CTET एग्जाम के लिए CBSE ने किया बड़ा बदलाव, अभ्यर्थी के लिए बुरी खबर

CTET Exam 2023 Update: दोस्तों, जानकारी के अनुसार बता दे कि, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी परीक्षा) 2023 की तारीख तय हो गई है और इसके लिए लाखों उम्मीदवार परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी परीक्षा के आवेदन प्रक्रिया को समाप्त कर दिया है और अब इसमें कोई भी बदलाव करना संभव नहीं है।




साथ ही, सीबीएसई ने इस परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को बड़ा झटका दिया है, जिन्होंने हाल ही में अपने आवेदन के लिए आवेदन किया था। इस समय उम्मीदवारों को अपने आवेदन में किए गए बदलाव करने की अनुमति नहीं है और उन्हें नई जानकारी जोड़ने की भी अनुमति नहीं है। क्या है पूरा मामला, विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े!

CTET Exam 2023 Update – एक नज़र

  • परीक्षा तिथि: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 की परीक्षा तारीख तय हो गई है और इसके अनुसार, परीक्षा 20 अगस्त 2023 को आयोजित की जाएगी।
Join Telegram Channel

Join Now
  • परीक्षा मोड: पहले यह परीक्षा ऑनलाइन मोड पर आयोजित होने की योजना थी, लेकिन हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इसे बदलकर ऑफलाइन मोड पर आयोजित करने का फैसला किया है। अब यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में होगी।




  • अभ्यर्थियों की चिंता: यह बदलाव किए जाने के बाद, कुछ अभ्यर्थी इस बारे में चिंतित हैं क्योंकि ऑफलाइन मोड में परीक्षा देने का उन्हें अनुभव नहीं है। इस संदर्भ में, वे संबंधित प्राधिकरणों को संपर्क कर रहे हैं और सभी समस्याओं का हल ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं।

CTET Exam 2023

क्या है Latest News?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में हाल ही में सीबीआई में बड़ा बदलाव किया गया है। यह बदलाव सीबीएसई के द्वारा जारी नोटिस में बताया गया है। पहले जो उम्मीदवार इस परीक्षा को ऑनलाइन मोड पर देने की योजना थी, उनके लिए अब इस मोड को बदलकर ऑफलाइन मोड यानी पेन पेपर मोड पर आयोजित किया जा रहा है।

यह बदलाव का मतलब है कि अब सभी उम्मीदवारों को परीक्षा को पेन पेपर मोड में ही देना होगा। इस बदलाव के बारे में सूचना प्राप्त करते ही, उम्मीदवारों ने इसे लेकर खुशी का अहसास किया।अब जैसे ही सीबीएसई की ओर से यह बदलाव किया गया और यह जानकारी कैंडिडेट्स तक पहुंची, तो कैंडिडेट्स ने इस बात को लेकर काफी दुख व्यक्त किया। उन्हें पहले ऑनलाइन मोड पर परीक्षा देने की सुविधा मिल रही थी, लेकिन इस बदलाव के बाद, वे पेन पेपर मोड पर परीक्षा देने के लिए तैयार होने पर मजबूर हैं।




CTET Exam 2023 को लेकर अभी है शंका –

जानकारी के मुताबिक, पहले इस परीक्षा को ऑनलाइन मोड पर आयोजित करने की योजना थी, लेकिन अब इस मोड को हटाकर इसे ऑफलाइन मोड यानी पेन पेपर मोड पर आयोजित किया जा रहा है। इसका मतलब है कि सभी उम्मीदवारों को अब परीक्षा को पेन पेपर मोड में ही देना होगा।

लेकिन इस बदलाव को लेकर अभी भी कुछ अभ्यर्थी इस सूचना को फर्जी मान रहे हैं और इसे स्वीकार नहीं कर रहे हैं। तमाम मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई (CBSE) ने हाल ही में यह नोटिस जारी किया है और ऑफिशियल वेबसाइट पर भी यह सूचना उपलब्ध है। इसके अलावा, आप यहां (sarkarijobfind.com) भी जांच सकते हैं कि आपको कोई अधिकारिक अपडेट मिली है या नहीं।




निष्कर्ष – CTET Exam 2023 Update

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में “CTET Exam 2023: सिटेट एग्जाम के लिए CBSE ने किया बड़ा बदलाव, अभ्यर्थी के लिए बुरी खबर” के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके और आपने दोस्तों को भी साँझा करे चूँकि आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here