प्रधानमंत्री जन-धन योजना, खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

PM Jan Dhan Yojana एक ऐसी योजना है जिसका मुख्य उदेश्य गरीब वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है इस योजना का आयोजन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था इसका आयोजन 15 अगस्त सन् 2014 को किया गया था  PM Jan Dhan Yojana का लाभ अब उन परिवारों के उन लोगों को दिया गया था जिनका बैंक में अभी तक कोई भी खाता या विवरण नहीं था PM Jan Dhan योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के लोगों को बैंक में खाता खोलना औऱ भी सरल हो गया है।

pm jan dhan khata

प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खोलने के लिए आपके पास कोई सरकारी दस्तावेज होना चाहिए इस योजना के अंतर्गत आपका बैंक अकाउंट 0 बैलेंस के नाम से खोला जाता है कोई भी व्यक्ति इस योजना से वंचित ना रह जाए वह अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से जाकर या किसी भी बैंक में जाकर अपना खाता खुलवा सकता है इस योजना के अंतर्गत देश में अब तक 44 करोड़ के लगभग खाते खोले जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना

जन धन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी इस योजना की शुरुआत गरीब मजदूर और किसानों के लिए की गई थी जिनका अभी तक किसी भी बैंक में खाता नहीं खुला था। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री जी द्वारा गरीब वर्ग के लोगों को मदद देने के लिए की गई थी। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत उन सभी गरीब वर्ग के लोगों को लाभ हुआ है जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत अपना खाता खुलवाया है।

क्योंकि देश में अभी भी ऐसे कई लोग हैं जिनके पास सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक में कोई खाता नहीं है इन्हीं लोगों को लाभ प्राप्त कराने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की गई है प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी व्यक्ति बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं और सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं

PM जन-धन योजना से होने वाले लाभ

इस योजना से होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:

  • प्रधानमंत्री जन-धन योजना से हर भारतीय को बहुत लाभ हुआ है इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने से लाभार्थी को किसी दुर्घटना के कारण मौत होने पर ₹100000 लाख रूपये की धनराशि बिमा के रूप में दी जाएगी।
  • इस खाते में आपको जमा की गई पूंजी पर ब्याज भी मिलती है इसमें कोई न्यूनतम शेष राशि अपेक्षित नहीं होती।
  • वे लोग जो सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं वह भी सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं, 6 माह तक इन खातों में ओवरड्राफ्ट की भी  सुविधा दी जाती है। इन खातों द्वारा पेंशन, बीमा खाता धारकों तक पहुंचती है।
  • इस खाते के अंतर्गत परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत 10 वीं क्लास तक के बच्चों का खाता खोलना अनिवार्य है जिससे कि उन्हें सरकार द्वारा दिए गए छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिल सके।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के लोगों को लाभ मिल सकता है जो सरकारी योजनाओं से वंचित रह जाते हैं इसके द्वारा प्राकृतिक आपदा में होने वाली हानि की क्षतिपूर्ति के लिए भी सरकार द्वारा दी गई मदद का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना में खाता खोलें

अगर आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना में अपना खाता खोलना चाहते हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं अगर आप का अभी तक कोई भी 0 बैलेंस का खाता नहीं खुला हुआ है तो आप इस योजना के अनुसार अपना 0 बैलेंस का खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक या जन सेवा केंद्र जहां पर इस योजना द्वारा खाते खोले जा रहे हो।

वहां जाकर आपको  प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में जानकारी लेनी होगी सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको बैंक से फॉर्म लेना होगा अब आपको उस फॉर्म में दिए गए सभी जानकारियों को विधिवत रूप से भरना होगा इस योजना के अंतर्गत बैंक खाता खुलवाने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है।

मोबाइल से खोलें प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता

अगर आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता अपने मोबाइल से खोलना चाहते हैं तो आपको दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट pmjdy.gov.in को open करना होगा।
  • अब आपको E-documents के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसमें आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों प्रकार के फॉर्म के ऑप्शन मिल जाएंगे।
  • इसके पश्चात आपको अपनी सुविधानुसार ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म को खोल लेना है फॉर्म खुलने के बाद आपको फॉर्म download कर लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवाना होगा। इसके बाद आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को भरना होगा।
  • उस फॉर्म को अब अपने किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र या बैंक में जमा करना होगा जहां इस योजना के खाते खुल रहे हो।

इन सभी चरणों को फॉलो करके आप अपना बैंक खाता प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खुलवा सकते हैं।

खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची 

यदि आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो इस बात को ध्यान रखे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का किसी भी बचत खाते में कोई खाता नहीं खुला होना चाहिए। आपको इस योजना के लिए जिन documents की जरूरत पडेगी वह नीचे दिए हुए हैं:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • 2 फोटोग्राफ
  • बैंक खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र

ध्यान देने योग्य बातें

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवाने से पहले आपको नीचे दी हुई सभी बातों का धयान होना चाहिए ताकि आपको अपना बैंक खाता खुलवाने में परेशानियों का सामना न करना पड़े।

  1. इस योजना के लिए सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपको किसी अन्य documents की आवश्यकता नहीं है।
  2. अगर आपका पता बदल गया है तो आपको अपने वर्तमान पते का प्रमाण देना होना। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको सरकारी दस्तावेजों में से किसी एक की आवश्यकता होगी।
  3. इसमें मतदाता का पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट तथा नरेगा कार्ड आदि डाक्यूमेंट्स हो सकते हैं अगर इन डाक्यूमेंट्स में आपका वर्तमान पता मौजूद है तो यह डाक्यूमेंट्स आपकी पहचान और आपके पते दोनों का कार्य करेंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों अब हम उम्मीद करते हैं कि आप समझ गए होंगे प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है और आप इसका लाभ कैसे ले सकते हैं तथा इसमें अपना खाता कैसे खोल सकते हैं जन-धन योजना एक सरकारी योजना है जो भारत के गरीब और वंचित वर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। अब हमें उम्मीद है कि आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ले चुके हैं आपको आज का हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here