बेटी की शादी का खर्चा उठाएगी सरकार, मिलेंगे 51,000 रुपये

MP Kanya Vivah Yojana: मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान ने Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana को शुरू किया है। इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे परिवारों, जरूरतमंद, बेसहारा परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है।




इसका उद्देश्य गरीबी रेखा से प्रभावित बेटियों के विवाह में सरकार की ओर से आर्थिक रूप से सहायता देना है जिससे उन्हें अधिक समृद्धि और सम्मान के साथ अपने जीवन का एक नया मोड़ मिल सके।

MP Kanya Vivah Yojana – एक नज़र

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ने राज्य के गरीब, निराश्रित, निर्धन, जरूरतमंद परिवारों की बेटियों को आर्थिक मदद प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य रखा है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 51,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें बेहतर भविष्य की शुरुआत मिलती है। यह योजना गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे परिवारों को समर्थन प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे इन परिवारों के लिए बेहतर भविष्य की ख़ुशियों का द्वार खुलता है।

योजना का मुख्य उद्देश्य –




MP Kanya Vivah Yojana: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत गरीब निराश्रित, निर्धन, जरूरतमंद परिवारों की बेटियों, विधवा महिलाओं, तलाकशुदा महिलाओं के विवाह के लिए प्रदेश की सरकार 51,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत सामूहिक विवाह करने वाली सभी कन्याओं पर भी मध्य प्रदेश सरकार पैसा खर्च करती है जिससे योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिल सके। इसके अलावा, जिन्होंने अपना निकाह कर लिया है और उन्हें योजना के तहत लाभ चाहिए, उन्हें भी आर्थिक सहायता मिलती है।

बेटी की शादी का खर्चा उठाएगी सरकार, मिलेंगे 51,000 रुपये

योजना के लाभार्थियों की पात्रता –

  • आवेदक का स्थायी निवासी मध्य प्रदेश होना चाहिए।
  • विवाह के समय बेटी की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और वर की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • जिनका तलाक हो चूका है वो भी लाभ ले सकते हैं।
  • जिनके अभिभावक गरीबी रेखा से निचे स्तर में हो।

MP Kanya Vivah Yojana: कन्या विवाह योजना में ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका –




  • होम पेज खुलने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म नजर आएगा। इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर, आयु आदि भरने की जरूरत होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

ऑफलाइन आवेदन का तरीका –

MP Kanya Vivah Yojana: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने की जरूरत होगी। एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरकर आपको अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत या फिर शहरी क्षेत्र में नगर निगम/नगर पालिका/नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा कर देना होगा।

ध्यान देने योग्य बातें –

  • आवेदक को योजना के लिए उपयुक्त और पात्रता मानदंडों का पालन करना चाहिए।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को सावधानीपूर्वक जमा करना चाहिए।
  • आवेदक के बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर के लिए उनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय सभी जानकारी ध्यान से भरें और सही जानकारी उपलब्ध कराएं।




कन्या विवाह योजना के फायदे –

  • इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के उन परिवारों की बेटियों को दी जाती है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हैं।
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब, निराश्रित, निर्धन, जरूरतमंद परिवारों की बेटियों/विधवा महिलाओं/तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए प्रदेश की सरकार 51 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
Join Telegram Channel

Join Now

निष्कर्ष – MP Kanya Vivah Yojana

MP Kanya Vivah Yojana: इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से पहले, आपको सम्पूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढ़कर, उपयुक्त दस्तावेज़ों का इंतजाम करना और सही और सत्यापित जानकारी प्रदान करना चाहिए। इससे आपके आवेदन को समय पर प्रोसेस किया जा सकता है और आप बिना किसी परेशानी के योजना का लाभ उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here