JPSC CDPO Recruitment 2023: आयोग द्वारा CDPO की भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 16 अगस्त, ऐसे करें आवेदन

JPSC CDPO Recruitment 2023: झारखंड लोक सेवा आयोग के द्वारा महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के तहत बाल विकास परियोजना अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। झारखंड के सभी युवाओं के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है। जिन लोगों ने अभी तक इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन नहीं किया है। वह जल्द से जल्द इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

झारखण्ड लोक सेवा आयोग के द्वारा सीडीपीओ की भर्ती के लिए कई पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। झारखंड लोक सेवा आयोग झारखंड का सबसे बड़ा आयोग माना जाता है। इस आयोग के द्वारा सभी बड़े पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाता है। यदि आपने सीडीपीओ के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है। तो आप थेइसके लिए अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

JSSC CDPO Recruitment 2023: Overview

आयोग का नाम झारखंड लोक सेवा आयोग
पदों की संख्या कुल पद 64
पद का नाम बाल विकास परियोजना अधिकारी
नौकरी का प्रकार सरकारी नौकरी
आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2023
वेतनमान 53100 – 167800 रुपए 
नौकरी का स्थान झारखंड में
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से
चयन की प्रक्रिया प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर
आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.jpsc.gov.in

JSSC CDPO Recruitment 2023 Latest Update

आज के लेख में हम बात कर रहे हैं। जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती से जुड़ी नई अपडेट के बारे में। आपको बता दें कि झारखंड लोक सेवा आयोग के द्वारा पिछले महीने सीडीपीओ भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। आयोग के द्वारा लगभग 64 कुल पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। आयोग के द्वारा महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के तहत झारखंड में बाल विकास परियोजना अधिकारी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। झारखंड लोक सेवा आयोग के द्वारा हाल ही में सीडीपीओ भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है।

अभी तक जिन लोगों ने इस भर्ती के लिए आवेदन पूरा नहीं किया है। उन लोगों के लिए एक बड़ी सूचना यह है कि आयोग में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि को 16 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है। आयोग के द्वारा बड़ी भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया जाता है। आयोग के द्वारा यह एक बड़ी भर्ती निकाली गई है। आयोग ने पिछले महीने 17 जुलाई से इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। यह भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों के माध्यम से पूरी की जाएगी। जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार के माध्यम से पूरी की जाएगी। 

JPSC CDPO Recruitment 2023 के लिए आवेदन शुल्क

यदि आप झारखंड लोक सेवा आयोग के द्वारा निकाली गई बाल विकास परियोजना अधिकारी की भर्ती के लिए आपको आवेदन शुल्क भी देना होगा। उसी के बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं। यदि आप UNRESERVED, EWS और OBC (NCL)  से आते हैं। तो ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको ₹600 प्लस बैंक शुल्क के साथ फीस जमा करनी होगी। और यदि आप SC/ST से आते हैं। तो ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको 150 रुपए प्लस बैंक शुल्क के साथ आवेदन फीस जमा करनी होगी। यदि आप एक विकलांग हैं। और ऑनलाइन आवेदन करते हैं। तो आपको किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। 

सीडीपीओ भर्ती के लिए योग्यता एवं पात्रता

यदि आप सीडीपीओ भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके पास कुछ योग्यताओं का होना आवश्यक है। उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. इस भर्ती प्रक्रिया के आवेदन करने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  2. इस भर्ती के आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा कम से कम 22 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। 

यह भी पढ़े:

जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी?

यदि आप बाल विकास परियोजना अधिकारी भर्ती के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं। तो आपको इसके लिए इस भर्ती की चयन प्रक्रिया के माध्यम से  होकर गुजरना होगा। इस भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का होता है। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर आपको देने होते हैं। जोकि 100 ,100 अंक के होते हैं। और इस परीक्षा की समय अवधि 2 ,2 घंटे की होती है। 

दूसरा चरण इस प्रक्रिया का मुख्य परीक्षा होती है। जिसमें आपको कई पेपर देने होते हैं। यह सारे पेपर आपको लिखित में देने होते हैं। और इस मुख्य परीक्षा का अंकों के लिहाज से सबसे अधिक होता है। इसलिए यह मुख्य परीक्षा आपका चयन निर्धारित करती है।

इस परीक्षा का अंतिम चरण होता है। साक्षात्कार, यदि आप मुख्य परीक्षा सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं। तो आपको आयोग के द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा का अंतिम चरण होता है। यदि आप किसी भी पास कर लेते हैं। तो आपका नाम चयन की अंतिम सूची में नाम आ जाएगा।

JPSC CDPO Recruitment 2023 के आवेदन करने के लिए दस्तावेज

यदि आप झारखंड लोक सेवा आयोग के द्वारा निकाली गई सीडीपीओ भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास कुछ मूलभूत दस्तावेजों का होना बेहद जरूरी है। इन सभी दस्तावेजों की बारे में हमने विस्तार से बताया हुआ है। आपको आवेदन करते समय इन सभी दस्तावेजों की जरूरत रहेगी।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र

JPSC CDPO Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने आगे इसी लेख में विस्तार पूर्वक बताई हुई है। इस पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में google.com ओपन करना होगा। उसके बाद बताई गई आधिकारिक वेबसाइट पर आपको जाना होगा। https://www.jpsc.gov.in

jpsc

आप इस वेबसाइट की आधिकारिक वेबसाइट से JSSC CDPO Recruitment 2023 के लिए आवेदन कर सकते है।

FAQs

  1. जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती के लिए कितने रिक्त पदों पर विज्ञापन जारी किया गया है?

आयोग के द्वारा सीडीपीओ भर्ती के लिए कुल 64 पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है।

  1. सीडीपीओ भर्ती के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती के आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

सीडीपीओ भर्ती के आवेदन करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट http://www.jpsc.gov.in जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  1. जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती प्रक्रिया कितने चरणों में की जाएगी?

जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होगा।

  1. सीडीपीओ भर्ती के आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि क्या है?

जेपीएससी सीडीपीओ भर्ती के आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 16 अगस्त 2023 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here