PM Yashasvi Scholarship 2023: 9वी और 11वी में पढ़ने वाले सभी गरीब मेधावी छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति देने की घोषणा, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Last Updated on August 7, 2023 by Raj

PM Yashasvi Scholarship 2023 : भारत सरकार की राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा पीएम यशस्वी योजना 2023 के तहत स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह छात्रवृत्ति योजना जिसे प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड के नाम से भी जाना जाता है।




प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा संचालित की जाती है। प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के लगभग 15,000 मेधावी छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यदि आप भी एक मेधावी छात्र हैं। तो आप इस पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं।




PM Yashasvi Scholarship 2023

PM Yashasvi Scholarship 2023: Overview

छात्रवृत्ति का नाम पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप
छात्रवृत्ति की शुरुआत भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा
छात्रवृत्ति का उद्देश्य सभी गरीब मेधावी छात्र छात्राओं को आर्थिक सहायता पहुंचाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम के द्वारा
सहायता राशि 75000 से लेकर ₹125000 तक
लाभार्थी सभी वर्ग से आने वाले सभी मेधावी छात्र छात्राओं को लाभ मिलेगा
आवेदन करने की तिथि 12 अगस्त 2023 से प्रारंभ
Scheme का वर्ग केंद्र सरकार के अंतर्गत स्कीम

PM Yashasvi Scholarship Registration 2023 Start

इस लेख में हम पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति पंजीकरण से संबंधित नई अपडेट के बारे में जानकारी दे रहे हैं। हमारे देश में ऐसे कई गरीब छात्र-छात्राएं हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी पढ़ाई को आगे जारी नहीं रख पाते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा पीएम यशस्वी योजना नाम से इस नई योजना शुरू की गई है। 




जोकि एक मेधावी छात्र छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति योजना है। पीएम यशस्वी योजना का कार्यान्वयन केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। भारत सरकार की राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा किया जाता है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी का कार्य देश के लगभग सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करती है। पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप की शुरुआत सभी गरीब मेधावी छात्र छात्राओं के लिए शुरू किया गया है। 

PM Yashasvi Scholarship 2023 के लाभ

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना की विभिन्न लाभ हैं। इन सभी लोगों के बारे में हमने आगे विस्तार पूर्वक बताया हुआ है। आपके लिए जानना महत्वपूर्ण होगा।

  • भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री यशस्वी योजना की शुरूआत की गई है। जोकि एक मेधावी छात्र छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति योजना है।
  • छात्रवृत्ति योजना के तहत देश के अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के सभी मेधावी छात्र छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्रों को दो अलग-अलग स्तरों पर छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान  की जाएगी। 
  • भारत सरकार की इस योजना के तहत नौवीं कक्षा के योग्य छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए हर वर्ष 75,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से 11वीं कक्षा के छात्रों को प्रति वर्ष 125,000 रुपये की आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पात्र छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। उसके बाद ही आपको सहायता राशि प्राप्त होगी।




सम्बंधित पोस्ट:

PM Yashasvi Scholarship 2023 Documents

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति के आवेदन करने के लिए आपके पास सभी जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है। इन सभी दस्तावेजों के बारे में हमने विस्तार से बताया है। ‌

  • योग्य छात्र-छात्राओं के पास कक्षा 10वी का प्रमाणपत्र या कक्षा 8वी कक्षा का प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।
  • पात्र छात्राओं के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • सभी योग्य छात्र-छात्राओं के पास पहचान प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इसके साथ छात्र-छात्राओं के पास अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर भी  होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • योग्य उम्मीदवारों के पास जाति प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

PM Yashasvi Scholarship 2023 के लिए पंजीकरण कैसे करें?

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति के पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में google.com ओपन करना होगा। उसके बाद आपको बताई गई आधिकारिक वेबसाइट https://yet.nta.ac.in/c/register पर जाना होगा।

  • योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी। अब आपको new candidate registered here पर क्लिक करना होगा।

new candidate registered here

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपना पंजीकरण करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी बनना होगा।
  • पंजीकरण पूरा कर लेने के बाद अब आपकी रजिस्टर नंबर पर आवेदन संख्या और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। 
  • आवेदन संख्या और पासवर्ड प्राप्त हो जाने के बाद अब आपको लॉगइन करना होगा। जिसमें आपको Application number और password भरना होगा।

Application number

  • अब आगे नीचे की ओर आपको एक संख्या नजर आ रही होगी। अब आपको security pin दर्ज करना होगा।

security pi

  • Security pin भर देने के बाद अब आपको नीचे की ओर हरे कलर में login button पर क्लिक करना होगा।

login

  • लॉगिन हो जाने के बाद अब आपके सामने पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा। जिसे आपको ध्यान पूर्वक भरना होगा। आवेदन फॉर्म पूरा भर देने के बाद अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपका आवेदन फार्म की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना होगा। जिसे अपने पास सुरक्षित रखना होगा।

Frequently asked question (FAQ)




  1. पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत किस मंत्रालय के द्वारा की गई है?

यशस्वी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा की गई है।

  1. प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

यशस्वी छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो देश की गरीब मेधावी छात्र-छात्राएं हैं। उनको आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है।

  1. PM Yashasvi Scholarship Registration के अंतर्गत कितने रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है?

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत देश की सभी गरीब मेधावी छात्र छात्राओं को कम से कम ₹75000 और अधिकतम 125000 रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

  1. प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत इन छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा?

यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा 9वी और 11वीं में पढ़ने वाले सभी गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here