Ration card Update: 9500 लोगो का राशन कार्ड रद्द, अगर ये बदलाव नहीं किये तो अब नहीं मिलेगा राशन

Last Updated on August 4, 2023 by Raj

Ration card Update: जैसा कि दोस्तों हम सभी को पता है सरकार समय-समय पर राशन कार्ड धारकों के लिए अपडेट निकालते रहती है। ऐसे ही एक खबर सामने आई है, जहां उत्तर प्रदेश राज्य के कुशीनगर के पश्चिम चंपारण जिले में बगहा नामक गांव में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 95000 लोगों का राशन कार्ड रद्द कर दिया गया है। यह लाभार्थी बिहार एवं उत्तर प्रदेश राज्य के उपभोक्ता सूची में शामिल थे एवं लंबे समय से दोनों राज्यों से राशन कार्ड का लाभ ले रहे थे।

यदि आपके पास भी राशन कार्ड है तो सावधान हो जाये क्योंकि आज की इस आर्टिकल में मैं आपको राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूं जिससे आपका राशन कार्ड में नाम कटने से बच सकता है तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Ration card Update: क्यों हो रहा लोगो का राशन कार्ड रद्द. 

सरकार द्वारा इस प्रकार की कोई घटना को अंजाम दिया गया है। 9500 लोगों को राशन कार्ड रद्द करने का पता सरकार को आधार कार्ड सीडिंग के द्वारा पता चला जिसके बाद प्रशासन के द्वारा करीबन 3 महीने तक इस बात की जांच की गई तथा पक्ष रखने कहा गया।  यह उपभोक्ता दोनों राज्यों के राशन कार्ड लिस्ट में शामिल थे।

कितने लोगो का हुआ राशन कार्ड रद्द 

इस जारी लिस्ट के अनुसार कई मामले सामने आए हैं जिसमें बिहार राज्य के मधुबनी जिले में 2644, भीताहा में 2750, पिपरासी में 1313, भगहा में 1509 और ठकरहा में 5561 लोगों का राशन कार्ड चिन्हित किया गया एवं इन लोगों पर सरकार द्वारा कार्यवाही जारी कर दी गई है।

बताया जा रहा है कि बहुत जल्द सरकार इस पर एक्शन लेने वाली है एवं सरकार दोनों राज्यों से नाम काट कर केवल एक राज्य में राशन कार्ड का लाभ देगी। इस विषय पर चर्चा करते हुए एसडीएम डॉ अनुपमा सिंह के द्वारा आधार सीडिंग की प्रक्रिया को 3 महीने और जारी रखने की बात की जा रही है।

अर्थात वैसे लोग जो आधार सीडिंग में अभी तक नहीं पकड़ आए हैं उनका राशन कार्ड अब रद्द होने वाला है तो ऐसे लाभार्थी जो दो राज्य या दो प्रकार से राशन कार्ड का लाभ उठा रहे हैं वे अब सतर्क हो जाएं क्योंकि आधार सीडिंग के प्रक्रिया में लाभार्थी को बहुत आसानी से चिन्हित कर लिया जा रहा है।

यह भी पढ़े:

लोगों ने दोनों राज्यों में बनवाए थे अपने राशन कार्ड

राशन कार्ड ऑफलाइन वितरण के कारण बिहार तथा उत्तर प्रदेश दोनों राज्यों से लाभार्थी राशन कार्ड का लाभ ले रहे थे। भारतीय यूपी तथा ।

बिहार दोनों राज्यों में अपना निवास प्रमाण पत्र बनाए हुए थे तथा राशन प्राप्त कर रहे थे इससे पहले राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया था लेकिन अब सरकार द्वारा आधार कार्ड सीडिंग करने की प्रक्रिया को जारी कर दिया गया है जिसके बाद से आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक किया जा रहा है जिससे सभी प्रकार के धोखाधड़ी को चिन्हित किया जा रहा है।

देश में इस प्रकार के कई मामले सामने आ रहे हैं आधार कार्ड सीडिंग के पश्चात आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक किया जाता है जिससे एक आधार कार्ड में दूसरा राशन कार्ड लिंक नहीं हो सकता जिसका मतलब है कि अब लाभार्थी केवल एक ही स्थान से राशन कार्ड द्वारा राशन प्राप्त कर सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार 90% राशन कार्ड धारक आधार कार्ड से अपना राशन कार्ड लिंक कर चुके हैं लेकिन ऐसे लाभार्थी जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है। उनके लिए सरकार सख्त कदम लेने वाली है। बिहार की कुछ क्षेत्र मधुबनी, ठकरहां, पिपरासी, भीताहा जिला उत्तर प्रदेश राज्य के साथ सीमा साझा करते हैं। यही कारण है कि। इन क्षेत्रों में लोग दोनों राज्यों से राशन प्राप्त करते हैं। पदाधिकारियों द्वारा इस मामले की जांच की जा रही है तथा 100% लोगों का राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया को अंजाम देने की कोशिश की जा रही है।

Join Our Telegram Group

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here