Petrol-Diesel New Rate: पेट्रोल-डीजल की कीमत ₹15 की गिरावट, जाने आपके शहर में कीमत है कीमत?

Last Updated on July 28, 2023 by Raj

Petrol-Diesel New Rate: आज पेट्रोल डीजल की कीमत आसमान छू रही है। लोगों द्वारा यह कयास लगा जा रहा है कि पेट्रोल डीजल की कीमत कम होनी चाहिए। क्योंकि पेट्रोल डीजल की कीमत पर काफी समय पहले पिछले वर्ष 21 मई को संशोधन किया गया था जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल की कीमत पर ₹8 और डीजल की कीमत पर ₹6 की कटौती की थी जिसके बाद मई 2022 में केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती किया गया तथा राज्य सरकार द्वारा वेट करें कम की गई थी।

उस समय के बाद अब एक बार फिर पेट्रोल डीजल के नए रेट को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। पिछले कुछ महीनों का विश्लेषण किया जाए तो नई दिल्ली मुंबई चेन्नई कोलकाता जैसे बड़े शहरों में पेट्रोल डीजल का भाव स्थिर रहा है हालांकि अलग-अलग शहरों में इसकी कीमत पर थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिला है लेकिन वह सामान्य था। आज इस पोस्ट में हम आपको पेट्रोल डीजल के रेट में हुए कमी को लेकर सारी जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

राजधानी दिल्ली में क्या है Petrol-Diesel New Rate?

वर्तमान समय की बात की जाए तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर चल रहा है वही डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 एक रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है उसके साथ ही डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर बिक रही है।

अन्य शहरों में डीजल पेट्रोल की कीमत पर एक नजर

बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 101.94 रुपए प्रति लीटर चल रहा है वही डीजल की बात की जाए तो 87.89 रुपए प्रति लीटर चल रहा है।

चंडीगढ़ राजधानी में पेट्रोल का भाव 98.65 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है वहीं डीजल की बात की जाए तो 88.95 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

हरियाणा के गुरुग्राम में डीजल का रेट 89.91 एक रुपए प्रति लीटर है वही पेट्रोल का रेट 97.04 रुपए प्रति लीटर है।

चेन्नई शहर में पेट्रोल 102.63 ₹ प्रति लीटर बिक रहा है तथा डीजल रेट 94.24 रुपए प्रति लीटर है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में पेट्रोल की कीमत 96.57 प्रति लीटर बिक रही है वहीं डीजल की बात की जाए तो 89.76 रुपए प्रति लीटर बिक रही है।

नोएडा शहर में पेट्रोल की कीमत पर गिरावट देखने को मिली है जहां पेट्रोल की कीमत 96.65 रुपए प्रति लीटर बिक रही है तथा डीजल की कीमत 89.82 रुपए प्रति लीटर है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल की कीमत अधिक देखी गई है जहां पेट्रोल का रेट 106.03 रुपए प्रति लीटर है तथा डीजल का रेट 92.76 रुपए प्रति लीटर है।

सोने की नई कीमत सुनकर अभी लेने भागेंगे आप, जानें गिरवटी रेट

किस आधार पर बदलते हैं तेल के दाम?

पेट्रोल डीजल की कीमत में उतार-चढ़ाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर निर्भर करता है। यदि किसी भी प्रकार का पेट्रोल और डीजल की कीमत पर बदलाव करना होता है तो वह प्रतिदिन सुबह 6:00 बजे लागू किया जाता है पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में एक बयान दिया था, उनके अनुसार यदि कच्चे तेल की कीमत में स्थिरता देखी गई तो आगामी तिमाही में पेट्रोलियम कंपनियों के साथ मिलकर डीजल और पेट्रोल की कीमत पर कम करने का विचार करेंगे।

आज से सस्ता हो गया LPG गैस सिलेंडर,

जाने नया रेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here