Free Import Export Course by Government Of India: घर बैठे इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट के इस सरकारी कोर्स को करके, तुरंत नौकरी पाए

Free Import Export Course by Government Of India: क्या आप भी अपना करियर import export की फील्ड में बनाना चाहते हैं। लेकिन import export गतिविधियों में संलग्न होने के लिए व्यक्तियों को आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस होना बहुत जरूरी है। इसी कारण से भारत सरकार ने Free Import Export Course की पेशकश की है। यह कदम उठा कर सरकार ने एक सराहनीय कदम उठाया है। भारत सरकार के ये Free Import Export Course by Government Of India अंतरराष्ट्रीय व्यापार, सीमा शुल्क नियमों, दस्तावेज़ीकरण प्रक्रियाओं, रसद और बाजार विश्लेषण के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हुए व्यापक शिक्षा और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।




भारत सरकार द्वारा इन निःशुल्क आयात निर्यात पाठ्यक्रमों में नामांकन करके, व्यक्ति मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं, आयात-निर्यात संचालन में अपनी दक्षता बढ़ा सकते हैं और वैश्विक व्यापार की विशाल क्षमता का लाभ उठा सकते हैं, जिससे भारत के आर्थिक विकास और अपने स्वयं के कैरियर की संभावनाओं में योगदान मिल सकता है। अगर आप Free Import Export Course by Government Of India के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा।

Free Import Export Course by Government Of India

Free Import Export Course by Government Of India : Highlight 

आर्टिकल का नाम  Free Import Export Course by Government Of India
संस्था का नाम  इंडिया गॉवर्मेंट 
कोर्स  import export
चार्ज  फ्री 
कौन अप्लाइ कर सकता है  सभी व्यक्ति
रेजिस्ट्रैशन मोड  ऑनलाइन

Free Import Export Course by Government Of India

Government Of India के द्वारा व्यक्तियों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की गतिशील दुनिया में कई लाभ प्रदान करते हैं। भारत सरकार के ये आयात निर्यात पाठ्यक्रम आयात-निर्यात प्रक्रियाओं, विनियमों और दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताओं का व्यापक ज्ञान और समझ प्रदान करते हैं, जो प्रतिभागियों को वैश्विक व्यापार की जटिलताओं से निपटने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता से लैस करते हैं। बाजार अनुसंधान, बातचीत, लॉजिस्टिक्स प्रबंधन और अनुपालन में आवश्यक कौशल विकसित करके, व्यक्ति आकर्षक व्यापार अवसरों की पहचान करने, सफल सौदों को निष्पादित करने और आपूर्ति श्रृंखलाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की अपनी क्षमता बढ़ाते हैं।




भारत सरकार द्वारा निःशुल्क आयात निर्यात पाठ्यक्रम न केवल व्यावसायिक उन्नति का प्रवेश द्वार हैं, बल्कि निरंतर सीखने और उन्नयन का एक अवसर भी हैं। संसाधनों तक पहुंच और विकसित हो रहे नियमों और प्रथाओं पर अपडेट के साथ, व्यक्ति सूचित रह सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय व्यापार क्षेत्र में बदलावों को अपना सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उनके कौशल प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बने रहें।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

फ्री इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोर्स बाइ इंडियन गॉवर्मेंट के लाभ 

  • इस कोर्स से स्टूडेंट्स को किसी चीज को गति से सीखने का लचीलापन मिलता है, जिससे उन्हें अपनी सुविधानुसार कौशल विकसित करने का अधिकार मिलता है।
  • यह कोर्स स्टूडेंट्स को नेटवर्किंग और सहयोगी अवसर प्रदान करते हैं, जिससे व्यक्तियों को आयात-निर्यात डोमेन में साथियों और उद्योग विशेषज्ञों के साथ जुड़ने की अनुमति मिलती है।
  • इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोर्स के खत्म हो जानें के बाद स्टूडेंट्स को सरकार के ओर से सर्टिफिकेट भी वितरित किए जाएंगे।
  • इस प्रकार के कोर्स को करके आप एक बहुत अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपका करियर आगे बढ़ेगा।
  • यह आपके व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं।




फ्री इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोर्स बाइ इंडियन गॉवर्मेंट के लिए पात्रता मापदंड 

सरकार के इस इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोर्स में शामिल होने के लिए कोई पात्रता मानदंड नहीं हैं।इस कोर्स में कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है जिसके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन वाला लैपटॉप/स्मार्टफोन है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कोर्स केवल अंग्रेजी में ही उपलब्ध है। इसलिए, इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपके पास अंग्रेजी का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।

जब आप सभी मॉड्यूल पूरा कर लें, तो आप प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि प्रमाणपत्र निःशुल्क नहीं है। प्रमाणपत्र अर्जित करने के लिए आपको परीक्षा शुल्क 2360 रुपए का भुगतान करना होगा। शुल्क भुगतान के बाद आपको ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होना होगा। परीक्षा में, यदि आप 70% से अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो आपको एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।




सम्बंधित पोस्ट: 

Top Free Import Export Courses by Government of India

भारत सरकार हमें एक बहुत ही शीर्ष स्तर के Free Import Export Courses by Government of India की एक श्रृंखला प्रदान करती है जो व्यक्तियों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में संलग्न होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करती है। भारत सरकार द्वारा भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी), विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) और निर्यात संवर्धन परिषद जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाने वाले ये मुफ्त आयात और निर्यात पाठ्यक्रम, आयात-निर्यात प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं।




यहां कुछ संस्थाओं की लिस्ट दी गई है जो Free Import Export Courses का कोर्स करवाती हैं।

  • भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) द्वारा निर्यात आयात प्रबंधन कार्यक्रम
  • विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा निर्यात प्रबंधन में सर्टिफिकेट कोर्स
  • राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) द्वारा निर्यात और आयात प्रबंधन में उन्नत डिप्लोमा
  • हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) द्वारा निर्यात और आयात प्रबंधन में डिप्लोमा
  • भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) द्वारा निर्यात प्रक्रियाओं और दस्तावेज़ीकरण पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम
  • भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में उन्नत प्रमाणपत्र कार्यक्रम

फ्री इम्पोर्ट एक्सपोएट कोर्स बाइ इंडियन गॉवर्मेंट को कैसे जॉइन करें?

  • Free Import Export Courses में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

free import extport course by government of india

  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Go to free courses के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा।




  • इस पेज पर आपको अपना फोन नंबर, ईमेल और पासवर्ड डालना होगा।
  • जैसे आप इस पर सभी जानकारी करके साइन अप करेंगे वैसे आपका इसमें रेजिस्ट्रैशन पूरा हो जाएगा।

निष्कर्ष 

भारत सरकार द्वारा निःशुल्क आयात निर्यात कोर्स अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में अवसरों की दुनिया के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करते हैं। चाहे वह नियमों की गहरी समझ हासिल करना हो, बातचीत कौशल को निखारना हो, या लॉजिस्टिक्स प्रबंधन में महारत हासिल करना हो, ये पाठ्यक्रम व्यक्तियों को वैश्विक व्यापार परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here