अगस्त में केवल श्रमिको का आएगा पैसा 1000 रुपया चेक करें

ई-श्रम कार्ड: अगर आपने भी ई-श्रम योजना के तहत कार्ड बनवाया है, तो यह खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि अब सरकार पात्र श्रमिकों के खाते में दूसरी किस्त डालने की योजना बना रही है.

Shram Card August Payment 2022

नई दिल्ली : ई-श्रम कार्ड: अगर आपने भी ई-श्रम योजना के तहत कार्ड बनवाया है, तो यह खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि अब सरकार पात्र श्रमिकों के खाते में दूसरी किस्त डालने की योजना बना रही है. जानकारी के मुताबिक, पांच राज्यों के चुनाव से पहले ही श्रम विभाग ने मजदूरों के खाते में पहली किस्त ट्रांसफर कर दी थी.




उसके बाद दूसरी किस्त का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है। बताया जा रहा था कि चुनाव खत्म होते ही दूसरी किस्त के एक हजार रुपये मजदूरों के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. तब से पात्र कर्मचारी दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि दूसरी किस्त को लेकर श्रम विभाग ने भी कहा था कि वे खातों का सत्यापन कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें पता चला है कि कई ऐसे लोगों ने ई-श्रम भी बनवाया है, जो इसके पात्र भी नहीं थे.

चेक करें पैसा मोबाइल से : यहाँ क्लिक करें

आपको बता दें कि

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ई-श्रम पोर्टल के जरिए श्रमिकों का डाटा तैयार किया था। ताकि सभी पात्र लोगों का डाटा बैंक तैयार किया जा सके। इसके पीछे सरकार का मकसद यह भी था कि कोई भी कर्मचारी सरकार की जनकल्याणकारी योजना से अछूता न रहे। जनवरी माह में सरकार की योजना थी कि राज्य के 1.50 करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता की राशि श्रमिकों के खातों में हस्तांतरित की जाए। लेकिन बीच में चुनाव होने के कारण यह भत्ता रोक दिया गया।




ई-श्रम योजना के तहत योगी सरकार के कर्मचारियों को 500 रुपये प्रति माह रखरखाव भत्ता के रूप में दिया जाना है। जिसका भुगतान श्रम विभाग द्वारा हर दो माह में एक हजार रुपये खातों में भेजकर किया जाएगा। ताजा जानकारी के मुताबिक अब इस भत्ते को दूसरी किस्त के तौर पर फिर से ट्रांसफर करने की खबर आ रही है. विभागीय सूत्रों का दावा है कि दूसरी किस्त अगस्त माह में ही श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

ये हैं पात्र लोग

दरअसल, इस योजना में मुख्य रूप से सड़क किनारे रेहड़ी लगाने वाले, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल और सब्जी विक्रेता आदि शामिल हैं। इसके अलावा एक बड़ा वर्ग उन श्रमिकों का है जो निर्माण कार्य से जुड़े हैं। कोरोना के पहले संक्रमण के दौरान भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे आकर समाज के इस सबसे वंचित वर्ग की हर संभव मदद की थी. लेकिन कुछ ऐसे लोग भी योजना के तहत पंजीकृत हुए जो लाभार्थी बनने के योग्य भी नहीं थे। इसलिए श्रम विभाग ने भी ऐसे लोगों के सत्यापन का काम शुरू कर दिया था। अब बताया जा रहा है कि जिन खातों में पहली किस्त नहीं पहुंची। साथ ही अगर वे लोग पात्र हैं तो उन श्रमिकों के खातों में दोनों किश्त एक साथ डालने की श्रम विभाग की योजना है.

E-Shram Card : जिस व्यक्ति को ई श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिलता है तो उनके लिए केवाईसी और पता अपडेट कराना अनिवार्य हो गया है पता नहीं अगर पता अपडेट नहीं कराया तो आपका श्रमिक कार्ड का सारा पैसा रुक जाएगा और आपको नहीं मिलेगा श्रम कार्ड का पैसा 10 मई तक सभी खातों में भेज दिया जाएगाअगर ई श्रम कार्ड में एक भी बार धनराशि नहीं मिली हे सबसे पहले निचे दिये गये लिंक क्लिक करे और देखे स्टेटस अपना यहाँ से किस वजह से नहीं मिला रूपयेआपको पता चलेगा कि आपका ई-श्रम कार्ड बना है कि नहीं बना। अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना होगा तभी आप उसको डाउनलोड कर सकेंगे तथा उसमें सुधार कर सकेंगे और साथ ही साथ आप उसका प्रिंट आउट निकाल कर उसका उपयोग भी कर सकेंगे।




ई श्रम कार्ड से किया लाभ हे-

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड होगा तो आपको उससे भारत सरकार के द्वारा ₹200000 तक का बीमा प्राप्त होगा जिसमें दूसरा लाभ यह होगा कि ₹500 प्रति महीना भारत सरकार के द्वारा दिया जाएगा इसीलिए अगर आपका अभी तक ई-श्रम कार्ड नहीं बना है तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से इस बनवा सकते हैं। और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं।यदि आपने भी कभी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई श्रम पर रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो आपको यह मालूम होगा कि आपका ई श्रम कार्ड बना है कि नहीं बना तो आप इसे जानने के लिए आपको E Shram Card Status चेक करना होगा आपको पता होगा की कोरोनावायरस के कारण कमजोर वर्ग के परिवार आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित हुए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here