Jobs in Indian Railway: रेलवे ने निकाली 1300+ जूनियर इंजीनियर, ट्रेन मैनेजर/ गार्ड, लोको पायलट पदों पर भर्ती, जल्दी करे आवेदन

Jobs in Indian Railway: भारतीय रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है। सेंट्रल रेलवे के द्वारा विभिन्न पदों में बड़ी संख्या में भर्ती निकाली गई है जिनके लिए आवेदन शुरू हो चुका है आज किस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार पूर्वक बताऊंगा कैसे आप फटाफट इंडियन रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है क्योंकि सेंट्रल रेलवे के द्वारा रेलवे भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसमें बंपर वैकेंसी देखने को मिल रही है। आइये अब बात करते हैं कैसे आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं?

आपको बता दें कि रेलवे भर्ती में जूनियर इंजीनियर, ट्रेन मैनेजर/गार्ड, लोको पायलट इत्यादि पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली गई है जिसकी आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। यदि आप इस वैकेंसी के लिए लाभ करना चाहते हैं तो आपको फटाफट आवेदन कर देना चाहिए।

किन किन पदों के लिए भर्ती निकली है?

वर्तमान समय में सेंट्रल रेलवे द्वारा कुल 1313 रिक्त पदों पर नियुक्तियां करने की घोषणा की गई है। सूत्रों के हवाले से यह पता चला है कि GDCE कोटा के तहत इन भर्तियों के लिए आवेदन लिया जा रहा है एवं असिस्टेंट लोको पायलट में कुल 732, टेक्नीशियन में 265, ट्रेन मैनेजर या गार्ड में 82 पद तथा जूनियर इंजीनियर के लिए 234 पद के लिए आवेदन लिया जाएगा।

कब तक कर सकते हैं Railway Jobs के लिए अप्लाई

रेलवे भर्ती अभियान के तहत आप अलग-अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसकी अंतिम तिथि 2 सितंबर 2023 तक निर्धारित की गई है। यदि आप इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं तो आपको अंतिम तिथि से पहले आवश्यक दस्तावेजों के साथ अप्लाई करना होगा।

Jobs in Indian Railway: आवेदन करने के लिए आवश्यक शर्तें

रेलवे की भर्ती के लिए इच्छुक कैंडिडेट को 1 अगस्त 2023 तक मध्य रेलवे के नियमित कर्मचारी का होना जरूरी है तथा 1 अगस्त 2023 से पहले कैंडिडेट रेलवे में नियुक्त होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया है या मध्य रेलवे या किसी अन्य रेलवे में स्थानांतरित हो चुके हैं वह इस पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

सम्बंधित पोस्ट:

इस भर्ती के लिए आयु सीमा क्या है?

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटिगरी कैंडीडेट्स की आयु 42 वर्ष ,ओबीसी केटेगरी वाले कैंडिडेट के लिए 45 वर्ष एवं एसटीएससी कैटेगरी में आने वाले कैंडिडेट्स की अधिकतम आयु 47 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए मध्य रेलवे का कर्मचारी होना जरूरी है।

रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया इंडियन रेलवे द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती निकाला गया है इसीलिए हमने निम्नलिखित पदों के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की क्या है

असिस्टेंट लोको पायलट – एससीवीटी/एनसीवीटी ट्रेनों में मान्यता संस्थान से कैंडिडेट दसवीं/ एसएसएलसी प्लस आईटीआई अथवा इंजीनियरिंग विश्व में 3 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।

टेक्नीशियन पद के लिए – एससीवीटी/एनसीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एस एस एल सी तथा आईटीआई पास उम्मीदवार का होना आवश्यक है।

जूनियर इंजीनियर पद के लिए – किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बेसिक स्ट्रीम के किसी भी सब स्ट्रीम के साथ 3 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here