पशु शेड योजना के तहत सरकार दे रही 1 लाख 60 हज़ार का अनुदान, यहाँ से करे आवेदन

पशु शेड योजना 2023: भारत सरकार देश में पशुपालन के व्यवसाय को प्रोत्साहन देने के लिए समय-समय पर विभिन्न योजनाओं का गठन करती रहती है। जैसा कि हम सब जानते हैं पशुपालन किसी का पूरक व्यवसाय है ऐसे में कृषि प्रधान राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देना सरकार के लिए अत्यावश्यक हो जाता है इसी के चलते भारत सरकार ने पशु शेड योजना का आरंभ किया है जिसमें बिहार उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश और पंजाब इन चार क्षेत्रों के पशुपालकों को पशु के हेड और उनके रखरखाव के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

भारत सरकार लगातार स्वरोजगार उत्पन्न करने के लिए विभिन्न योजनाओं का गठन कर रही है और युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित भी कर रही है। ऐसे में आज के दौर में कई सारे ऐसे युवा हैं जो वापस ऑर्गेनिक फार्मिंग और पशुपालन की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। पढ़े-लिखे युवा भी इस व्यवसाय को करने में रुचि दिखा रहे हैं। इसलिए वे अब इस योजना के माध्यम से भी अपने रोजगार में प्रगति ला सकते है।

पशु शेड योजना सारणी

योजना मनरेगा पशु शेड योजना
योजना वर्ष 2023-2024
राज्य बिहार,मध्य प्रदेश, पंजाब,उत्तर प्रदेश
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
उद्देश्य पशुपालन व्यवसाय प्रोत्साहन
वेबसाइट Nrega.nic.in

क्या है पशु शेड योजना?

पशुपालन व्यवसाय कमाई का काफी अच्छा स्त्रोत है, परंतु पशुपालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए पशुपालन का आर्थिक रूप से मजबूत होना काफी जरूरी होता है । ऐसे बहुत सारे युवा और किसान है जो पशुपालन का काम शुरू करना चाहते हैं परंतु आर्थिक सुविधा के अभाव के चलते हुए इस काम को शुरू नहीं कर पाते।  ऐसे में सरकार उन्हें आर्थिक मदद उपलब्ध करा रही है जिससे कि वह पशुपालन का रोजगार कर आत्मनिर्भर बन सके इसी बात को ध्यान में रखते हुए मनरेगा पशु शेड योजना शुरू की गई है

इसी के चलते भारत सरकार ने भी ऐसे युवाओं की मदद के लिए मनरेगा पशु शेड योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति पशुपालन का व्यवसाय करना चाहता है तो उसे सरकार शेड निर्माण तथा पशु के रखरखाव के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है।

सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई इस आर्थिक मदद से बेरोजगार व्यक्ति स्वयं का रोजगार उत्पन्न कर सकता है तथा साथ ही साथ अपने इस प्रयास से वह राज्य तथा देश में पशुपालन व्यवसाय को बढाने में भी सहयोग कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पशुपालकों को पशुओं की संख्या तथा उनके प्रकार के आधार पर वित्तीय सहायता दी जाती है।

मनरेगा पशु शेड योजना के क्या लाभ हैं?

  • मनरेगा पशु शेड योजना के अंतर्गत पशुपालकों को बेरोजगार युवा और किसानों को वित्तीय सहायता पशुओं के आधार पर दी जाती है ।
  • मनरेगा पशु शेड योजना के अंतर्गत पशुपालक को अपने पास न्यूनतम 3 पशु होने चाहिए।
  • योजना में सरकार की तरफ से 3 पशुओं को पालने के लिए 75,000 से ₹80000 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते हैं ।
  • इस योजना के अंतर्गत यदि पशुपालक के पास 4 से अधिक पशु हैं तो उन्हें ₹1,16,000 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते हैं। वहीं अगर पशुपालक के पास 6 से अधिक पशु है तो उन्हें आर्थिक सहायता ₹1,60,000 की मिलती है ।

जानवरों को शेड में रखना क्यों आवश्यक है?

जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक जानवर का एक स्वस्थ पर्यावरण में रहना अत्यावश्यक है।  जानवरों के लिए एक पर्याप्त शेड होना बेहद जरूरी है जिससे वह बदलते मौसम से बच सकें तथा साथ ही साथ आए दिन होने वाली बीमारियों से भी सुरक्षित रह सके । जानवरों को शेड में रखने से जानवर सुरक्षित पर्यावरण में रहते हैं जिससे पशुपालक  भी निश्चिंत रहता है तथा जानवरों की सेहत भी बेहतर बनी रहती है। शेड होने से पशुपालक जानवरों के लिए उनकी सुविधा अनुसार उनके चारे और पानी की व्यवस्था कर सकता है जिससे कि जानवर पानी और चारे की खोज में बाहर नहीं जाते और शेड में सुरक्षित रहते हैं।

मनरेगा योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए योग्यता मापदंड ?

  • बिहार, उत्तर प्रदेश ,मध्य प्रदेश और पंजाब इन चार राज्यों के पशुपालकों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा
  • इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदकों को दिया जाएगा जिसके लिए आय प्रमाण पत्र दस्तावेज के रूप में दिखाना जरूरी है।
  • यदि आवेदक बीपीएल कार्ड धारक ,अनुसूचित जाति ,जनजाति और आदिवासी वर्ग से संबंधित है तो वह इस योजना में आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवा और लघु सीमांत किसान भी आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े:

मनरेगा पशु शेड योजना कौन से पशुओं पर लागू होती है?

इस योजना के अंतर्गत ऐसे पशुओं के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है जिन को पालने के लिए शेड निर्माण की आवश्यकता होती है ।

जैसे कि गाय, भैंस ,मुर्गी ,बकरी जैसे पशु पालने हो तो इनके लिए शेड बनाने की जरूरत होती है। इसके लिए सरकार पशुओं के रखरखाव हेतु शेड बनाने के लिए इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है ।

योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदन का निवास प्रमाण पत्र
  •  श्रमिक कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • आवेदक का आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो

मनरेगा पशु शेड योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

दोस्तों आपको बता दे की चुकी यह योजना सरकर द्वारा हाल ही में प्रस्तुत किया गया है इसलिए अभी online आवेदन की सेवा मौजूद नहीं है इस योजना को फिलहाल offline माध्यम से आवेदन कर सकते है जो की निम्नलिखित है : 

  • मनरेगा पशु शेड योजना के अंतर्गत आवेदन ऑफलाइन माध्यम से स्वीकार किए जा रहे हैं।

pashu shed yojna apply

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पंचायत के प्रतिनिधि से मिलना होगा।
  • इसके बाद आपको पंचायत के मुखिया, सरपंच और वार्ड के सदस्य मिलना होगा ।
  • यहां आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरने के पश्चात सारे जरूरी दस्तावेज संलग्न करने के बाद आपको इस फॉर्म को मनरेगा विभाग में जमा करना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के पश्चात अधिकारियों द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • वेरिफिकेशन में सत्यापन होने के पश्चात आपको इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

निष्कर्ष 

तो चलिए दोस्तों आज के लेख में हमलोग ने देखा की पशु शेड योजना के बारे में क्या है पशु शेड योजना,मनरेगा पशु शेड योजना के क्या लाभ हैं,मनरेगा योजना लिए योग्यता मापदंड आदि ।अगर आज का लेख आपको पसंद आया है तो निचे जरूर comment करे। यदि आप इसी प्रकार के पोस्ट पढना चाहते है तो इस वेबसाइट blog.sarkarijobfind.com पर विजिट करते रहे।

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here