आर्थिक सहायता देकर बेटियों का भविष्‍य संवार रही सरकार, ऐसे करें आवेदन

MP Ladli Behna Yojana: जानकारी के मुताबिक, लड़कियों के शैक्षणिक और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार करने के लिए मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार द्वारा ‘लाडली लक्ष्मी योजना’ चलाई जा रही है। इस योजना के तहत बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और इससे उनके भविष्य का ध्यान रखा जाता है। यह योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान द्वारा साल 2007 में शुरू की गई थी। इस लेख में, हम लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे और इस योजना के लाभार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया और शर्तें बताएंगे।




शिवराज सरकार की लाडली लक्ष्मी योजना के उद्देश्य में मुख्य रूप से लिंगानुपात में सुधार, बेटियों के शैक्षणिक और स्वास्थ्य में सुधार, और उनके भविष्य का संवारना शामिल है। इस योजना के माध्यम से बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से उन्हें कुछ विशेष लाभ प्रदान किए जाते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है ताकि उन्हें समाज में समानता मिल सके और उनका भविष्य सुरक्षित बने।

Join Our Whatsapp Group

Click Here

MP Ladli Behna Yojana लाभ –

MP Ladli Behna Yojana: लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाते हैं:

  • आर्थिक सहायता: योजना के अनुसार, बेटी का प्रमाण पत्र बनाने के बाद 1 लाख 43 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके अलावा, बेटी के शिक्षा के दौरान भी उसे कक्षा 6वीं, 9वीं, 11वीं, और 12वीं में प्रवेश के समय छात्रवृत्ति के रूप में 2, 4, 6 हजार रुपये और ग्रेजुएशन या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के समय 25 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है।
  • सुरक्षा: बेटी के 21 वर्ष के होने पर, उसे 1 लाख रुपये की भुगतान किया जाता है। इससे उसके भविष्य का निर्माण करने में सहायता मिलती है।




ladli behna yojana 2023

योजना की शर्तें –

MP Ladli Behna Yojana: लाडली लक्ष्मी योजना के लाभार्थियों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है:

  • बेटी का जन्म: योजना के लाभार्थी बेटी का जन्म जनवरी 2006 के बाद हुआ होना चाहिए।
  • माता-पिता के मूल निवास: बेटी के माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए।
  • संतान संख्या: माता-पिता की दो या दो से कम संतान होनी चाहिए। अधिकतम तीन संतानों वाले परिवार में योजना का लाभ मिलता है।
  • परिवार नियोजन: यदि परिवार ने पहले से ही दो बच्चों की देखभाल कर रखी है और उनके बाद लड़की का जन्म हुआ है, तो उसे योजना के लाभ से वंचित किया जाता है।
  • अन्य शर्तें: योजना के अन्य शर्तों में बेटी के प्रसव में अनाथ होने, जेल में बंद महिला कैदियों से जन्मी बेटी, और दुष्कर्म पीड़िता से जन्मी बेटी भी शामिल हैं।




आवेदन प्रक्रिया –

MP Ladli Behna Yojana: लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • आवेदन दर्ज करें: इंटरनेट कैफे, लोक सेवा केन्द्र, और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है।
  • आवश्यक दस्तावेज: आवेदन करते समय, बेटी के माता या पिता के साथ एक फोटो, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण कार्ड और अपने मूल निवासी प्रमाण पत्र की कॉपी जमा करनी होती है।

निष्कर्ष – MP Ladli Behna Yojana

MP Ladli Behna Yojana: शिवराज सरकार के द्वारा चलाई जा रही लाडली लक्ष्मी योजना बेटियों के भविष्य को संवारने और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने का महत्वपूर्ण संविधान है। यह योजना समाज में लड़कियों के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाने और उन्हें समानता के लिए सामाजिक एवं आर्थिक संरक्षण प्रदान करने का एक प्रयास है। बेटियों को शिक्षा, स्वास्थ्य, और समृद्धि में सुधार करने के लिए लाडली लक्ष्मी योजना एक मार्गदर्शक उपाय है।




MP Ladli Behna Yojana: FAQs –

प्रश्न: कैसे करें योजना के लिए आवेदन?

उत्तर: आप इंटरनेट कैफे, लोक सेवा केन्द्र, और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या योजना के तहत संतान संख्या की सीमा है?

उत्तर: हां, योजना के तहत संतान संख्या की सीमा है। बेटी के पिता के द्वारा दो या दो से कम संतान होने पर ही योजना का लाभ मिलता है।

Join Telegram Channel

Join Now

प्रश्न: क्या योजना के लिए शर्तों को पूरा करना जरूरी है?

उत्तर: हां, योजना के लिए शर्तों को पूरा करना जरूरी है। बेटी का जन्म जनवरी 2006 के बाद होना, माता-पिता के मूल निवासी होना, संतान संख्या में विशेषता होना, और अन्य शर्तों को पूरा करना जरूरी है।

प्रश्न: कितने समय तक योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है?

उत्तर: योजना के तहत आर्थिक सहायता बेटी के 21 वर्ष के होने तक प्राप्त की जा सकती है। इसके बाद, बेटी को 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here