेबसाइट पर रजिस्टर करना है। इसके बाद आपको अपने अकाउंट को वेरीफाई कर लेना है। अब आपको अपने कॉइन की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर डालनी है और उसे वहीं पर लिस्ट कर देना है। अब आगे जब कोई भी खरीदार आएगा और अगर उसे आप के सिक्के में इंटरेस्ट होगा तो वहां पर वह अपना पेमेंट कंपलीट करेगा और आपको अपने सिक्के को कस्टमर के एड्रेस पर डिलीवर करवाना होगा।

निष्कर्ष – Sell old coins and notes

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को ओल्ड कॉइन को सेल कर के पैसे कमाने के बारे में पूरी कंप्लीट और विस्तार से जानकारी दी है। यदि जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप इसे सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके एवं किसी भी प्रकार के प्रश्न के जवाब के लिए आप फ्री में कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here