Kotak Kanya Scholarship 2023-24 : कोटक बैंक की तरफ से मिल रहा है 1.5 लाख रुपए तक का स्कॉलरशिप, ऐसे करना है ऑनलाइन आवेदन

Kotak Kanya Scholarship 2023-24 :- भारत में जितनी भी लड़कियां 12वीं पास है या 12वीं की परीक्षा देने वाली है उन सभी मेधावी छात्राओं को कोटक महिंद्रा बैंक की तरफ से लड़कियों की पढ़ाई के लिए 1.5 लाख तक का आर्थिक सहायता दिया जा रहा है‌। यह आर्थिक सहायता लड़कियों को कोटक कन्या स्कॉलरशिप के अंतर्गत प्राप्त हो रहा है तो जितने भी छात्रा इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करना चाहती हैं वह इस आर्टिकल में अंत तक बन रहे।




इस आर्टिकल में हमने कोटक महिंद्रा बैंक की तरफ से मेधावी छात्राओं को दिए जा रहे हैं 1.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता से जुड़े सभी जानकारी जैसे कि ऑनलाइन आवेदन करें कैसे करें? आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा इस स्कॉलरशिप में कौन-कौन छात्र को लाभ प्राप्त होगा, इन सब के बारे में हमने नीचे विस्तार पूर्वक बताया है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Kotak Kanya Scholarship 2023-24 – Overview

आर्टिकल का नाम Kotak Kanya Scholarship 2023-24
बैंक का नाम  कोटक महिंद्रा बैंक
पात्रता 85% के साथ 12वीं उत्तीर्ण और केवल लड़किया
कितना लाभ मिलेगा? 1.5 लाख रूपये तक छात्रवृत्ति
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइट kotakeducation.org




अगर आप एक छात्रा हैं जो 12वीं की पढ़ाई पूरी कर चुकी है या फिर पूरी करने वाली हैं तो बता दे कि आपके लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। दरअसल कोटक महिंद्रा बैंक की तरफ से 12 जुलाई को स्कॉलरशिप का शुरूआत किया गया था, यह 30 सितंबर 2023 तक चलने वाला है। अगर आप एक छात्रा है जो 12वीं की पढ़ाई कर रहे है या पूरी कर चुके हैं तो नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो कर आप इसका लाभ ले सकते हैं।

हर साल की तरह इस साल भी कोटक कन्या स्कॉलरशिप का शुरूआत किया गया है। इस स्कॉलरशिप के तहत 12वीं पास करने वाली महिलाओं या छात्राओं को कोटक कन्या स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त होने वाला है। बता दे कि यह स्कॉलरशिप हर साल जुलाई से लेकर सितंबर महीने तक चलता है। इस साल भी कोटक महिंद्रा बैंक की तरफ से इसका शुरुआत 12 जुलाई 2023 को किया गया था तथा इसका अंतिम तिथि 30 सितंबर है।




इस निर्धारित अवधि में आप कोटक महिंद्रा बैंक की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप इस स्कॉलरशिप को पाने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आप इस स्कॉलरशिप के पाने के लिए योग्य है या नहीं जिसकी जानकारी हमने नीचे दिया है।

Kotak Kanya Scholarship 2023-24 के लिए पात्रता

  • इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए सबसे पहले छात्रा 12वीं पास होनी चाहिए।
  • इसके अलावा इस स्कॉलरशिप को मेधावी छात्राओं को दिया जाता है, जिसे 12वीं कक्षा में 85% से अधिक अंक आया है।
  • स्कॉलरशिप वही लड़की आवेदन कर सकती है जिसने साल 2023 में फर्स्ट ईयर में एडमिशन कराया है।
  • इसके अलावा छात्रा के परिवार का सालाना आय 6 लाख रूपए से कम होना चाहिए।




अगर आप एक छात्र है और अपने 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके पास ये सारे योगता होने चाहिए, तभी आप इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं।

Kotak Kanya Scholarship 2023-24 के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप एक महिला या छात्रा में से कोई एक है और आप 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं और आप कोटक महिंद्रा बैंक की तरफ से दिए जाने वाले कोटक कन्या स्कॉलरशिप को पाने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिसकी जानकारी हमने नीचे दिया है।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • 12th का रिजल्ट या मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • एडमिशन प्रमाण पत्र
  • विकलांग है तो विकलांग प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का देहांत हो गया है तो मृत्यु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो




Kotak Kanya Scholarship 2023-24 का चयन प्रक्रिया

वैसे तो हर साल कोटक कन्या स्कॉलरशिप पाने के लिए लाखों छात्राएं ऑनलाइन आवेदन करती है लेकिन इसके तहत कुछ ही छात्राओं को स्कॉलरशिप होता है, हमने नीचे इसके चयन प्रक्रिया के बारे में बताया है।

  • कोटक कन्या स्कॉलरशिप वहीं छात्रा को प्राप्त होता है जो गरीब परिवार तथा अधिक अंक अर्जित की हो।
  • जितनी भी विद्यार्थी कोटक कन्या स्कॉलरशिप के लिए शॉर्टलिस्ट होती है उनका पहले इंटरव्यू लिया जाता है, उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट निकालने के बाद उन्हें उनके खाते में पैसा भेजा जाता है।

Also Read :- 




Kotak Kanya Scholarship 2023-24 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2023-24 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है, जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के पश्चात कुछ इस प्रकार का पेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा। यहां आपको पेज पर Apply Now के बटन पर क्लिक करना है।

Kotak Kanya Scholarship 2023-24

  • क्लिक करने के पश्चात कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपको नीचे फिर से Apply Now वाले बटन पर फिर क्लिक करना है।

Apply Now

  • उसके बाद इस प्रकार का पेज खुलकर आ जाएगा, यहां आपको आपको रजिस्ट्रेशन करना है।

Apply Now

  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आप इसमें लॉगिन कर आवेदन फार्म को भर सकते हैं।
  • साथ ही मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों का फोटो कॉपी भी स्कैन कर अपलोड करना है।
  • इसके पश्चात् चयन प्रक्रिया के अनुसार शॉर्टलिस्ट की जाएगी, उसके बाद आपके ईमेल या मोबाइल नंबर पर आपको मैसेज प्राप्त होगा।




तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs

क्या मुझे कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2023-24 का लाभ प्राप्त होगा?
हां, अगर आप एक महिला छात्र है जो 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं तो और अपने परीक्षा में 85% से अधिक अंक प्राप्त किया है तो आप इस स्कॉलरशिप को पा सकती है।

Kotak Kanya Scholarship 2023-24 का लाभ पाने के लिए आवेदन कैसे करें?
कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2023-24 आवेदन करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है।

Kotak Kanya Scholarship 2023-24 के तहत महिला छात्राओं को कितना राशि मिलने वाला है?
कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2023-24 के तहत महिला छात्रों को 1.5 लाख रुपए तक का स्कॉलरशिप प्राप्त होने वाला है।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2023-24 से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हुआ होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें, इसके साथ ही इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here