Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023 : मुख्यमंत्री किशोरी स्वस्थ योजना के तहत सभी लड़कियों को मिलेगा 300/- रूपये महीने, जाने कैसे करें आवेदन

Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023 :- मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का शुरूआत किया गया था। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना है तथा यह योजना राज्य की बालिकाओं के लिए शुरू किया गया है, इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक महीने बालिकाओं के खाते में 300 रूपए भेजे जाते हैं जिससे वह सेंट्री पेट खरीद सके।




बता दे की ज्यादातर गरीब परिवारों में पीरियड के दौरान कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है, जो बच्चियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। सरकार ने इसी के तहत मुख्यमंत्री किशोरी योजना का शुरूआत किया है, इस पोस्ट में हम आपको मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2023 के बारे में बताने वाले हैं। साथ ही मुख्यमंत्री किशोरी योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता एवं आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023 : Overview

आर्टिकल का नाम Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023
मंत्रालय का नाम महिला व बाल विकास मंत्रालय
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
कितने रूपये लाभ मिलेगा? 300 रूपये प्रति छात्रा
योजना का लाभ किसे मिलेगा? 7वीं से लेकर 12वी में पढ़ाई कर रही छात्रा को




मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का शुरुआत बिहार सरकार द्वारा किया गया है, इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी छात्राओं को कुछ पैसे प्रदान किए जाते हैं। यह पैसे उन्हें सेंट्री पेट खरीदने के लिए दिए जाते हैं, जिससे वह अपनी महामारी यानि पीरियड के दौरान कपड़े ना इस्तेमाल कर पैड का इस्तेमाल करें।

महामारी के समय कपड़ा इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, इसी के लिए बिहार सरकार ने इस योजना का शुरूआत किया है। बता दे कि इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार ने 1,11,083 छात्राओं को पैड खरीदने के लिए प्रत्येक महीना ₹300 आर्थिक सहायता के रूप में देता है।




यह योजना केवल 11 से 14 वर्ष की स्कूल जाने वाली छात्रा के लिए है। यानी कि जो छात्र 7वीं से लेकर 12वीं के बीच पढ़ाई कर रही है वह मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ उठा सकती है। सरकार इस योजना के तहत वर्तमान समय में 1,11,083 छात्रों को सेंट्रीफ पैड खरीदने के लिए ₹300 का सहायता राशि दे रहा है।

Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023 के लाभ

  • इस योजना के तहत बिहार राज्य की लड़कियों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनने के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है।
  • इस योजना के माध्यम से स्कूल जाने वाली छात्रा अपने स्वास्थ के प्रति जागरूक रहती है।
  • इसी प्रकार से राज्य की गरीब बेटियों की शादी करवाने के लिए ₹5000 का सरकार अनुदान राशि भी देता है ताकि उनकी स्थिति में सुधार आ सके।
  • इस योजना के अंतर्गत लड़कियों के स्वास्थ्य एवं पोषण में भी सुधार लाया जाएगा।




  • राज्य की ऐसी कई बालिकाएं होती है जिनका मासिक धर्म के समय स्कूल नहीं जा पाती है, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सेंट्री नैपकिन खरीदने हेतु प्रत्येक महीने ₹300 दिए जाएंगे जिससे उनके पढ़ाई खराब ना हो।
  • योजना में आवेदन करने के बाद राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023 : पात्रता एवं योग्यता

  • इस योजना के अंतर्गत केवल बिहार राज्य की रहने वाली छात्रा ही लाभ पा सकती है।
  • योजना का लाभ केवल लड़कियों को ही प्राप्त होता है जो 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा की पढ़ाई कर रही होती है।
  • इस योजना के तहत लड़कियों को केवल न केवल लाभ बल्कि उन्हें महामारी के चक्र से भी छुटकारा प्राप्त होता है।




Also Read :- 

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना बिहार के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप बिहार राज्य के रहने वाली छात्रा है जो 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा के बीच की पढ़ाई कर रही है तथा आपका उम्र 11 से 14 वर्ष के बीच है तो आप मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत महीने के ₹300 प्राप्त कर सकती है।अगर आप मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसे शिक्षा विभाग में जाकर कर सकते हैं।




इस योजना के अंतर्गत स्कूल में एडमिशन लेने वाली 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा की बालिकाओं को लाभ दिया जाता है। जो छात्राएं अपने विद्यालय के माध्यम से इस योजना में आवेदन भी कर सकती है। आवेदन करने के बाद छात्रा के खाते में धनराशि को DBT के माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

FAQs

मुख्यमंत्री किशोरी स्वस्थ बिहार योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?
बिहार की कई छात्राएं पीरियड के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करती है, जो उनके लिए हानिकारक होता है इसी के लिए किशोरी स्वस्थ बिहार योजना का शुरूआत किया गया है।

Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023 का लाभ कौन सी छात्राओं को प्राप्त नहीं होगा?
मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ 7वीं से लेकर 12वीं के बीच पढ़ाई कर रही उन छात्रों को प्राप्त नहीं होगा जिसका पीरियड शुरू नहीं हुआ है।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना क्या होता है?
Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023 एक सरकारी स्वास्थ्य योजना है जो स्वास्थ्य की देखभाल को लक्ष्य बनाती है। इसके तहत स्वास्थ्य सेवाएँ, शिक्षा, पोषण, और अन्य आवश्यक सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत किस प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं?
योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ राज्य या क्षेत्र के नियमों और योजना के लक्ष्यों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, लेकिन इसमें सामान्यत: स्वास्थ्य सेवाएँ, निःशुल्क या सब्सिडाइज़ड उपचार, शिक्षा की अनुदान, पोषण, और अन्य सामाजिक और आर्थिक सहायता शामिल हो सकती हैं।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में Mukhymantri Kishori Swasthya Yojana 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी मिला होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें, साथ ही इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here