बिहार 1.70 लाख शिक्षक भर्ती आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, देखे नई तिथि

Bihar Teacher Recruitment 2023: दोस्तों, सूत्रों के माध्यम से पाया गया है कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा बंपर पद पर आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय काफी समय पहले लिया गया था और अब उसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी समय से चल रही है। लेकिन, अब इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की आख़िरी तारीख बढ़ गई है, आगे इस लेख में हमने पूरी जानकारी दी है।

हमें ख़ुशी होगी कि जिन्होंने अभी तक इस वैकेंसी के लिए आवेदन नहीं किया है। बता दे कि इसका Last Date बढ़ी हुई है, लेकिन अब और देर न करें, तुरंत आवेदन कर दें। इसका मतलब है कि इसके बाद ये मौका फिर से मिलने की संभावना कम है। इसीलिए इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा Share करे।

Bihar Teacher Recruitment 2023 – एक नज़र

पद का नाम विषय आयु सीमा शुल्क
प्राइमरी प्राथमिक शिक्षक 18 से 37 वर्ष जनरल: ₹750
(Class 1 से 5) (प्राथमिक शिक्षा) एससी/एसटी/फीमेल: ₹200
सेकेंडरी माध्यमिक शिक्षक 21 से 37 वर्ष जनरल: ₹750
(Class 9 से 10) (माध्यमिक शिक्षा) एससी/एसटी/फीमेल: ₹200
हायर सेकेंडरी उच्चतर माध्यमिक शिक्षक 21 से 37 वर्ष जनरल: ₹750
(Class 11 से 12) (उच्चतर माध्यमिक शिक्षा) एससी/एसटी/फीमेल: ₹200
कुल रिक्तियाँ आवेदन प्रक्रिया आवेदन शुरू तिथि आवेदन की अंतिम तिथि आधिकारिक वेबसाइट
1,70,461 पदों ऑनलाइन 15 जून, 2023 22 जुलाई, 2023 Click Here

 

यहां दी गई तिथि के अनुसार परीक्षा का आयोजन किया जाएगा – 24 से 27 अगस्त 2023। इस भर्ती अभियांत्रिकी के माध्यम से कुल 1,70,461 पद भरे जाएंगे। ये पद बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अंतर्गत आते हैं।

Bihar Teacher Recruitment 2023

कृपया ध्यान दें कि विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता हो सकती है, जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिस की मदद से देख सकते हैं। आप भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता और शुल्क के बारे में वेबसाइट से पूरी जानकारी प्राप्त करें।

क्या है Latest News?

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 1,70,000 शिक्षकों की नियमित भर्ती करने का फैसला किया है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। पहले, ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई, 2023 तय की गई थी। हालांकि, इस तिथि के नजदीक आते देखा गया कि ऑनलाइन आवेदन भरने वाले उम्मीदवारों की भीड़ देखी जा रही है। इसके कारण बीपीएससी के सर्वर में अस्थायी डाउन हो रहा था। यह समस्या को देखते हुए बीपीएससी ने एक बार फिर से ऑनलाइन आवेदन की तारीख को बढ़ाया है।

ताज़ा अधिसूचना के अनुसार, अब शिक्षक अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र 19 जुलाई 2023 तक कर सकेंगे। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। दूसरी बार ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने से उन उम्मीदवारों को राहत मिली है जिन्होंने अभी तक कुछ नहीं किया है या कारणों से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा नहीं जा सका था। अब शिक्षक उम्मीदवार 19 जुलाई, 2023 तक अपना फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही, विलंब शुल्क के साथ 20 से 22 जुलाई, 2023 तक फॉर्म भरे जा सकते हैं। इस संबंध में BPSC के संयुक्त सचिव-परीक्षा नियंत्रक ने Notification जारी की गई है।

सारांश –

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में “Bihar Teacher Recruitment 2023 – Latest News” के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके और आपने दोस्तों को भी साँझा करे चूँकि आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here