Jan Aadhar Card Download PDF: अपने मोबाइल फोन से घर बैठे जन आधार कार्ड पीएफ डाउनलोड करें, जाने क्या है पूरा प्रोसेस

Jan Aadhar Card Download PDF :- राजस्थान के रहने वाले सभी लोगों के लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। अब आप अपने आधार कार्ड को घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से डाउनलोड कर इसका लाभ आसानी से ले सकते हैं। जन आधार कार्ड डाउनलोड करना अब बहुत आसान हो गया है इसका पूरे तरीका हमने इस आर्टिकल में बताया है। तो अगर आप भी राजस्थान के रहने वाले निवासी हैं तो आपके लिए क्या आर्टिकल फायदेमंद साबित होने वाला है।




सबसे पहले आपको बता दे की जन आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए पहले आपको इसका पीडीएफ प्राप्त करना होगा। उसके लिए आपको आधार कार्ड आईडी रखना होगा ताकि आप आसानी से जन आधार कार्ड डाउनलोड कर इसका लाभ प्राप्त कर सके। इस आर्टिकल में हमने Jan Aadhar Card Download PDF के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है जिसे आप फोन फॉलो कर आसानी से घर बैठे अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Jan Aadhar Card Download PDF 2023 : Overview

आर्टिकल का नाम Jan Aadhar Card Download PDF
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
उद्देश्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु
डाउनलोड करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
राज्य राजस्थान
ऑफिसियल वेबसाइट क्लिक करें




जैसा कि हम सभी जानते हैं राजस्थान में पहले भामाशाह कार्ड का उपयोग किया जाता था, राजस्थान के जिन लोगों के पास भामाशाह कार्ड होता था उन्हें ही सरकारी योजनाओं, छात्रवृत्ति एवं फ्री इलाज इत्यादि का सुविधा दिया जाता था लेकिन अब भामाशाह कार्ड के स्थान पर जन आधार कार्ड आ गया है।

जन आधार कार्ड में 10 अंकों का एक विशिष्ट नंबर मौजूद होता है जिसके माध्यम से उस व्यक्ति का पहचान होता है। जन आधार कार्ड योजना के अंतर्गत राजस्थान के रहने वाले सभी लोगों के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है ताकि वह सरकारी योजनाओं का लाभ समय पर ले सके।




अगर आप अभी राजस्थान में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के चाहते हैं तो उसके लिए आपको जन आधार कार्ड का आवश्यकता होगा और अगर आपके पास जन आधार कार्ड मौजूद नहीं है तो इस पोस्ट में हमने नीचे विस्तार पूर्वक जन आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड के बारे में बताया है।

राजस्थान जन आधार कार्ड की योजना के अंतर्गत आने वाली प्रमुख योजनाएं

  • मुख्यमंत्री संबल विधवा पेंसन योजना
  • बेरोजगारी भत्ता योजना
  • राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल योजना
  • मुख्यमंत्री हायर एजुकेशन स्कॉलरशिप योजन
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना
  • देवनारायण गर्ल स्टूडेंट स्कूटी वितरण योजना
  • रोजगार सृजन योजना
  • EPDS योजना




जन आधार कार्ड को मोबाइल से कितने तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं?

अगर आप जन आधार कार्ड को अपने मोबाइल से डाउनलोड करना चाहे तो आप तीन तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं:

  1. Emitra Id से

2. Jan Aadhar Card Mobile App से

3. ऑफिशियल वेबसाइट से

इस पोस्ट में हम आपको जन आधार कार्ड डाउनलोड ऑफिशल वेबसाइट से करने के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Also Read :- 

जन आधार कार्ड मोबाइल से डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप राजस्थान के रहने वाले निवासी हैं और आप राज्य राजस्थान जन आधार कार्ड को अपने मोबाइल के माध्यम से डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसे बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, बस उसके लिए आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए। अगर आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर मौजूद है तो आप नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो कर बहुत ही आसानी से अपना जन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।




  • Jan Aadhar Card Download PDF करने हेतु सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है।
  • जाने के पश्चात कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपको Know Your Janadhar Id देखने को मिल रहा होगा, जिस पर क्लिक करना है।

Jan Aadhar Card Download PDF

  • क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आ जाएगा, यहां आपको अपना फैमिली आईडी, आधार या मोबाइल नंबर में से कोई एक दर्ज करना है।

Jan Aadhar Card Download PDF

  • दर्ज करने के बाद आप नीचे दिख रहे कैप्चा को भी सही तरह से भरना है।
  • उसके बाद आपको नीचे खोज दिख रहे हैं खोजे वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर से जो भी जन आधार कार्ड लिंक होगा, उसका यहां पर नाम आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा।

Jan Aadhar Card Download PDF

  • यहां आपको जिस किसी का भी जन आधार कार्ड निकालना है, उसे पर सेलेक्ट कर ई केवाईसी जन आधार के दिख रहे विकल्प पर क्लिक करना है।




  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करना है।
  • ओटीपी डालने के बाद आप नीचे दिख रहे वेरीफाई वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद फिर से एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। पेज में आपको दाएं तरफ ई कार्ड डाउनलोड का एक ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा, जिस पर क्लिक कर आप अपने जन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Jan Aadhar Card Download PDF

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद अपने मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर की मदद से बहुत ही आसानी से घर बैठे जन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQs

जन आधार कार्ड कितने दिनों बाद अपडेट हो जाता है?
आवेदन करने के पश्चात लगभग 90 दिन के अंदर आपका जन आधार कार्ड अपडेट हो जाता है।

नया जन आधार कार्ड कितने दिनों में बनेगा?
अगर आप नया जन आधार कार्ड बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसे 15 से 20 दिनों के अंदर बनाकर पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

जन आधार कार्ड से संबंधित कोई शिकायत कैसे करें?
अगर आपको जन आधार कार्ड से रिलेटेड कोई शिकायत दर्ज करना है तो उसके लिए एक टोल फ्री नंबर 1800 1806 127 जारी किया गया है जिस पर आप कॉल कर अपने शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में Jan Aadhar Card Download PDF के बारे में संपूर्ण जानकारी मिला होगा। अगर आपको पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें साथ ही इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में कोई सवाल हो तो कमेंट में पूछे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here