Pm Kisan Rejection List: जिन किसानो को 14वीं क़िस्त का पैसा नही मिला, वह ऐसे लिस्ट में नाम चेक कर सकते है

Last Updated on August 5, 2023 by Raj

Pm Kisan Rejection List: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन भी किसान भाइयों को 14वीं किस्त नहीं मिला है उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। ऐसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं लेकिन पीएम किसान अस्वीकृत सूची में नाम दर्ज हुआ है। उनके लिए इस आर्टिकल में हमने बेहतरीन तरीके बताएं जिसके बाद वे लिस्ट में अपना नाम चेक कर 14वीं किस्त का पैसा अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं तो आइए बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 में प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी इस योजना के तहत प्रत्येक साल सरकार द्वारा किसान भाइयों के खाते में ₹6000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती ताकि उनको आर्थिक स्थिति में सहायता मिल सके सरकार ₹6000 की धनराशि तीन किस्तों में दो ₹2000 करके प्रदान करती है जिसमें से अभी तक कुल 13 क़िस्त दी जा चुकी है एवं 14वीं किस्त को लेकर किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान अस्वीकृत सूची मैं अभी तक कुल 9वीं किस्त सरकार द्वारा उनके खाते में जमा कराई जा चुकी है। आइए आप जानते हैं पीएम किसान अस्वीकृत सूची के सदस्य किस प्रकार से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

21 लाख से अधिक किसान को पिछली किस्त का पैसा नहीं मिला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पिछले किस्त में अभी तक तकरीबन 21 लाख किसान भाइयों को उनके खाते में इस योजना की धनराशि प्राप्त नहीं हुई है आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस योजना के तहत कुल 2.5 करोड़ किसान शामिल है।

सम्बंधित पोस्ट:

14वीं किस्त का पैसा इस महीने के अंत तक देने की संभावना

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह खबर आ रही है कि 4 किस्त का पैसा इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में जमा कर दी जाएगी। किस-किस में केवल उन्हीं किसानों को लाभ प्राप्त होगा जिन्होंने भूमि अभिलेख तथा ऑनसाइट सत्यापन पीएम किसान पोर्टल में अपलोड किया है।

उत्तर प्रदेश में कुल 2.85 करोड़ किसान पीएम किसान योजना होटल में पंजीकृत है। लेकिन इनमें से अभी तक केवल 1.71 करोड़ लाभार्थियों को ही लाभ मिल पाया है एवं उनकी सत्यापन प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है तथा 21 लाख से अभी अधिक लाभार्थियों को अभी तक पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तथा उनकी पहचान स्वीकृत कर दी गई है।

Pm Kisan Rejection List कैसे चेक करें? (How to check Pm kisan rejected list 2023)

पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा तथा आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने ब्राउज़र में pmkisan.gov.in सर्च करें।
  • सर्च करने पर आपको प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच सकते हैं।
  • होम पेज पर आपको पीएम किसान/सीएससी किसान सेक्शन में स्टेटस टैग का विकल्प देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी है जैसे किसान का नाम, पिता का नाम, इत्यादि।
  • इस प्रकार सभी जानकारी अच्छे तरीके से भरने की पश्चात आप पीएम किसान अस्वीकृत सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here