PM Kisan 14th Instalment: बड़ी खुशखबरी…. 28 जुलाई तक पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का पैसा मिलेगा, पूरी खबर पढ़ें

PM Kisan 14th Instalment: इस मानसून में किसानों की हालत बारिश की वजह से खराब होती जा रही है, शायद इसी समस्या को मद्दे नजर रखते हुए सरकार ने किसानों के खाते में पीएम किसान 14 क़िस्त का पैसा ₹2000 ट्रांसफर करने जा रही है। मीडिया में इस बात की खबर बहुत तेजी से फैल रही है कि बहुत जल्द मोदी सरकार द्वारा किसानों को उनकी 14th क़िस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

इस समय लगभग हर राज्य में बारिश का मौसम छाया हुआ है, ऐसे में कुछ राज्यों में बाढ़ की संभावना आई है तथा कुछ राज्यों के फसल बाढ़ की वजह से खराब भी हुए हैं। जिसमें कई किसान बाढ़ की वजह से परेशान भी हो चुके हैं। सरकार ने इन्हीं सब कारणों को मद्देनजर रखते हुए 14th क़िस्त का पैसा ट्रांसफर कर रही है ताकि किसान फसल के लिए खाद और बीज आसानी से खरीद सके।

पीएम किसान योजना 14वीं क़िस्त की रकम बढ़ाने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना के तहत अभी तक 13वीं क़िस्त पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है। इसी क्रम में अब सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 14वीं क़िस्त का पैसा ₹2000 किसानों के खाते में ट्रांसफर करने जा रही है जिसका इंतजार किसान भाई बेसब्री से कर रहे हैं।

यदि आप एक किसान हैं और आपने अभी तक 13वीं क़िस्त का पैसा अपने खाते में प्राप्त किया है तो आपको इस बात से अवगत कराने की आवश्यकता नहीं होगी कि सरकार ₹6000 को किस्तों में दो ₹2000 करके ट्रांसफर करती है जिससे किसान के आर्थिक सुधार में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है।

PM Kisan 14th InstalLment status चेक करने के लिए 

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां क्लिक करें

PM Kisan 14th Instalment प्राप्त करने के लिए किसानों को यह जरूरी कार्य करना होगा?

बता दें कि 14वीं क़िस्त का पैसा अपने खाते में प्राप्त करने के लिए आपको जल्द से जल्द ई-केवाईसी का कार्य पूरा करना होगा इसके बिना आप पीएम किसान योजना के तहत 14वीं क़िस्तका पैसा नहीं प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा 14वीं क़िस्तका पैसा केवल उन्हीं किसानों को दिया जाएगा, जिनका पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी प्रक्रिया से पूर्ण होगा हालांकि आप ई-केवाईसी के लिए जन सुविधा केंद्र की सहायता ले सकते हैं एवं ई-केवाईसी की प्रक्रिया को जन सेवा केंद्र में मुफ्त में कराई जाएगी।

पीएम किसान योजना 14वीं क़िस्त का पैसा किस दिन आएगा?

किसानों को उनके खाते में तेरी भी किसका पैसा काफी दिन पूर्व मिल चुका है ऐसे में अब इस योजना से लाभ प्राप्त करने वाले किसान भाई 14वीं क़िस्तका किसका इंतजार कर रहे हैं। यदि आप अभी जानना चाहते हैं कि किस दिन 14वीं क़िस्त का पैसा आ सकता है, तो हम आपको बता दें कि अनुमानित तौर पर एवं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह कयास लगाए जा रहे हैं कि 28 जुलाई सब किसानों को उनके खाते में 14वीं क़िस्तका पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। हालांकि केंद्र सरकार या ऐसा कोई सरकारी रिपोर्ट सामने नहीं आया है जिसमें 14वीं क़िस्तका पैसा ट्रांसफर करने के लिए निर्धारित तिथि घोषणा की गई हो।

PM Kisan 14th Instalment के लिए आवेदन कैसे करें?

जैसा कि इस बात से आप भली-भांति अवगत होंगे कि प्रधानमंत्री किसान योजना गरीब किसानों के लिए है जिनके पास बीज खाद खरीदने के लिए आर्थिक स्रोत मौजूद नहीं है। यदि आप प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इस वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको सबसे पहले न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है इसके बाद आवेदन भाषा का चयन करना होगा।
  • यहां शहरी क्षेत्र में रहने वाले किसान भाइयों को शहरी किसान पंजीकरण पर क्लिक करना है लेकिन यदि आप ग्रामीण किसान हैं तो आपको ग्रामीण किसान पंजीकरण पर क्लिक करना होगा।

28 जुलाई से पहले सम्मान निधि किस का पैसा आ सकता है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चौथी किस्त का पैसा के लिए किसान भाई लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। इसी क्रम में सोशल मीडिया रिपोर्ट्स एवं सूत्रों के हवाले से पता चल रहा है कि 28 जुलाई तक किसानों के खाते में 14वीं क़िस्तके पैसे ट्रांसफर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here