इस पोस्ट ऑफिस योजना में करें आवेदन और पाएं 3300 रुपये की पेंशन

Post Office Monthly Income Scheme: दोस्तों, क्या आप भी भविष्य की चिंता से मुक्ति पाना कहते है तो ये योजना आपके लिए ही है आज हम एक ऐसी योजना के बारे में बताएँगे। जो भारतीय डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग योजनाओं के तहत ग्राहक अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं जिससे वे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।




और इस योजना के तहत ग्राहक एक साल में 4.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इसमें ग्राहक को हर महीने 2475 रुपये का ब्याज मिलता है, जिससे साल भर में 29,700 रुपये का ब्याज प्राप्त होता है। और अगर आप अपने खाते में एक बार में 1 लाख रुपये जमा करते हैं, तो प्रति महीने आपको 550 रुपये का ब्याज मिलेगा। इससे आपकी इनकम 1 साल में 6,600 रुपये हो जाएगी, और पाँच साल के अवधि में आपको 33,000 रुपये का ब्याज मिलेगा। पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे:

Post Office Monthly Income Scheme – एक नज़र

इस योजना का नाम है Monthly Income Scheme – MIS खाते में एक बार में 50,000 रुपये जमा करते है, तो  275 रुपये प्रति माह की दर से एक वर्ष में 3,300 रुपय मिलेंगे। इस तरह 5 साल में इसकी राशि 16,500 रुपये होगी। अगर खाते में एक बार में 1 लाख रुपये Deposit करते हैं, तो हर महीने 550 रूपये का ब्याज मिलेगा जो की 1 साल में 6,600 रुपये और 5 साल में आपको 33,000 रुपये का ब्याज देगी।




Post office Best Scheme - Monthly Income Scheme - MIS

MIS Scheme एक विशेष बचत योजना है जिसमें निवेशक एक बार में एक निश्चित राशि जमा करते हैं और वे नियमित अंतरालों पर वार्षिक ब्याज प्राप्त करते हैं। यह एक सुरक्षित विकल्प होता है जो निवेशकों को नियमित आय प्रदान करता है और उनके पूंजी को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

क्या है इस योजना की पूरा फार्मूला –

पोस्ट ऑफिस की एमआईएस (Monthly Income Scheme – MIS) खाते को खोलने की तारीख से मासिक भुगतान के योग्य होगा, यानी जिस दिन खाता खुला होगा, उस दिन से हर महीने ब्याज की भुगतान दी जाएगी।

अगर खाताधारक मासिक भुगतान योग्य ब्याज का दावा नहीं करता है, तो उसे वह ब्याज नहीं मिलेगा, जो अगर कोई हो, तो उस पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा।

खाताधारक द्वारा किए गए किसी भी अधिक जमा पर उस प्रतिशत अतिरिक्त राशि को वापस किया जाएगा। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाता ब्याज का मात्रांतरण खाते खोलने की तारीख से रिफंड तिथि तक लागू होगा।




वही पोस्ट ऑफिस या ईसीएस में एक सेविंग्स खाते में मासिक ब्याज का दावा करने के लिए ऑटो क्रेडिट सुविधा उपलब्ध है, यानी खाता खुले होने के बाद अपने खाते में मासिक ब्याज की राशि स्वतः ही जमा कर दी जाएगी।

Join Telegram Channel

Join Now

जमाकर्ता के हाथ में, ब्याज को कटा लगेगा, यानी ब्याज की राशि पर कर लगेगा।

Post Office Monthly Income Scheme: ऐसे करे आवेदन –

मासिक इनकम स्कीम (MIS) के तहत खाता खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन डाकघर में जमा करना होता है। आवेदक डाकघर से खाता खोलने के लिए फॉर्म लेकर केवाईसी (Know Your Customer – KYC) फॉर्म और पैन कार्ड के साथ जमा कर सकते हैं। ज्वाइंट खाताधारकों को भी केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे।

जिस व्यक्ति को इस योजना में खाता खोलना है, उसे निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी:

  • केवाईसी फॉर्म: यह फॉर्म आपकी पहचान और पता सत्यापन करता है और आपके व्यक्तिगत और वित्तीय विवरणों को दर्शाता है।
  • पैन कार्ड: पैन कार्ड आपके आयकर पहचान संख्या (PAN) को सत्यापित करता है और आपके वित्तीय गतिविधियों को ट्रैक करने में मदद करता है।




ध्यान दें कि यह दस्तावेज आपके व्यक्तिगत और वित्तीय विवरणों की सत्यता को सत्यापित करते हैं, और खाता खोलने के लिए आवश्यक होते हैं। जब आप ये दस्तावेज जमा कर देंगे, तो पोस्ट ऑफिस आपको मासिक इनकम स्कीम खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी करेगा।

सारांश – Post Office Monthly Income Scheme

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में “Post Office Monthly Income Scheme – MIS” के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके और आपने दोस्तों को भी साँझा करे चूँकि आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here