Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana 2023 : राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना 2023 के तहत आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों को मिलेगा सहायता, जाने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पात्रता

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana :- राजस्थान सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों मजदूरों और महिलाओं के लिए अलग-अलग कई सारी योजनाओं राज्य के लोगों के कल्याण हेतु चलाती रहती है। गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के अच्छी तरह गुजर बसर हो सके उसके लिए उनकी आय को बढ़ाने के लिए सरकार अपनी तरफ से हर कोशिश करती रहती है। इसी मुहिम के अंतर्गत राज्य सरकार ने श्रमिक वर्ग और कामगारों के लिए योजना का संचालन किया था जिसका नाम है “विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना” जोकि जुलाई माह में शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत कामगारों को जैसे कलाकार, घुमंतू वर्ग, हस्तशिल्प को लाभान्वित किया जाएगा।




यदि कोई इस तरह के वर्ग से संबंध रखने वाला व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने का इच्छुक है तो वह आवेदन कर सकता है और इससे लाभान्वित हो सकता है। इसी तरह से राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को डिजिटल साक्षर करने के लिए इंदिरा गांधी श्री स्मार्टफोन योजना चलाई गई थी।  इस योजना के बाद अब राजस्थान सरकार कामगारों को आर्थिक मजबूत बनाने के लिए विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना को चला रही है। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत विस्तार पूर्वक जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana – Overview

योजना का नाम  राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना 2023
योजना शुरू की गई  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थी  राज्य की निम्न आय वर्ग की महिला एवं श्रमिक
उद्देश्य   खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
प्रदान की जाने वाली राशि 5000 से 10000 रुपए 
राज्य  राजस्थान 
साल  2023 
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन और ऑफलाइन
official website  https://labour.rajasthan.gov.in/ 




राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्तीय वर्ष 2023- 24 के अंतर्गत 10 फरवरी 2023 को विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना को शुरू करने की घोषणा की थी इस योजना के जरिए गरीबी रेखा के नीचे जितने भी लोग अपना जीवन बिता रहे हैं जैसे कि श्रमिक वर्ग के लोगों को सम्मिलित किया जाएगा। विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के जरिए कम आय वर्ग के एक लाख से ज्यादा लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुंचाया जाएगा।

विश्वकर्मा कल्याण योजना सरकार द्वारा कलाकारों और श्रमिक साथ ही साथ महिलाओं को स्वरोजगार करने के लिए जरूरी उपकरण जैसे  सिलाई मशीन, किट  खरीदने के लिए 5000  की सहयोग राशि दी जाएगी। 30,000 हस्तशिल्प और कलाकार कारीगरों  को इस योजना के अंतर्गत उनके उत्पादों को बाजार तक पहुंचाने में भी सहायता दी जाएगी और उन्हें राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले मेलों में भी हिस्सा लेने का मौका दिया जाएगा।




जितने भी हस्तशिल्प, केश कला, माटी कला, कारीगर एवं घुमंतू है उन्हें इस योजना के अनुसार स्वरोजगार के लिए बढ़ावा दिया जाएगा।  इस योजना के जरिए जो निम्न वर्ग के और छोटे श्रमिक हैं वे अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकेंगे और इस तरह  यह कारीगर खुद को आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम हो पाएंगे। 

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana का उद्देश्य 

राजस्थान में विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना शुरू करने के लिए सबसे मुख्य उद्देश्य यह बताया है कि वे निम्न आय वर्ग के श्रमिकों, अनुसूचित जातियों और हस्तशिल्प कलाकारों, महिलाओं, युवाओं को अपना खुद का रोजगार यानी कि स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता देना है। 




इस योजना के तहत सरकार ₹5000 की सहायता करके स्वरोजगार के लिए 30,000 हस्तशिल्प, कामगारों को उनकी कला और काम से संबंधित साधनों को खरीदने के लिए 10,000 रुपए की सहायता देगी।  इस योजना का दूसरा सबसे बड़ा उद्देश्य यह भी है कि जो हमारी पारंपरिक कलाकारी है वह संरक्षित रहेगी और उनकी कला को बढ़ावा भी मिलेगा साथ ही साथ उनका जीवन स्तर भी अच्छा हो सकेगा। 

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना लाभ पाने वाले कामगारों की सूची 

  • कुमार 
  • लोहार 
  • हलवाई 
  • महिलाएं तथा वंचित वर्ग 
  • सुनार 
  • हस्तशिल्प 
  • केश कला 
  • माटी कला 
  • टोकरी बनाने वाले
  • बढ़ई
  • दर्जी और मोची




Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana 2023 की खास बातें 

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने  विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना को शुरू करने के लिए 10 फरवरी 2023 के बजट के अंदर भाषण के दौरान घोषित किया. 
  • बढ़ई, दर्जी, नाई, हलवाई, कम आय अर्जित करने वाली महिलाएं, माटी कला से जुड़े लोगों को विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के तहत सहायता देने की योजना बनाई गई है. 
  • इस योजना के तहत जो आर्थिक सहायता राशि इन लोगों को दी जाएगी उससे यह अपने स्वरोजगार के लिए उपकरण जैसे किट, मशीन सिलाई आदि खरीदने में सक्षम हो सकेंगे. 
  • विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के तहत राजस्थान सरकार हस्तशिल्प योग तथा कामगारों को उनके उत्पादों को बाजार में बिक्री हेतु ₹10000 की आर्थिक सहायता भी देगी. 
  • इस योजना के जरिए एक लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार शुरू करने के लिए पारंपरिक कलाओं का संरक्षण करने में भी एक बहुत बड़ी मुहिम चलाई जाएगी। 
  • कारीगरों को इस योजना के जरिए अपने उत्पादों को बेहतरीन बनाने और उसकी पहुंच आम जनता तक आसानी से कराने के लिए सहायक रहेगी। 




Also Read :- 

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के फायदे 

  •  विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के जितने भी कलाकार और हस्तशिल्प है उनको पांच ₹5000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। 
  • इसका एक लाभ यह भी है कि जब देश और राज्य स्तर पर मेले आयोजित किए जाएंगे तब इन कामगारों को इनके उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए 10,000 आर्थिक राशि दी जाएगी। 
  • इस योजना के तहत एक लाख से ज्यादा युवकों को लाभान्वित किए जाने की योजना बनाई जा रही है। 
  • इस योजना के जरिए राजस्थान विश्व कामगार कल्याण में 30,000 से कलाकारों और कामगारों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए सरकार सहायता पहुंचाएगी। 
  • जितने भी लाभार्थी राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के अंतर्गत आएंगे उनको राजस्थान सरकार द्वारा ही सहायक राशि दी जाएगी। 




  • जो भी इस योजना से लाभान्वित होंगे वह वित्त रुप से सहायता प्राप्त करके अपनी कला को राज्य के प्रगति के रूप में प्रदर्शित कर सकेंगे। 
  • इस योजना के द्वारा इस तरह के लोग अपने पारंपरिक लोक कलाओं का संरक्षण भी कर सकेंगे। 

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के लिए योग्यता 

  • राजस्थान के मूल निवासी होना अनिवार्य है जो भी कामगार और हस्तशिल्प कार इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहता है। 
  • आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी अनिवार्य है। 
  • जो भी व्यक्ति विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहता है उसे अल्प आय वर्ग से संबंधित होना अनिवार्य है। 

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 

राजस्थान राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना के अंतर्गत नाम पाना चाहते हैं उन्हें आवेदन करने के लिए थोड़ा सी  प्रतीक्षा करनी होगी।  जिसका कारण यह है कि अभी राजस्थान सरकार ने इस योजना को ऑनलाइन आवेदन करने हेतु जानकारी नहीं दी है। 




जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की ऑनलाइन आवेदन के लिए जानकारी आएगी तो आपको आर्टिकल के जरिए पूर्ण रूप से विस्तारपूर्वक इसके आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बता दिया जाएगा। 

FAQs 

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना को शुरू करने के लिए किस राज्य को प्राथमिकता दी गई है? 
विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना को शुरू करने में राजस्थान राज्य को सर्वप्रथम प्राथमिकता दी गई है।

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना से कितना आर्थिक लाभ मिलेगा? 
इस योजना के तहत 5000 से लेकर 10000 रुपए तक आर्थिक सहायता कामगारों को मुहैया कराई जाएगी।

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना को कब घोषित किया गया? 
विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना को 10 फरवरी 2023 के बजट के दौरान घोषित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here