नहीं किए ये पांच काम तो भूल जाएं किसान योजना की 14वीं किस्त

PM Kisan Yojana: हमारे प्रिय किसान भाई, जानकारी के मुताबिक बता रहे है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM किसान) योजना के तहत करोड़ों किसान भाई शामिल हैं और इसके अंतर्गत किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि किस्तों में दी जाती है और हर किस्त में 2,000 रुपये होते हैं। अब तक किसानों को 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है। लेकिन अभी एक बड़ा बदलाव हुआ, जिन किसान भाइयों ने अभी तक ये काम नहीं की है, तो उनकी 14वीं किस्त ट्रांसफर नहीं हो सकती है और अटक सकती है। इस आर्टिकल में हमने बताया है कि कौन से है वो पांच काम जो अगर आपने नहीं किये तो भूल जाएं किसान योजना की 14वीं किस्त।




इस समय यह जानकारी है कि प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 14वीं किस्त जुलाई तक ट्रांसफर की जा सकती है, लेकिन आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि किसानों को आधिकारिक सूचना तक इंतजार करना चाहिए। पीएम किसान स्कीम में कुछ बदलाव भी किए गए हैं, लेकिन आप सबसे पहले जो जरुरी काम है वो पहले करवा ले ताकि पैसे आने में कोई समस्या नहीं हो, इसे बारे में पूरी जानकारी के लिए अंत तक बने रहे।

PM Kisan Yojana New Update – एक नजर

PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त की बेसब्री से किसानों की प्रतीक्षा हो रही है। इससे पहले, एक बहुत महत्वपूर्ण खबर किसानों के सामने आ रही है। पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का फायदा केवल उन किसानों को मिलेगा, जिन्होंने निम्नलिखित के ये काम किए होंगे। इसके अलावा, अन्य किसानों को अपनी अगली किस्त में 2,000 रुपये का कटौती का सामना करना पड़ सकता है।




क्या है नया बदलाव, कारण क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के अधिकारिक पोर्टल पर किसानों के लिए एक “फॉर्मर्स कार्नर” भी उपलब्ध किया गया है। इसमें एक नया फीचर शामिल है जिसके तहत आप PM किसान सम्मान निधि योजना से नाम कटवाना या स्वेच्छा से Benefits सरेंडर करना चाहते हैं, तो आपको “Voluntary Surrender of PM Kisan Benefits” विकल्प का प्रयोग होगा। इसके बाद आपको अपना Registration Number डालकर “सबमिट” करना होगा और फिर इस तरह आप सरेंडर कर सकते हैं।

PM किसान योजना

यह बदलाव आपको या जो व्यक्ति लाभ नहीं ले पा रहा है उसे विकल्प प्रदान करता है अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि के लाभ से इनकार करना है या इसके लिए आपका नाम कटवाना है।

PM Kisan Yojana – कौन-कौन से है वो काम जो करने की जरूरत है?

  • आपका बैंक खाता आधार नंबर से लिंक होना चाहिए: यह आपके बैंक खाते को आपके आधार कार्ड से जोड़े गए होने का अर्थ है। इससे आपको लाभ होगा, क्योंकि आपके पीएम किसान लाभों का प्रत्येक भुगतान आपके खाते में सीधे जमा होगा।




  • बैंक खाते के स्टेटस के साथ अपना आधार सीडिंग चेक करें: PM Kisan Yojana 14वीं किस्त पाने के लिए आपको अपने बैंक के साथ जांच करनी चाहिए कि आपका आधार कार्ड सही ढंग से आपके खाते से जुड़ा हुआ है। इससे आपको सुनिश्चित होगा कि आपके खाते की जानकारी सही और उचित है।
  • आधार से जुड़े बैंक खाते में अपना डेबिट कार्ड विकल्प इनेबल रखें: यदि आप अपने पीएम किसान लाभों को अपने बैंक खाते से निकालना चाहते हैं, तो आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपका बैंक खाता डेबिट कार्ड के माध्यम से निकासी के लिए सक्षम है।
  • अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें: यह आपके पीएम किसान खाते में दी गई जानकारी की सत्यापन प्रक्रिया है। इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपनी ईकेवाईसी करवानी होगी।
Join Telegram Channel

Join Now
  • पीएम किसान पोर्टल पर आपकी पर्सनल जानकारी ठीक होनी चाहिए: PM Kisan Yojana 14वीं किस्त पाने के लिए आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी पीएम किसान पोर्टल पर्सनल जानकारी, जैसे नाम, पता, आधार नंबर, और बैंक खाता जानकारी, सही और उचित है की नहीं।




सारांश

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में हुए बड़े बदलाव के बारे में विस्तार बताया है ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके और आपने दोस्तों को भी साँझा करे चूँकि आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here