CBSE Scholarship 2023: इन विद्यार्थियों को 500 रुपए हर महीने देगा सीबीएसई बोर्ड, आवेदन प्रक्रिया शुरू 

CBSE Scholarship 2023 : हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 आरंभ की है इस योजना के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है सीबीएसई ने उन विद्यार्थियों के लिए भी नया पोर्टल जारी किया है जिन्होंने वर्ष 2022 में इस स्कॉलरशिप से फायदा लिया था। 

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं अगर आप भी सीबीएसई की कन्या  विद्यार्थी हो और आप इस स्कॉलरशिप से फायदा लेना चाहते हो तो आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िए। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप में अप्लाई करने के लिए आप योग्य छात्राएं है तो सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट  Cbse.gov.in पर विज़िट  करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। 




CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 के अंतर्गत यह उद्देश्य है कि वह छात्राओं को आर्थिक रूप से मदद कर सके । इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद सीबीएसई बोर्ड के द्वारा एक मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी जिसमे उन छात्राओ के नाम होंगे जिनको इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। 

इस योजना के द्वारा बालिकाएं अपनी शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है।  सीबीएसई में छात्राओं के लिए सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ कर दी है। 




सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन 19 सितंबर 2023 से आरंभ हो गई है जो की 18 अक्टूबर 2023 तक किए जाएंगे अगर आप भी स्कॉलरशिप के लिए योग्य  छात्रा हो तो आप भी इसके आवेदन के लिए अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा जाएगा और आवेदन करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं। 

Scholarship name  Single Girl Child Scholarship 2023
Beneficiary  Single girls of the CBSE Board
First  date of application 19 September
Last date of application 18 October
Official website Cbse.nic.in 

Single Girl Child Scholarship 2023 – पत्रता 




सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए निम्न पात्रता का होना अनिवार्य है 

  1. सीबीएसई की छात्रा का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। 
  2. छात्रा सीबीएसई के अंतर्गत पढ़ाई कर रही हो। 
  3. दसवीं कक्षा के पहले 5 विषयों में 60% से अधिक अंकों से पास हो। 
  4. सीबीएसई से संबंध रखने वाली वह  छात्रा जो एनआरआई आवेदक हो इस स्कॉलरशिप के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती है लेकिन, वह ₹6000 प्रति माह के ट्यूशन फीस की हकदार नहीं होनी चाहिए। 
  5. छात्र को सीबीएसई से संबंधित स्कूलों में कक्षा 11वीं और 12वीं पास करनी होगी। 
  6. छात्र की ट्यूशन की प्रति माह की फीस ₹1500 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

छात्राओं को मिलेंगे हर माह 500 रुपए 

वे छात्राएं जो Single Girl Child Scholarship 2023 के अंतर्गत आता है वह आवेदन शुरू कर सकती है।  इस योजना में आवेदक के लिए आप बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं। 

अगर आप इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अपनी पात्रता और योग्यता को जांच ले। यदि आप स्कॉलरशिप के अंतर्गत आने वाली योग्यता को पूर्ण करते हैं तो स्कॉलरशिप के आवेदन में आसानी से लाभ उठा सकते हैं। 




जैसा कि आपको विदित है और हम आपको बता चुके हैं कि आवेदन 19 सितंबर 2023 से आरंभ हो चुका है इसीलिए, आप अंतिम तिथि से पूर्व शीघ्र अति शीघ्र आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर ले। आवेदन करने के बाद सीबीएसई बोर्ड के द्वारा 25 अक्टूबर को आवेदनों का वेरीफिकेशन होगा, उसके बाद जो छात्राएं चुनी जाएगी उनका स्कॉलरशिप के माध्यम से ₹500 की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। 

अन्य पोस्ट: 

Single Girl Child Scholarship 2023 आवेदन कैसे करे?

अगर आप सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो स्टेप बाय स्टेप निम्न चरणों को फॉलो करें। 

  • सबसे पहले आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट कीजिए।  

Single Girl Child Scholarship 2023

  • इस पेज पर आपको ‘Single girl child scholarship X-2023 REG’ का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर आप क्लिक कर लेना है। 
  • अब आपको छात्रवृत्ति आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा। 

tap on Single girl child scholarship X-2023 REG

  • अब आपके सामने एक नया पेज  खुलकर आएगी जहां पर आपको आवेदन का प्रकार चुना है “फ्रेश या renewal” 
  • अब आपको अपना आवेदन फार्म को ध्यान से पढ़कर सही-सही भरना है। 
  • आवेदन फार्म में अब आप जरूरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करेंगे। 
  • अंत में आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे और आवेदन फार्म का एक प्रिंट निकालकर अपने पास भविष्य के लिए संभाल कर रखेंगे। 




निष्कर्ष

इस आर्टिकल के जरिए आपने Single Girl Child Scholarship 2023 के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की है जिसके अनुसार आपने आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और इसका उद्देश्य क्या है यह सब कुछ जाना है। आशा करते हैं आपको इस लेख से पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और आप यदि इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र है तो अंतिम तिथि से पूर्व शीघ्र अपना आवेदन भर कर सबमिट कीजिए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here