Jamin Ka Kewala Online Nikale: घर बैठे पुरानी जमीन का केवाला निकाले ऑनलाइन, पूरी प्रक्रिया देखे

Jamin Ka Kewala Online Nikale: हम सभी जानते हैं कि कोई भी जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे की शिक्षा से संबंधित हो, बिजली का बिल हो, हाउस टैक्स से संबंधित कागज हो, पानी का बिल हो या फिर जमीन के कागजात हो। हम इन डॉक्यूमेंट को अपनी पूरी कोशिश करते हैं संभाल कर रखने की लेकिन, अगर आप प्रॉपर्टी की दस्तावेज संभालते हो और गलती से आपसे यह दस्तावेज खो जाए तो आपको इन दस्तावेजों को दोबारा बनवाने के लिए बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमें आपका पैसा और समय दोनों जाते हैं अब आपका बिजली का बिल हो, पानी का बिल हो, हाउस टैक्स की रसीद यह सब चीज तो दोबारा बन जाती है लेकिन, प्रॉपर्टी के कागज दोबारा बना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

आपकी इस समस्या का समाधान सरकार लाई है जिसमें की सरकार की तरफ से Bihar Old Property Land Record की योजना चलाई गई है जिसके अंतर्गत आप अपने डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन के जरिए दोबारा से निकलवा कर बनवा सकते हैं। Jamin Ka Kewala Online Nikale के अंतर्गत आप खुद से अपनी पुरानी से पुरानी जमीन का केवाला बस इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल पर ही घर बैठे निकल सकते हैं वह भी बिना किसी परेशानी के। 




इस आर्टिकल के जरिए आज हम इसी से संबंधित जिसमें की Bihar Old Property Document, Jamin ka kewala kaise nikale जमीन के दस्तावेज कैसे निकाले बिहार इनके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िए ताकि आप इस संबंध ऑनलाइन प्रक्रिया को अच्छी तरह जानकर अपना कार्य आसान कर सके। 

Jamin Ka Kewala Online Nikale

Jamin Ka Kewala Online Nikale : Highlights

नाम  Jamin Ka Kewala Kaise Nikale Bihar 2023
Department का नाम  Revenue and Land Reform Department, Bihar
Charge  कोई चार्ज नहीं 
mode  online 
Land Registry Copy के लाभ  जमीन का केवाला की मदद से सरकारी योजनाओं एवं सरकारी अन्य कामों में लाभ ले सकते हैं
official website  https://bhumijankari.bihar.gov.in/ 

(केवाला) बिहार में जमीन का पुराना Documents 

यदि आप भी बिहार राज्य के रहने वाले हैं और अपनी जमीन का केवल निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा जिसमें आप घर पर बैठे ही बहुत ही आसानी से इसको निकाल सकते हैं। इसका लिंक सरकार के द्वारा जारी किया गया है। Jamin Ka Kewala Nikale Online Bihar 2023 निकालने के लिए आपके पास कुछ जरूरी जानकारी होनी अनिवार्य है। जैसे कि राज्य का नाम, अनुमंडल ,जिले का नाम, गांव, मौजा, जमाबंदी, नंबर प्लांट संख्या या फिर रजिस्ट्री नंबर यह सब जानकारी की मदद से आप अपनी जमीन का केवाला घर बैठे बिना कहीं जाए बिना समय और पैसा बर्बाद करें निकाल सकते हैं। 




Jamin Ka Kewala Online Bihar : उद्देश्य 

सरकार द्वारा यह जो प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके अंतर्गत जमीन का पुराना दस्तावेज ऑनलाइन निकाला जाता है इसे ऑनलाइन करने का उद्देश्य केवल नागरिकों को घर बैठे प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन देना है। जिसकी वजह से यदि इस तरह के पुराने दस्तावेज की जरूरत पड़े तो नागरिकों को बार-बार ऑफिसर के चक्कर न काटने पड़े और अपना समय और पैसा बर्बाद किए बगैर बिहार ओल्ड प्रॉपर्टी लैंड रिकॉर्ड के अंतर्गत नागरिक जमीन से जुड़े सभी कागजात घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से पा सके। 




Jamin Ka Kewala Online Nikale के फायदे 

नागरिकों को जमीन का केवाला Download Jamin Ka Kewala 2023 निकलने से बिहार के नागरिकों को काफी फायदे हुए हैं जो इस प्रकार है। 

  1. इस योजना के अंतर्गत अब आवेदक अपने घर बैठे ही अपने जमीन का केवाला ऑनलाइन के जरिए निकाल सकते हैं।
  2. इस योजना से नागरिकों को यह लाभ हुआ है कि अब उन्हें बार-बार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और जमीन की कॉपी निकलवाने की जरूरत नहीं पड़ती। 
  3. इस योजना के अंतर्गत अब आवेदक आसानी से पोर्टल पर 2005 के बाद के सारे पुराने डॉक्यूमेंट आसानी से ऑनलाइन के जरिए देख सकते हैं। 
  4. ऑनलाइन बिहार पोर्टल के जरिए के नागरिक Bihar Old Property Land Record को अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर घर बैठे देख सकते हैं। 
  5. इस योजना के अंतर्गत आपको यह जानने में बहुत आसानी होगी कि सच में आप उसे जमीन के मूल रूप से अधिकारी है। 




ओल्ड प्रॉपर्टी डाक्यूमेंट्स निकालने के लिए ये जानकारी होनी जरुरी 

आपको ओल्ड प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट निकालने के लिए जिन जानकारी की आवश्यकता होगी वह इस प्रकार है। 

रजिस्ट्रेशन ऑफिस
प्रॉपर्टी लोकेशन
तिथि
मौजा
डीड नंबर (deed no.)
सर्किल
पिता /पति का नाम
पार्टी का नाम
क्षेत्र
लैंड वैल्यू
प्लाट नंबर
सीरियल नंबर
लैंड टाइप

Online Jamin Ka Kewala Kaise Nikale Bihar – जमीन का केवाला डाउनलोड कैसे करें 

यदि आप भी बिहार के पुराने से पुराने जमीन का ऑनलाइन के जरिए केवाला डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रक्रिया जानने हेतु आप स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें जो इस प्रकार है। 

  • आपको बिहार की जमीन का केवड़ा निकालना है या फिर डाउनलोड करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार के जमीन से जुड़ी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

Online Jamin Ka Kewala Kaise Nikale Bihar

  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको service वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

 service

  • अब यहां पर आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी है और उसके बाद Search वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 




  • इसके बाद आप ऑनलाइन केवाला को देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल कर इसे अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के जरिए अपने विस्तार से जाना की Jamin Ka Kewala Kaise Nikale Bihar 2023 कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इस आर्टिकल को पढ़कर आपको यह जानकारी मिली है कि किस प्रकार आप पुराने से भी पुराना जमीन का ऑनलाइन के जरिए रजिस्ट्री केवाला कैसे निकाल पा सकते हैं। जमीन का केवाला कैसे निकाले बिहार 2023 के अंतर्गत आपको ऑनलाइन प्रक्रिया की सहायता से घर बैठे आसानी से रजिस्ट्री पाने का सुविधाजनक पोर्टल तैयार किया है। अब आपको बिना किसी कठिनाई के रजिस्ट्री पाना बेहद आसान और सुविधाजनक हो गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here