स्कूली बच्चों को Yogi Ji का तोहफा, 1 करोड़ 91 लाख के खाते में डाली गई धनराशी

Schooli Baccho Ko Mila Paisa: दोस्तों, आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी ने शिक्षा सत्र 2023-24 में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसमें विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म स्कूल बैग, जूता-मोजा, और स्टेशनरी प्रदान किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक विद्यार्थी को 1200 रुपये की धनराशि उनके अभिभावकों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। इस कदम से उत्तर प्रदेश में लगभग 1 करोड़ 91 लाख बेसिक स्कूल के छात्र लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने बताया है कि पिछले छह वर्षों में गरीबी से ऊपर उठने वाले लोगों की संख्या पांच करोड़ से अधिक है। यह माने गए हैं कि उत्तर प्रदेश में गरीबी से बाहर निकलने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में सकारात्मक बदलाव देखने का भी जिक्र किया गया है। नीति आयोग ने भी उत्तर प्रदेश के शिक्षा क्षेत्र में हुए सुधारों के आंकड़े जारी किए हैं। इससे यह मालूम पड़ता है कि राज्य के शिक्षा क्षेत्र में प्रगति हो रही है और आने वाले समय में और भी बेहतर परिणाम आने की उम्मीद है।

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के मुजबानी – एक नजर

Schooli Baccho Ko Mila Paisa: मुख्यमंत्री श्री योगी जी ने बताया कि पिछले 6 सालों में बेसिक शिक्षा के स्कूलों में 60 लाख बच्चे अतिरिक्त बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में आए हैं। यह संख्या को बढ़ाने के साथ ड्रॉपआउट रेट को कम करने का समाधान निकाला गया है। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग को 250 करोड़ रुपए का दान मिला, जो पहले किसी ने नहीं दिया था। डीबीटी के माध्यम से भेजे गए पैसे अभिभावक के अकाउंट में गए हैं। अब विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म, बैग्स, जूते, और मोजे नहीं मिलने की शिकायत नहीं होगी, क्योंकि अब अभिभावक खुद सब कुछ खरीद सकते हैं।

स्कूली बच्चो को Yogi Ji का तोहफा, 1 करोड़ 91 लाख के खाते में डाली गई धनराशी – 

योगी जी ने डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से 1 करोड़ 91 लाख छात्र छात्राओं को प्रति छात्र 1200 रुपए भेज दिए हैं। उन्होंने खुशी जताई कि पिछले 6 वर्षों में क्रांतिकारी परिवर्तन के लिए प्रयास किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग को इस कदम से जुड़ने के लिए बहुत-बहुत बधाई दी।

स्कूली बच्चों को Yogi Ji का तोहफा, 1 करोड़ 91 लाख के खाते में डाली गई धनराशी
स्कूली बच्चों को Yogi Ji का तोहफा, 1 करोड़ 91 लाख के खाते में डाली गई धनराशी
Join Telegram Channel Join Now

मुख्यमंत्री ने बताया कि नीति आयोग की रिपोर्ट में बहुत से परिवर्तन दिख रहे हैं और इसके लिए धन्यवाद करने वाले बहुत से लोग हैं। नीति आयोग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 5.5 करोड़ लोग गरीबी से मुक्त होकर सक्षम बने हैं। उन्होंने कहा कि यूपी के सक्षम बनने में सबसे पहला पैरामीटर शिक्षा रहा है। 2017 के मुकाबले आज के टाइम में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में ज्यादा बच्चे पढ़ने आ रहे हैं।

Schooli Baccho ko Mila Paisa: UP सरकार ने शिक्षको को ध्यान में रखते हुए कही ये बात –

मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि पिछले छह सालों में एक लाख 64 हजार शिक्षकों की भर्ती की गई है। सरकार इससे शिक्षकों की कमी को पूरा करने का प्रयास कर रही है। विद्यालयों में शिक्षकों की कमी न होने देने के लिए रिटायर हो रहे शिक्षकों की भी पूर्ति करने की योजना है। इसके लिए एक विशेष आयोग का गठन किया जा रहा है। उपरोक्त कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी, बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सहित अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों ने भी शामिल होकर उपस्थित रहे। इस अवसर पर नाट्य मंचन के माध्यम से बेसिक शिक्षा के स्कूलों में हो रहे गुणवत्ता सुधार को दर्शाया गया।

सारांश – Schooli Baccho Ko Mila Paisa

यह पहल उत्तर प्रदेश सरकार के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है। शिक्षकों की भर्ती से बच्चों को अच्छी शिक्षा के अवसर मिलेगा और उन्हें उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इससे विद्यालयों में शिक्षा का स्तर और गुणवत्ता बढ़ेगा और छात्रों का भविष्य भी सुधारेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here