Sahara Refund Portal: सहारा में फॅसा है पैसा, ऐसे भरे फॉर्म Online Apply  

Last Updated on July 19, 2023 by Raj

Sahara Refund Portal Online Apply: जैसा कि हम सब जानते हैं सहारा इंडिया कंपनी एक वक्त पर देश की जानी मानी कंपनी मानी जाती थी। इस कंपनी में देश के कई लोगों ने अपनी मेहनत की कमाई निवेश के तौर पर जमा की थी, परंतु निवेश की अवधि पूरी हो जाने के पश्चात भी सहारा इंडिया ने इन निवेशकों को उनका पैसा वापस नहीं किया। जिसकी वजह से निवेशकों ने सहारा इंडिया के खिलाफ गुस्सा दिखाते हुए सुप्रीम कोर्ट में केस दायर किया था।

जानकारी के लिए बता दे सहारा इंडिया कंपनी पूरी तरह से दिवालिया हो चुकी है और अब जल्द ही सहारा इंडिया के निवेशकों को उनका पैसा भी वापस मिलने वाला है।

4 सोसायटी में फंसा है निवेशकों का पैसा

सहारा समूह की सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड सहाराएं यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड ऑल स्टार मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड मैं निदेशकों के फंसे हुए पैसे को वापस दिलवाने के लिए सहकारिता मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस अर्जी पर फैसला लेते हुए करीबन 5000 करोड रुपए सीआरसीएफ को हस्तांतरित करने का आदेश दिया था।

योजना CRCS Portal launch
उद्घाटक गृह मंत्री अमित शाह
पहले चरण के की आवेदन संख्या 1.7 करोड़
लाभ राशि 10,000
कुल आंबटित राशि 5000 हज़ार करोड़
वेबसाइट https://www.cooperation.gov.in/

Sahara Refund पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के पश्चात सेबी ने भी सहारा इंडिया के निवेशकों को भुगतान की घोषणा कर दी थी। साल 2022 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानते हुए सेबी ने सहारा इंडिया कंपनी के काफी सारी प्रॉपर्टी को बेचकर निवेशकों का पैसा वापस भी किया था परंतु अब भी कई सारे निवेशक ऐसे हैं जिन्हें उनका पैसा वापस नहीं मिला है उन्हीं निवेशकों के हित को देखते हुए crcs Sahara refund portal बनाया गया जिसका लॉन्च केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा संपन्न किया गया।

18 जुलाई 2023 : CRCS Portal launch 

इस पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य 

सहारा इंडिया कंपनी में निवेशकों के पैसे उन्हें वापस देना है। देशभर के लाखों निवेशकों के करोड़ों रुपए सहारा इंडिया कंपनी में फंसे हुए हैं जिसे वापस पाने के लिए निवेशक कब से गुहार लगा रहे हैं। केंद्र सरकार ने इस पूरे मामले को अपने हाथ में लेते हुए निवेशकों का पैसा वापस देने के लिए पोर्टल की शुरुआत की है। पोर्टल के लॉन्च के साथ ही निवेशकों को उनका भुगतान मिलना शुरू हो चुका है।

आज मंगलवार 18 जुलाई 2023 पोर्टल के लांच कार्यक्रम में अमित शाह ने प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि पोर्टल के शुरू होते ही लगभग 1.7 करोड़ लोगों को शुरुआती चरण में फायदा पहुंचाया जाएगा जिसमें उन्हें उनके निवेश का ₹10,000 वापस किया जाएगा

होटल के अगले चरण में चार करोड़ लोगों को जोड़ा जाएगा और उन्हें अगले चरण में ₹10000 लौटाए जाएंगे । इस प्रकार इस पोर्टल के जरिए लगभग 5 हज़ार करोड रुपए निवेशकों को वापस दिए जाएंगे।

जैसा कि हम सब जानते हैं सहारा इंडिया को लेकर कई सालों तक कोर्ट में केस चलता रहा जिसमें निवेशक लगाकर दबाव बनाते रहे कि उन्हें उनकी मेहनत का पैसा वापस मिलना चाहिए ,आखिरकार सेबी और केंद्र सरकार द्वारा इस पूरे मुद्दे को हाथ में लेने के पश्चात निवेशको को उनका पैसा वापस मिलना शुरू हो गया है।

प्रेस वार्ता में गृह मंत्री अमित शाह ने प्रेस को संबोधित करते हुए यह बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से निवेशको को उनके हक की कमाई वापस की जाएगी।निवेशको ने इस कंपनी में अपनी मेहनत की कमाई निवेश की थी जिसे वापस पाने का उन्हें पूरा हक है। गृह मंत्री ने निवेशक को से वादा किया है कि रजिस्ट्रेशन के पश्चात यदि निवेशक को द्वारा उपलब्ध कराएं दस्तावेज वैध पाए जाते हैं तो जमा कर्ताओं को उनका क्लेम 45 दिनों के भीतर मिल जाएगा।

क्या है Sahara Refund Portal की खासियत?

  • केंद्र सरकार द्वारा लांच किए गए इस पोर्टल पर 4 सहकारी समितियों का डाटा ऑनलाइन किया गया है।
  • इस पोर्टल पर पहले चरण में करीबन 1.7 करोड़ जमा करता रजिस्टर्ड किए जाएंगे।
  • जमाकर्ताओं को रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तथा  सहारा इंडिया कंपनी में निवेश के दौरान प्राप्त हुई रसीद का विवरण भी आवेदन फॉर्म में भरना होगा।
  • निवेशक को द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म तथा संलग्न किए गए रसीद के विवरण का वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • यदि वेरिफिकेशन सही पाया जाता है तो रजिस्ट्रेशन के 15 दिन के पश्चात निवेशकों को s.m.s. द्वारा सूचित किया जाएगा।
  • इसके पश्चात भुगतान की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिसमें लगभग 45 दिन का समय लग सकता है।
  • तत्पश्चात 45 दिनों के भीतर निवेशकों को ₹10000 की राशि उनके बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।
  • पहले चरण के सफलतापूर्वक प्रयोग के पश्चात भुगतान प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा जिसमें लगभग 4 करोड निवेशकों को रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया जाएगा।
  • उन्हें भी इसी प्रकार की प्रक्रिया को फॉलो करना होगा वेरीफिकेशन के पश्चात इन चार करोड़ निवेशकों को भी ₹10000 तक का निवेश वापस मिलेगा।
  • इस पोर्टल के लांच से लगभग 10 करोड निवेशकों को उनका पैसा वापस मिलेगा।

Sahara Refund Portal के लिए जरूरी दस्तावेज

कहा जा रहा है कि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात पोर्टल यह पता लगाएगा कि निवेशकों का पैसा कौन सी कोऑपरेटिव एजेंसी में लगा हुआ है जिसके लिए निवेशक को अपने सारे दस्तावेज जुटाने के पश्चात ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस रजिस्ट्रेशन में निवेशक के पास सहारा इंडिया में निवेश करते समय उपलब्ध कराए गए सारे दस्तावेज होना आवश्यक है। दस्तावेजों के उपलब्धि के चलते ही निवेशकको उनका पैसा वापस मिलेगा।

यह भी पढ़े:

CRCS Portal पर Sahara Refund के लिए  अप्लाई कैसे करे?

  • वे सभी निवेशक जिनका पैसा सहारा इंडिया कंपनी में फंसा हुआ है वह सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाकर सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के टाइम पर क्लिक कर लॉगइन कर सकते हैं।

crcs sahara refund

  • लॉगिन के पश्चात निवेशकों को आधार से जुड़े बैंक अकाउंट नंबर को दर्ज करना होगा।

login

  • इसके पश्चात निवेशकों को पोर्टल पर मांगी गई सारी जरूरी जानकारी भर रही होंगी।

enter details

  • जानकारी भरने के पश्चात निवेशकों को एक ओटीपी उनके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • ओटीपी को खाली बॉक्स में भरने के पश्चात निवेशकों का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट हो जाता है।
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट होने के पश्चात निवेशक को लॉगिन टैब  पर क्लिक करना होगा और आधार डिटेल भरनी होगी।
  • आधार डिटेल भरने के पश्चात निवेशक को बैंक का विवरण ,खुद का नाम तथा अन्य डिटेल भरनी होगी।
  • इसके पश्चात निवेशक को निवेश करते समय मिली रसीद का विवरण भरना होगा और निवेश के समय मिले हुए सारे दस्तावेजों को  अपलोड करना होगा तथा किस सोसाइटी में निवेशक का पैसा निवेश किया गया है उसका नाम भी भरना होगा।
  • यदि निवेशक के द्वारा 50,000 से ज्यादा रुपए निवेश किए गए हैं तो पैन डिटेल भी  निवेशक को सबमिट करनी होंगी।
  • इसके बाद सबमिट का बटन क्लिक करना होगा और फॉर्म में खुद की लेटेस्ट फोटो लगानी होगी।
  • इस  प्रकार निवेशक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

FAQs

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर आवेदन के पश्चात कितने दिनों में लोगों को भुगतान राशि मिल जाएगी?

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर आवेदन के पश्चात 45 दिनों के भीतर लोगों को भुगतान राशि मिल जाएगी।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर कौन सा दस्तावेज संलग्न करना सबसे ज्यादा जरूरी है?

पोर्टल पर निवेश के समय मिली हुई रसीद को संलग्न करना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here