NVS Bharti 2023 : 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थी के लिए 38005 चपरासी क्लर्क सहित विभिन्न पदों पर आई भर्ती, जाने आवेदन प्रक्रिया

NVS Bharti 2023 :- सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे तमाम युवाओं के लिए रोजगार का एक अवसर आने वाला है। इस अवसर में आप लाभ उठाकर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। बता दे की एनवीएस ने तमाम विद्यार्थियों के लिए NVS Bharti 2023 का नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है, जिसके तहत आप आवेदन कर सकते हैं। एनवीएस के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के बारे में हमने नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी साझा किया है जिसे आप पढ़ कर तथा नोटिफिकेशन को समझ कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।




अगर आप भी एक विद्यार्थी और आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह पोस्ट अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में हमने NVS Bharti 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी साझा किया है। इसके साथ ही हमने नीचे ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया तथा इसके बारे में जरूरी सभी जानकारी दिया हुआ है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

NVS Bharti 2023 : Overview

आर्टिकल का नाम NVS Bharti 2023
संगठन का नाम नवोदय विद्यालय समिति
आवेदन की तिथि जल्द उपलब्ध होगी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in




अगर आप एक विद्यार्थी है और अपने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए नवोदय विश्वविद्यालय भर्ती को लेकर एक खुशखबरी आ रहा है। दरअसल एनवीएस द्वारा 38005 पदों पर विभिन्न वैकेंसी निकाली गई है जिसके तहत उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकता है।

बता दे की 38005 पदों पर अलग-अलग विभिन्न पदों पर भर्ती निकाला जाएगा। इस भर्ती को लेकर अभी तक 28000 पदों पर जानकारी स्पष्ट नहीं मिला है, यानी कि इसके बारे में आधिकारिक रुप से जानकारी साझा नहीं किया गया है, परंतु जैसे ही इस 28000 पदों पर इसके बारे में स्पष्ट जानकारी पता चलता है हम आपको इस साइट में उपलब्ध करा देंगे।




जैसा कि हमने बताया अभी तक 28000 पदों पर स्पष्ट जानकारी पता नहीं चला है लेकिन इसके साथ ही अभी तक इसके तिथियां का भी अनाउंसमेंट नहीं हुआ है। बस खबर के अनुसार NVS Bharti 2023 मे 38005 भर्ती निकल जाना है। चलिए अब जानते हैं नवोदय विश्वविद्यालय की तरफ से कुल कितने तरह के पदों पर वैकेंसी निकल गया है।

NVS Bharti 2023 : पदों के नाम

  • डॉक्टर
  • म्यूजिक कोच
  • कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर
  • सपोर्ट कोच
  • क्लर्क
  • पियून
  • नर्स

NVS Bharti 2023 : Important Date

आवेदन तिथि : Coming Soon

आवेदन करने का अंतिम तिथि : Not Mentioned

फीस जमा करने की अंतिम तिथि : Not Mentioned

परीक्षा तिथि : Not Mentioned

एडमिट कार्ड उपलब्ध होने की तिथि : Not Mentioned




NVS Bharti 2023 : Age Limit

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया एनवीएस के द्वारा 38005 पदों पर वैकेंसी निकाला जाना है, इस पदों के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकता है जिसका उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुका है एवं जो व्यक्ति 65 वर्ष से कम उम्र का है। अगर आपका उम्र 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच है तो आप इस भर्ती को लेकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

न्यूनतम उम्र : 18 Years

अधिकतम उम्र : 65 Years

एनवीएस भर्ती 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप एनवीएस के द्वारा निकाले जाने वाले भर्ती को लेकर ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए इसके बारे में हमने नीचे बताया है:




  • आधार कार्ड
  • फोटो
  • मार्कशीट
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

Also Read :- 

एनवीएस भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप एनपीएस भर्ती 2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा।

NVS Bharti 2023

  • जाने के पश्चात सबसे पहले आपको इसमें लॉगिन होना होगा।
  • होम पेज पर कुछ दिन पश्चात आवेदन करने का लिंक देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा।




  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि जैसे कुछ दस्तावेज होने जरूरी है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको एक आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा, जिस पर लॉगिन होने के बाद आपके पास इसका एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी दस्तावेज भरना है तथा आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड भी करना है।
  • इसके अलावा आप सीधे नवोदय विद्यालय समिति में जाकर फार्म प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं।

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप NVS Bharti 2023 के तहत आवेदन कर सकते हैं।

FAQs

क्या मैं एनपीएस भर्ती 2023 के तहत आवेदन कर सकता हूं?
हां अगर आप एक विद्यार्थी है और अपने दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई पूरी कर लिया है तो आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एनवीएस भर्ती 2023 के तहत कितने पदों पर वैकेंसी निकलने वाला है?
मिली जानकारी के अनुसार एनवीएस द्वारा 38005 पदों पर वैकेंसी निकल जाना है लेकिन इसमें अभी 28000 पदों की भर्ती को लेकर स्पष्ट जानकारी साझा नहीं किया गया है।

एनवीएस भर्ती किस किन पदों पर निकल जाना है?
क्लर्क, पियून, सपोर्ट कोच, कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर, म्यूजिक कोच, डॉक्टर, नर्स इत्यादि पदों पर भर्ती निकलने वाला है।

एनवीएस भर्ती 2023 को लेकर आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होने वाला है?
इस भर्ती को लेकर अभी तक इसके आवेदन की तिथि को जारी नहीं किया गया है।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में NVS Bharti 2023 को लेकर संपूर्ण जानकारी मिला होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें। एवं इस पोस्ट से जुड़े आपका मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here